बालों में तेल लगाने के बाद न करें ये 5 गलतियां, खराब हो जाएंगे आपके बाल

बालों में तेल लगाने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है और वे डैमेज हो सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 06, 2022 14:00 IST
बालों में तेल लगाने के बाद न करें ये 5 गलतियां, खराब हो जाएंगे आपके बाल

लंबे घने और मजबूत बाल पाना भला किसकी चाहत नहीं होती है। लेकिन, जब बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता है, तो बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। आजकल के बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण काफी लोग हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर जैसी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं। बालों को पोषण देने के लिए सही डाइट के साथ-साथ उनकी ठीक तरह से देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। बालों में तेल लगाने से उन्हें पोषण मिलता है और बाल स्वस्थ रहते हैं। लेकिन कई बार बालों में तेल लगाने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है और वे डैमेज हो सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि बालों में तेल लगाने के बाद कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए (Mistakes To Avoid After Oiling Hair) -

बालों को टाइट बांधना 

कई लोग बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें काफी कसकर जूड़े या पोनीटेल में बांध लेते हैं। लेकिन, इससे बालों पर जोर पड़ता है और वे कमजोर होकर टूट सकते हैं। दरअसल, तेल लगाने के बाद बालों में नमी होती है, जिससे वे बहुत नर्म होते हैं। ऐसे में, बालों को टाइट बांधने से वे टूटकर झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए, बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें खुला ही छोड़ दे या फिर लूज पोनीटेल बना लें।

बहुत सारा तेल लगाना 

कई लोग अपने बिजी शेड्यूल के कारण बालों में तेल नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में उन्हें जब भी बालों में तेल लगाने का समय मिलता है तो, वे एक ही बार में ढेर सारा तेल लगा लेते हैं। लेकिन, ऐसा करने से आपके बालों को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान हो सकता है। दरअसल, बालों में ज्यादा तेल लगाने के बाद आपको उसे निकालने के लिए शैंपू का इस्तेमाल भी ज्यादा करना पड़ेगा। बालों में ज्यादा शैंपू लगाने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इससे बचने के लिए बालों में एक साथ ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें।

इसे भी पढ़ें: टूटते-झड़ते बालों को रोकने के लिए बनाएं ये Homemade Anti Hair Fall Herbal Oil, जानें तरीका

तेल लगाने के बाद तुरंत कंघी करना 

कई लोग बालों में तेल लगाने के बाद तुरंत कंघी करने लगते हैं। लेकिन, ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है। बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें ऐसे ही छोड़ देना चाहिए। तेल लगाने के बाद बाल नर्म हो जाते हैं। ऐसे में जब आप कंघी करते हैं, तो बालों पर जोर पड़ता है, जिससे बाल टूटकर झड़ने लगते हैं। बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें हाथों से ही सुलझा लें।

Hair-Oiling-Mistakes

तेल लगाने के बाद हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल

बालों में तेल लगाने के बाद हेयर मास्क या किसी अन्य हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बालों में तेल लगाने के बाद केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स लगाने से बाल खराब हो सकते हैं। बालों को शैंपू करने के बाद ही उन पर हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

ज्यादा देर तक तेल लगाकर रखना 

बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें ज्यादा देर के लिए नहीं छोड़ना चाहिए। दरअसल, बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें ज्यादा देर तक छोड़ने पर उनमें धूल और गंदगी चिपकने लगती है। इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है और हेयर फॉल और डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हीट के कारण डैमेज हो गए हैं बाल? इन टिप्स की मदद से करें रिपेयर

बालों को हेल्दी रखने के लिए तेल लगाना बहुत जरूरी है। लेकिन बालों में तेल लगाने के बाद कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। बालों में तेल लगाने के बाद ये गलतियां करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं, इसलिए इनसे बचें।

Disclaimer