Healthy Seeds: जीवनभर रहना है स्वस्थ तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज, हड्डियां भी होंगी मजबूत

बीज किसी पेड़ का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। बिना बीज के कोई पेड़ नहीं हो सकता है। शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे कि कुछ बीज ऐसे भी हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 19, 2019
Healthy Seeds: जीवनभर रहना है स्वस्थ तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज, हड्डियां भी होंगी मजबूत

बीज किसी पेड़ का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। बिना बीज के कोई पेड़ नहीं हो सकता है। लेकिन कुछ बीज बढ़ते पेड़ के मुकाबले ज्यादा काम करते हैं। शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे कि कुछ बीज ऐसे भी हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह न केवल आपकी सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं बल्कि आपके शरीर के भीतर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसे कौन से बीज हैं, जो आपकी सेहत को बनाए रखते हैं तो हम आपको ऐसे 5 बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है।

5 बीज जो आपकी सेहत को रखते हैं दुरुस्त

सूरजमुखी के बीज

विटामिन ई का समृद्ध स्रोत सूरजमुखी के बीज कैंसर से लड़ने के लिए में काम आता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं यह वर्कआउट के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है।

इसे भी पढ़ेंःरातभर पानी में भिगोकर खाएं ये खाएं 5 फूड, शरीर होगा तंदरुस्त और कई बीमारियों से रहेंगे दूर

चिया बीज

चिया बीज कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से समृद्ध होते हैं। यह शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह भोजन के बाद शरीर को संतुष्टि बिंदु तक पहुंचने में भी मदद करता है, जो पाचन को नियंत्रित करता। चिया बीज प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। चिया बीज में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं।

तिल के बीज

तिल के बीज कैल्शियम के एक अच्छे स्त्रोत के रूप में जाने जाते हैं। यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह मांसपेशियों के सुचारू रूप से काम करने के लिए भी बेहद जरूरी है। तिल के बीज शरीर को काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करने के रूप में भी काम आते हैं।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में गुड़ कोलेस्ट्रोल लेवल कम होने पर खाएं ये 5 फूड, तेजी से बढ़ेगा HDL

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, जिंक और  पौधे से मिलने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। कद्दू के बीज टाइप 2 डायबिटीज से बचाने में भी मदद करते हैं और दिल, लीवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इतना ही नहीं यह अनिद्रा की समस्या को रोकने का भी काम करते हैं।

अलसी का बीज

अलसी के बीज फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। इनमें बहुत अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन की प्रक्रिया में मदद करता है। अलसी के बीज भूख और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। अलसी के बीजों के रोजाना सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल में संतुलन बना रहता है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा कम हो जाता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer