ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके से लाएं त्वचा में निखार, जानें प्रयोग का तरीका

ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके का उपयोग कर आप त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं। जानें इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका और इनके फायदे। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Mar 16, 2023 18:38 IST
ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके से लाएं त्वचा में निखार, जानें प्रयोग का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

बढ़ते प्रदूषण की वजह से स्किन पर कई तरह के दुष्प्रभाव पड़ते हैं। प्रदूषण के अलावा पोषण की कमी, एक्सरसाइज न करना व खानपान की गलत आदतों का प्रभाव भी स्वास्थ्य और स्किन पर देखने को मिलता है। लोगों की स्किन में समस्या बढ़ने के साथ ही बाजार में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की भी बाढ़ सी आ गई है। इन प्रोडक्ट से लोगों को त्वचा संबंधी परेशानियों में आराम तो मिल जाता है लेकिन आप इनमें मौजूद कैमिकल लोगों की त्वचा को लंबे समय तक खराब कर सकते हैं। त्वचा की किसी भी समस्या में आपको सबसे पहले घरेलू उपाय को ही अपनाना चाहिए। इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से त्वचा पर साइड इफेक्ट होने की संभावाना कम होती है। आपको बता दें कि घर में इस्तेमाल होने वाला जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) और सेब का सिरका आपकी त्वचा की की समस्याओं को दूर करने में सक्षम होते हैं। ऑलिव ऑयल और सेब का सिरके का नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे के मुंहासे, झाइयां, डार्क सर्कल्स को तेजी से ठीक किया जा सकता है। इनमें सिट्रिक, एसेटिक व एमिनो एसिड पाए जाते हैं, ये तत्व आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते है। इसके साथ ही ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा से कई तरह की समस्याओं को दूर करते हैं। इस लेख में आप जानेंगे कि किस तरह से आप ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके से अपनी त्वचा को चमका सकते हैं।   

ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके के फायदे - Benefits Of Olive Oil And Apple Cider Vinegar For Skin Whitening In Hindi  

फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में सहायक  

ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इससे त्वचा की समस्याएं जैसे पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स आदि कम होते हैं और त्वचा पर ग्लो आता है।  

इसे भी पढ़ें : साइकिल चलाने से स्किन को भी मिलते हैं कई फायदे, जानें इनके बारे में 

oilve oil and apple cider vinegar for skin whitening

विटामिन ई  

ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके से आप त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं। जैतून के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो आपकी त्वचा में ग्लो लाने में सहायक होता है। इन दोनों के नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा में चमक आती है। 

एंटी एजिंग के गुण होते हैं 

जैतून के तेल और सेब के सिरके को साथ में मिलाकर लगाने से एजिंग के लक्षणों को कम किया जा सकता है। आप इन दोनों के उपयोग से त्वचा में समय से पहले आने वाली झुर्रियों को दूर कर सकते हैं और त्वचा में निखार ला सकते हैं।  

त्वचा को संक्रमण मुक्त बनाएं  

इन दोनों के उपयोग से आप त्वचा को संक्रमण मुक्त बनाकर स्किन पर निखार ला सकते हैं। इन दोनों में एंटी माईक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा से इंफेक्शन को दूर करने में सहायक होते हैं। संक्रमण मुक्त होने से त्वचा में प्राकृतिक निखार आने लगता है।  

इसे भी पढ़ें : कॉफी, शहद और एलोवेरा से बनाएं बेहतरीन फेस मास्क, स्किन को मिलेंगे ये 5 फायदे

कैसे करें ऑलिव ऑयल और सेब के सिरके का उपयोग - How To Use Olive Oil And Apple Cider Vinegar In Hindi 

त्वचा पर निखार लाने के लिए आप एक बाउल में करीब एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच सेब का सिरका और इसमें करीब आधा चम्मच नारियल के तेल को मिला लें। इस्तेमाल करने से पहले चेहरा या त्वचा को साफ कर लें। इसके बाद आप कॉटन या हाथों से इसको चेहरे पर लगाते हुए मसाज करें। इसको चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट लगा रहने दें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसका सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Disclaimer