चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

चेहरे की चिपचिपाहट या ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा फायदा।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 16, 2022Updated at: Sep 16, 2022
चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मी और उमस में चेहरे पर चिपचिपाहट होना आम बात है, लेकिन कुछ लोगों को चेहरे पर चिपचिपाहट की समस्या हर समय रहती है। चिपचिपाहट की वजह से चेहरे पर दानें, मुंहासे और एक्ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हर समय चेहरे पर चिपचिपाहट बनी रहने की वजह से आपकी खूबसूरती भी प्रभावित होती है। चेहरे की चिपचिपाहट या ऑयली स्किन की समस्या खराब डाइट और तनाव भरी जीवनशैली के कारण भी हो सकती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्केट में मिल जायेंगे। लेकिन इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सभी के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता। अगर आप भी चेहरे की चिपचिपाहट से परेशान हैं और इस समस्या से निजात पाने के लिए उपाय ढूंढ रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। आइए विस्तार से जानते हैं चेहरे की चिपचिपाहट दूर करने के टिप्स।

चेहरे की चिपचिपाहट कैसे दूर करें?- How to Get Rid of Sticky Skin in Hindi

चेहरे की चिपचिपाहट दूर करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जीवनशैली और डाइट पर ध्यान देना चाहिए। संतुलित खानपान और शारीरिक एक्टिविटी का भी इस पर बड़ा असर पड़ता है। चिपचिपाहट की वजह से आपके चेहरे पर कई समस्याएं जैसे मुंहासे, दानें और दाग-धब्बे हो सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप इन उपायों को अपनाएं-

1. फ्रूट फेस पैक

चेहरे पर फ्रूट्स से बने फेस पैक को लगाने से आपको चिपचिपाहट दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए केला, सेब और अंगूर व आड़ू के कुछ टुकड़े लें। इन टुकड़ों को अच्छी तरह से साफ करके इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें, ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

 How to Get Rid of Sticky Skin in Hindi

इसे भी पढ़ें: स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है नींबू के छिलके का पाउडर, जानें इस्तेमाल का तरीका

2.  मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

चेहरे की चिपचिपाहट दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पेस्ट चेहरे पर लगाने से आपको फायदा मिलता है। मुल्तानी मिट्टी को पीसकर उसमें गुलाब जल मिलाएं और फाइन पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

3. नींबू और शहद का इस्तेमाल

नींबू और शहद का इस्तेमाल चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच शहद मिलाएं और इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

4. एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल 

एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल चेहरे की चमक बढ़ाने और चिपचिपाहट दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एलोवेरा जेल और शहद को एकसाथ मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद होता है। आप सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

5. सनस्क्रीन लगाएं

धूप में जाने के बाद पसीना और प्रदूषण की वजह से भी आपको चेहरे पर चिपचिपाहट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। चेहरे की चिपचिपाहट की समस्या से निजात पाने के लिए बाहर निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: नहाने के पानी में डालें थोड़ा सा नमक, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

चेहरे की चिपचिपाहट की समस्या से निजात पाने के लिए ऊपर बताये गए उपायों को अपनाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और पानी की अधिकता वाले फल और सब्जियों का सेवन करें। चेहरे पर बहुत ज्यादा गंदगी न जमा होने दें और अच्छी तरह से चेहरे की सफाई जरूर करें। ऐसा करने से आपको चिपचिपाहट की समस्या से निजात मिलेगी।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer