रुक गई है हेयर ग्रोथ? बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं आलू का रस

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 10, 2022 15:23 IST
रुक गई है हेयर ग्रोथ? बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं आलू का रस

शरीर में पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण और बालों की सही देखभाल ना करने के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। लेकिन कई बार महंगे शैंपू, तेल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी बाल लंबे नहीं हो पाते हैं। अगर आप भी बालों को लंबा और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, बालों के लिए आलू का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन-बी और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। बालों में आलू का रस लगाने से बाल लंबे-घने बनते हैं। लेकिन, कई लोगों के मन में सवाल होता है कि बालों की ग्रोथ के लिए आलू का रस कैसे लगाएं? आज हम आपको बालों में आलू का रस लगाने के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका बताएंगे (How To Use Potato juice for hair growth)

आलू का रस और नींबू (Potato Juice And Lemon)

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप आलू के रस के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो स्कैल्प पर जमा डेड स्किन सेल्स और गंदगी को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को हेल्दी बनाने और लंबा करने में मदद करते हैं। बालों में आलू का रस और नींबू क रस मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है। इसके लिए एक आलू के रस में एक नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे करीब 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। फिर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बाल तेजी से लंबे होंगे।  

Potato-Juice-For-Hair

इसे भी पढ़ें: बालों में तेल लगाने के बाद न करें ये 5 गलतियां, खराब हो जाएंगे आपके बाल

आलू का रस और एलोवेरा जेल (Potato Juice And Aloevera Gel)

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आप आलू का रस और एलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन ए, बी 12, सी, ई, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों में एलोवेरा लगाने से बालों से जुड़ी कई हेयर प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। बालों में आलू का रस और एलोवेरा लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बाल लंबे होते हैं। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक आलू को छीलकर, कद्दूकस कर लें। फिर, आलू के रस में एलोवेरा जेल मिलाएं। इस हेयर मास्क को अपने बालों में लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। 

आलू का रस और प्याज (Potato Juice And Onion Juice)

बालों के लिए प्याज का रस भी काफी फायदेमंद होता है। आप बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आलू के रस और प्याज के रस का मिश्रण लगा सकते हैं। प्याज में सल्फर होता है, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। आलू और प्याज के रस को मिक्स करके बालों में लगाने से बाल घने-लंबे बनते हैं। इसके लिए एक आलू  के रस में एक प्याज का रस मिलाएं। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। करीब 15-20 बाद बालों को  पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ तेजी से होगी।  

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए वरदान है नारियल का दूध, जानें इसे लगाने के 5 फायदे

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल आप इन तरीकों से कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको खुजली, जलन या एलर्जी की शिकायत हो, तो  एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें।

Disclaimer