Pickle Juice: मांसपेशियों की ऐंठन से लेकर डायबिटीज मैनेजमेंट में मददगार है अचार का रस, जानें इसके अन्‍य फायदे

क्‍या आप जानते हैं कि अचार का रस या 'घेरकिन्स' आपको डायबिटीज से लेकर मांसपेशियों में ऐंठन और वजन घटाने सहित कई अद्भुत फायदे देता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Sep 03, 2020 13:43 IST
Pickle Juice: मांसपेशियों की ऐंठन से लेकर डायबिटीज मैनेजमेंट में मददगार है अचार का रस, जानें इसके अन्‍य फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

अचार खाना अधिकांश लोगों को पसंद होता है। आपने अक्‍सर आम, नींबू, मिर्च या फिर आंवले का अचार खाया होगा। लेकिन क्‍या आपने कभी इन अचार का रस पिया है? सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन हां अचार का रस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। जी हां, हम ऐसे मसालेदार भारतीय अचार की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि ऐसे मसालेदार सब्जियां वाले अचार की बात कर रहे हैं, जिसे दुनियाभर के अन्य हिस्सों में लोग खाना पसंद करते हैं। यह अचार का रस मूल रूप से कटा हुए खीरे से बनता है, जो एक फर्मेंटेड करने के बाद तैयार होता है। आम तौर पर इसे 'घेरकिन्स' कहा जाता है, इन्हें कुछ हफ्तों तक जार में रखा जाता है और फिर इसका सेवन किया जाता है। समय के साथ, जैसे-जैसे वे अचार खाते जाते हैं, उनके स्वाद में बदलाव आता है, यही वजह है कि उन्हें एक अचार माना जाता है।

अचार को बेकार समझकर बहुत सारे लोग बचे हुए रस को फेंक देते हैं। लेकिन, यह रस सेहत के लिए एक वरदान समान है। इसे स्पोर्ट्स ड्रिंक के रूप में मान्यता मिली है और दुनिया भर में एथलीट एक पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में सेवन करते हैं। आइए यहां अचार के रस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानें। 

Pickles Juice

कोलेस्ट्रॉल को कम करे 

रोजाना अचार का रस पीने के आपका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। जी हां, अचार के रस में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता है। हालांकि, सभी अचार ऐसा नहीं कर सकते हैं। डिल अचार का परीक्षण वैज्ञानिकों द्वारा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे लाने के लिए किया जाता है।

मांसपेशियों में ऐंठन से राहत दे 

अचार के रस का प्रमुख घटक सिरका है, जो एक शक्तिशाली दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इसलिए, इस रस के सेवन से कई तरह के दर्द जैसे मांसपेशियों में ऐंठन, पीरियड के दर्द, सिरदर्द आदि में आराम होता है। यही कारण है कि अचार के रस को एथलीटों के लिए अच्‍छा माना जाता है। यह एथलीटों के बीच काफी प्रसिद्ध है क्योंकि यह कसरत के बाद मासंपेशियों के दर्द को ठीक होने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: मुंह को चटपटा और खट्टा स्‍वाद देने वाले अचार के भी हैं सेहत के लिए 5 अद्भुत फायदे

Pickles Juice Benefits

हाइड्रेट रखनं और डिटॉक्सीफाई करने में मददगार 

अचार के रस में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा होती है, जो आपके शरीर से नमक और पानी के नुकसान को ठीक करती है। इसके अलावा, अचार का रस आपके शरीर को डिटॉक्‍सीफिकेशन में मदद करता है। यह आपके पेट को डिटॉक्‍सीफाई करके पेट के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, रोजाना अचार का जूस पीने से मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन कम करने की कोशिश की जाती है।

एनर्जी बूस्‍ट करने में मददगार 

अचार का जूस एक बेहतरीन प्री और पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक है क्योंकि यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को मैनेज करके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। अगर आप एथलीट हैं या जिम जाने वाले हैं, तो आपको इस ड्रिंक को जरूर आजमाना चाहिए। यह आपकी एनर्जी बूस्‍ट करने में मददगार है। 

हैंगओवर से छुटकारा दिलाए 

इस ड्रिंक का एक शॉट लेने से आपका हैंगओवर गायब हो जाएगा। जी हां अधिक शराब पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन प्रभावित होता है। ऐसे में जैसे ही आप अचार के रस को पीते हैं, तो यह कुछ मिनट के अंतराल में ही हैंगओवर को कम करने में मदद करता है। इस खट्टे रस को पीने के बाद आप हल्का और बेहतर महसूस करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: जानें हल्दी का हेल्दी अचार बनाने की रेसिपी, त्वचा रोगों से लेकर डायबिटीज तक कई समस्याओं में है फायदेमंद

Pickles Juice For Diabetes

डायबिटीज प्रबंधन में मददगार 

सिरका अपने ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। चूंकि यह ग्लूकोज के स्तर को नीचे लाता है, इसलिए इसे डायबिटीज को नियंत्रित रखने में भी सहायक माना जाता है। हालांकि, इस पर अभी अधिक शोध की जरूरत है। 

बदबूदार सांसों का इलाज है अचार का रस 

अचार के रस में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह में गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खात्‍मा करके, बैड ब्रीद का इलाज करता है। अचार का रस आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer