आहार जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं मजबूत

अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो आपको आए दिन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जानिए ऐसे कौन से आहार हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाते हैं मजबूत।

 जया शुक्‍ला
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: जया शुक्‍ला Published at: Nov 05, 2012
आहार जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं मजबूत

प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टकर्सगर्मियों में सेहत संबंधी समस्‍याओं से बचने का सबसे आसान उपाय है अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना। इसके लिए आपको तनाव पर नियंत्रण पाना सीखना होगा और स्‍वस्‍थ आहार के साथ थोड़ा व्‍यायाम अपनाना होगा।

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली किसी भी प्रकार के संक्रमण या बीमारी से हमारी सुरक्षा करती है। हमारा संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है क्‍योंकि सूक्ष्‍मजीवी कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली को आसानी से प्रभावित करते हैं।

होल फूड्स की क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट‍ ईशी खोसला के अनुसार गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाना बहुत आवश्यक है। बरसात के मौसम में तापमान सूक्ष्मजीवों की वृद्धि के लिए उपयुक्त होता है।

स्वस्थ रहन–सहन के साथ ही ऐसे मौसम में पर्याप्त कैलोरी वाले आहार ज़रूर लेने चाहिए और जंक फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए क्‍योंकि इससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर होती है।

 

ईशी खोसला के अनुसार वर्षा ऋतु में लेने योग्‍य उपयुक्‍त आहार:

  • स्वच्छ आहार के सेवन के साथ–साथ पानी का स्वच्छ होना भी आवश्यक है ।
  • लीची, आम, छांछ जैसे फलों का जूस लें। नारियल पानी, नीबू पानी और हरी चाय भी स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छी होती है।
  • अल्कोहल और अधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।
  • स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए प्रोटीन, एसेन्‍शियल फैट, विटामिन और मिनेरल युक्‍त भोजन का सेवन करें ।
  • प्रोटीन के अलावा ऐसे पोषक तत्व जो स्वास्‍थ्‍य की रक्षा करते हैं वह  हैं बीटा कैरोटीन, बी कांप्लेक्स विटामिन्स , विटामिन सी, ई, सेलेनियम, जिंक, फालिक एसिड, कापर, मैग्नीशियम और प्रोबायोटिक आहार।

खुले व्यंजनों पर सूक्ष्मजीव और मक्खियां जल्दी आक्रमण कर देती हैं, जिससे खाद्य जनित बीमारियां होती हैं। आहार के कारण होने वाली बीमारियों से बचने के लिए स्वस्थ आहार और पर्याप्त मात्रा में पेय ज़रूर ले।

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi.

Disclaimer