स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है पपीते का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Papaya Oil Benefits: पपीते का तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसका इस्तेमाल कई समस्याओं में फायदेमंद है, जानें इस्तेमाल का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है पपीते का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Papaya Oil Benefits: पपीता खाने से सेहत को अनेकों फायदे मिलते हैं, इसका सेवन शरीर का पाचन दुरुस्त रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप पपीते के तेल के फायदों के बारे में जानते हैं। दरअसल पपीते का तेल इसके बीज से बनता है। पपीते का बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पपीते के बीज में विटामिन, ओमेगा 3, ओमेगा 6, प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा पपीते के बीज में एंटी-फंगल, एंटी-वायरल और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। पपीते के तेल का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद (Papaya Seeds Oil Benefits For Skin) माना जाता है। स्किन की कई समस्याओं में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। स्किन पर उम्र के प्रभावों को कम करने से लेकर दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर करने में भी पपीते का तेल बहुत फायदेमंद होता है। आइए विस्तार से जानते हैं पपीते के तेल का इस्तेमाल करने के फायदे।

स्किन के लिए पपीते के तेल के फायदे- Papaya Seeds Oil Benefits For Skin in Hindi

पपीते के बीज से बने तेल में मौजूद एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण स्किन की कई समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं। कई लोगों का यह सवाल है कि क्या पपीते का तेल चेहरे के लिए अच्छा है? इसका इस्तेमाल स्किन पर कई तरीकों से किया जाता है। चेहरे से एक्ने, मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए पपीते के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर पपीते के तेल का इस्तेमाल करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

papaya oil benefits for skin

इसे भी पढ़ें: चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए क्या करें? जानें 5 आसान घरेलू उपाय

1. डेड स्किन सेल्स हटाए

पपीते का तेल स्किन को चमक देने और डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है। दरअसल पपीते का बहुत हल्का होता है और स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है। नियमित रूप से इसका इस्तमाल करने से आपकी स्किन स्मूद और ग्लोइंग रहती है और डेड स्किन सेल्स को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है।

2. स्किन को एक्सफोलिएट करने में फायदेमंद

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए पपीते के बीज का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में फायदा मिलता है। स्किन पर मौजूद गंदगी को दूर करने और ऑयली स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में पपीते के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

papaya oil benefits for skin

इसे भी पढ़ें: स्किन से टैनिंग की समस्या दूर करता है पपीता, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

3. झुर्रियों को करे कम

स्किन पर उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए पपीते के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपको झुर्रियों की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। डल और बेजान स्किन वाले लोगों के लिए भी पपीते का तेल बहुत उपयोगी माना जाता है। स्किन को काला पड़ने से बचाने में भी पपीते का तेल बहुत फायदेमंद होता है।

4. एक्ने और मुंहासे में फायदेमंद

एक्ने और मुंहासे की समस्या में पपीते के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। पपीते के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो चेहरे की सूजन को दूर करने, एक्ने की समस्या को जड़ से खत्म करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

5. दाग-धब्बों को दूर करने में उपयोगी

स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को हटाने के लिए पपीते के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स, घाव के निशान और दाग-धब्बे दूर होते हैं। स्किन पर कट या चोट लगने पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

पपीते का तेल चेहरे पर कैसे लगाएं?- How To Use Papaya Oil on Skin?

पपीते के तेल का इस्तेमाल स्किन पर कई तरीकों से कर सकते हैं। चेहरे पर रोजाना पपीते के तेल से मसाज करने से कई समस्याओं में फायदा मिलता है। इसके लिए पपीते के तेल की कुछ बूंदें लें और हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। ऐसा करने से आसानी से पपीते का तेल स्किन में अब्जॉर्ब हो जाता है। पपीते के तेल से चेहरे पर मसाज करने से स्किन का ब्लड फ्लो भी ठीक रहता है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वैसे तो चेहरे पर पपीते का तेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या या परेशानी है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Disclaimer