नहाने के पानी में डालें थोड़ा सा नमक, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Advantages Of Bathing With Salt Water: पानी में नमक डालकर नहाने से शरीर को कई परेशानियां दूर होती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
नहाने के पानी में डालें थोड़ा सा नमक, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

नमक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। नमक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जिसके कारण ये स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकता है।। नमक के पानी से नहाने से शरीर की थकान, दर्द और सूजन में आराम मिल सकता है। टैवेलिंग से आने के बाद नमक के पानी से नहाने से शरीर की सारी थकान उतर जाती है। नमक को पानी में डालकर नहाने से त्वचा संबंधित कई परेशानियां भी दूर होती हैं। आइए जानते हैं नमक को पानी में डालकर नहाने के फायदों के बारे में।

शरीर के दाग धब्बे दूर होते हैं

पानी में नमक डालकर नहाने से शरीर के दाग धब्बे दूर करने में मदद मिल सकती है।  इसेसे त्वचा में निखार भी आता है। नहाने के पानी में अगर एक चम्मच नमक डाला जाए, तो इससे थकान दूर होने के साथ शरीर में इस्टेंट ग्लो भी आता है। अगर शरीर में कोई पुराना निशान है, तो इस पानी से भी दूर होता है।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

पानी में नमक डालकर नहाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। नमक में एंटीफंगल, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो शरीर में इंफेक्शन और एलर्जी होने से बचाते हैं। नमक को पानी में डालकर नहाने से मौसमी बीमारियों से भी रक्षा होती हैं।

स्किन सॉफ्ट बनती है

नमक को पानी में डालकर नहाने से स्किन सॉफ्ट बनती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आपको नमक वाले पानी से अवश्य नहाना चाहिए। नमक में मैग्नीशियम होने के कारण ये स्किन में नमी को बनाए रखता है। इस पानी में नहाने से त्वचा में कसावट भी आती है।

वजन कम करने में फायदेमंद

नमक को पानी में डालकर नहाने से वजन भी कम हो सकता है। जी हां, अगर आप हफ्ते में एक बार नमक के पानी से नहाते हैं, तो इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है। नमक शरीर के ब्लॉक स्किन पोर को खोलने में मदद करेगा, जिससे पसीना आता है और फैट ज्यादा बर्न होता है।लंबे समय में इसका प्रभाव आपके वजन पर पड़ सकता है।

Advantages Of Bathing With Salt Water

तनाव से राहत

नमक का पानी तनाव से राहत देता है। अगर आप दिनभर से काफी थके हुए हैं, तो घर जाकर नमक वाले पानी से नहाएं। इस पानी से आपकी मसल्स को रिलैक्स मिलेगा और तनाव से राहत मिलेगी, साथ ही हड्डियों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी। नमक के पानी से नहाने से मूड भी अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें- रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 3 फेस पैक, लौट आएगा खोया निखार

नमक का पानी से नहाने के बहुत फायदे हैं। लेकिन अगर आपको खुजली या एलर्जी की समस्या होती है, , तो डॉक्टर से पूछ कर ही इस पानी से नहाना शुरू करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer