रातभर पानी में भिगोकर खाएं ये खाएं 5 फूड, शरीर होगा तंदरुस्त और कई बीमारियों से रहेंगे दूर

हमारे बड़े-बूढ़े अक्सर कहते रहे हैं कि अगर किसी चीज को रात भर भिगोकर रखना और उसका सेवन करना हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। किसी भी चीज के अंकुरित होने के बाद उसके पोषक तत्वों की ताकत हो जाती है साथ ही इन्हें आसानी से भी पचाया जा सकता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 11, 2019Updated at: Sep 20, 2019
रातभर पानी में भिगोकर खाएं ये खाएं 5 फूड, शरीर होगा तंदरुस्त और कई बीमारियों से रहेंगे दूर

बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि ऐसे कई फूड हैं, जिन्हें अगर पूरी रात पानी में भिगोकर रखा जाए तो उनकी ताकत दोगुना हो जाती है और वह हमारे शरीर को दोगुना फायदा पहुंचाते हैं। हमारे बड़े-बूढ़े अक्सर कहते आ रहे हैं कि अगर किसी चीज को रात भर भिगोकर रखा जाए और उसका सेवन अगले दिन किया जाए तो वह हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई फूड है जो हमारे शरीर को तंदरुस्त बनाने में मदद करते हैं और हमें कई बीमारियों से दूर भी रखते हैं। दरअसल होता यूं है कि किसी भी चीज के अंकुरित होने के बाद उसके पोषक तत्वों की ताकत हो जाती है साथ ही इन्हें आसानी से भी पचाया जा सकता है। जिन चीजों को आसानी से पचाया जा सकता है वह हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसी कौन सी चीजें है, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं तो हम आपको ऐसे 5 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको भिगोकर ही खाना चाहिए।

हमेशा भिगोकर खाएं ये 5 फूड मिलेगी ताकत

अलसी

फ्लैक्स सीड्स यानी की अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहद अच्छा और सस्ता स्त्रोत है। अलसी को फैटी एसिड का एकमात्र शाकाहारी स्त्रोत माना जाता हैं। नियमित रूप से अलसी को भिगोकर खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है और हमारा दिल व शरीर दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः उम्र बढ़ने पर इन 5 चीजों को कहें 'न' नहीं तो बाकी उम्र पड़ सकता है पछताना, जानें क्या हैं ये

खसखस

फोलेट, थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड के सबसे अच्छे स्त्रोत में से एक खसखस में मौजूद विटामिन बी हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और इससे वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है। जब आपका बिना किसी वजन के फैट नहीं बढ़ेगा तो आप पूरी तरह से फिट रहेंगे और बीमारियां भी आपके पास नहीं भटकेंगी।

मुनक्का

मुनक्का मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन का भंडार कहा जाता है। बहुत से लोग शायद नहीं जानते होंगे कि मुनक्के को नियमित रूप से भिगोकर खाने से कैंसर कोशिकाओं में वृद्धि नहीं होती। इतना ही नहीं इससे हमारी स्किन भी हेल्दी और बेदाग बनी रहती है। अगर आप एनीमिया और किडनी स्टोन जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो मुनक्के को भिगोकर खाने से आपको इन बीमारियों से छुटकारा पाने में बेहद मदद मिलेंगी।

इसे भी पढ़ेंः वर्कआउट के बाद रोजाना पीएं ये 4 प्रोटीन शेक तेजी से घटेगा वजन और बनेगी बॉडी, जानें विधि

खड़े मूंग

प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी की भरपूर मात्रा से संपन्न खड़े मूंग को भिगोकर खाने से पेट में बनी कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है। पोटेशियम और मैग्नेशियम की भरपूर मात्रा में होने के कारण हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खड़े मूंग बहुत लाभदायक साबित होते हैं। खड़े मूंग को भिगोकर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

मेथी दाना

मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में  फाइबर्स  पाया जाता है, जो हमारे पेट में मौजूद कब्ज को दूर कर आंतों को साफ करने का काम करता है। इतना ही नहीं अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो मेथीदाने आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इतनी ही नहीं मेथी के दाने भिगोकर खाने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द भी कम होता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer