प्रधानमंत्री मोदी ने लगवाया कोरोना का पहला टीका, आज से देशभर में शुरू हो रहा है दूसरे चरण का वैक्सीनेशन ड्राइव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह दिल्ली के एम्स में Covid-19 टीके की पहली खुराक ली।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Mar 01, 2021Updated at: Mar 01, 2021
प्रधानमंत्री मोदी ने लगवाया कोरोना का पहला टीका, आज से देशभर में शुरू हो रहा है दूसरे चरण का वैक्सीनेशन ड्राइव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह दिल्ली स्थिति अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। इसकी जानकारी उन्होंने अपने ऑफिशियन ट्विटर अकाउंट से दी। आपको बता दें कि कोरोना से बचाव के लिए देशभर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। आज (1 मार्च) से कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का दूसरा चरण (Second Phase) शुरू हो गया है। दूसरे चरण में 60 और 45 साल से ऊपर वाले लोगों को टीका लगेगा। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई।

inside1_PMgetsvaccine

बोले पीएम-हम साथ मिलकर कोरोना को भगाएंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि ''मैंने एम्स में कोविड-19 की पहली खुराक ली है। उन्होंने कहा कि Covid -19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने बहुत कम समय में असाधारण काम किया है, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।  उन्होंने कहा कि मैं अपील करता हूं कि जो लोग वैक्सीन लेने योग्य हैं, वे इसे लगवाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि हम साथ मिलकर भारत को कोवीड-19 से मुक्त कर सकते हैं।'' प्रधानमंत्री ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन ली है। प्रधानमंत्री को यह वैक्सीन एम्स में पुद्दुचेरी की नर्स पी निवेदा ने लगाई है। आज से भारत में कोरोना वैक्सीन को लगाने का दूसरा चरण शुरू हो गया है।

इसे भी पढ़ें : कोविड-19 वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बाद दिखते हैं ये लक्षण, एक्सपर्ट से जानें जरूरी सावधानियां

वैक्सीनेशन का दूसरा चरण (Second Phase) आज से शुरू

कोरोना से लड़ाई के लिए देशभर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है। इसी कड़ी में 1 मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा चरण (Second Phase) शुरू हो गया है। आज से देश के आम नागरिक भी इसी वैक्सीन को लगवा सकते हैं। अब देश के 60 और 45 साल से ऊपर के लोग भी इस वैक्सीन को लगवा सकते हैं। वैक्सीनेशन के पहले चरण में कोविशिल्ड और कोवैक्सीन की 1.43 करोड़ खुराक हेल्थकेयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स को दी गई थी। आपको बता दें कि सरकारी अस्तपालों में यह वैक्सीन निशुल्क लगाई जा रही है और निजी अस्पतालों में 250 रूपए इसके दाम तय किए गए हैं। रविवार रात ही भारत सरकार ने दूसरे चरण (vaccine 2.0) की वैक्सीनेशन को लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए थे। दूसरे चरण का यह ड्राइव ऐसे समये में शुरू हुआ है जब भारत में कोरोना की रफ्तार धीमी हो गई है।

दूसरे चरण की सारी जानकारी 

-सुबह 9 बजे से Co-Win2.0 पोर्टल पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो गया है। दोपहर 12 बजे से कोरोना का टीका लगना शुरु हो जाएगा।

-सभी सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीन मुफ्त लगेगी।

-प्राइवेट अस्पतालों में भी नए कोविड टीका के लिए केंद्र बनाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें : COVID-19: पांच राज्यों में अचानक बढ़ने लगे कोरोना के मामले, नया म्यूटेशन मिलने से बढ़ी चिंता

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

1. कोरोना का टीका लगवाने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन आप  Co-Win2.0 और Aarogya setu App की मदद से कर सकते हैं। तो वहीं, आप www.cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी कोरोना टीका के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

2. इन पोर्टल या एप्स पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इस नंबर पर आपके पास वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। इसी से आपको अपना अकाउंट बनाना होगा।

3.अकाउंट बन जाने के बाद मांगी गई जानकारी को भरना होगा। साथ ही एक आइडी लगानी होगी।  

4.दूसरा चरण 45 और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए है। रजिस्ट्रेशन कराते समय इस उम्र के लोगों को कॉमरेडिटी प्रमाण-पत्र लगाना होगा। 

5.एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। तो वहीं वैक्सीन कहां लगेगी और किस दिन लगेगी इसका चुनाव आप खुद रजिस्ट्रेशन करते समय करेंगे।

6.अगर आप वैक्सीन लेने के इच्छुक हैं। और मन में कोई शंका है तो आप 1507 पर फोन करके वैक्सीन से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते हैं। ताकि आप तसल्लीबख्स होकर वैक्सीन लगवा सकें। 

कोरोना से बचाव के लिए देशभर में वैक्सीनेशन हो रहा है। पहले चरण में कोरोना योद्धा कहे जाने वाले स्वास्थ्यकर्मी और प्रथम चरण के नागरिकों को यह टीका लगाया था। धीरे-धीरे कोरोना की रफ्तार कम होने लगी है। लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से कुछ राज्यों में कोरोना का असर दोबाारा दिखन लगा है। इस वजह से फिर से दो गज की दूरी जैसे कोरोना नियमों को अपनाया जाने लगा है। प्रधानमंत्री के द्वारा वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों में वैक्सीन को लेकर जो भ्रम थे, वो अब कम होंगे। इसी कड़ी में ज्यादातर लोग इस वैक्सीन को लगवा सकेंगे। और हम सभी साथ मिलकर इस कोरोना को भारत से भगाएंगे।

Read More Articles on Health News in Hindi

 
Disclaimer