Trump In India: भारत पहुंचकर क्या खाएगा ट्रंप परिवार, जानें उनका पसंदीदा फूड और उसके फायदे

डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ ताजमहल भी देखने जाएंगे, जहां उनके स्वागत में रास्ते में तीन हजार कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते नजर आएंगे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Feb 24, 2020 10:16 IST
Trump In India: भारत पहुंचकर क्या खाएगा ट्रंप परिवार, जानें उनका पसंदीदा फूड और उसके फायदे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं। वह सोमवार को 11.40 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे। रविवार को रवाना होने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, 'मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूं, हम लाखों लोगों से मिलेंगे। मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छा लगता है, पीएम मोदी मेरे मित्र हैं।' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। एयरपोर्ट पर ट्रंप का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसके बाद भव्य रोड शो का आयोजन होगा और अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम पहुंचेंगे। वहीं इसे दौरे से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा है कि, 'पीएम मोदी ने कहा है कि यह अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होगा। मैं उम्मीद करता हूं कि भारत का दौरा बहुत बड़ा इवेंट होगा, शायद सबसे बड़ा इवेंट होगा।' डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर के साथ भारत दौरे पर आ रहे हैं।

insid_trumpinindiavisit

वहीं ट्रंप आईटीसी मौर्य में रूकेंगे जहां कर्मचारियों को दिए गए निर्देशों में में ट्रंप औप उनके परिवार के लिए डाइट के अनुसार भोजन तैयार करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। वहीं यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प की बात करें, तो वो नट्स खाना पसंद नहीं खाती हैं, वहीं राष्ट्रपति ट्रम्प को सीफूड पसंद करते हैं। ट्रंप की बेटी इवांका, जो जेरेड कुशनेर से शादी के बाद यहूदी धर्म में परिवर्तित हो गई थी, वो कोषेर डाइट का पालन करती है। ये आईटीसी मौर्य कर्मचारियों को दिए गए निर्देशों में से कुछ हैं, जो ट्रम्प के आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिनका रंगोली पैटर्न से स्वागत किए जाने की संभावना है।

राष्ट्रपति ट्रंप को पसंद है सीफूड

अपने सामयिक कॉब सलाद के साथ, ट्रम्प को सीफूड्स बहुत पसंद है। वह वास्तव में मछली और समुद्री भोजन पसंद करता है, जिसमें केकड़े और झींगा आदि शामिल है।मिठाई के लिए, ट्रम्प को चेरी-वेनिला आइसक्रीम पसंद है। लेकिन वह चॉकलेट कैंडीज को ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं सी फूड्स की बात करें, तो इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। वहीं इसमें उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन, आयोडीन, और विभिन्न विटामिन और खनिज शामिल हैं। खाने की वसायुक्त प्रजातियों को कभी-कभी स्वास्थ्यप्रद माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सैल्मन, ट्राउट, सार्डिन, ट्यूना और मैकेरल सहित फैटयुक्त मछली और फैट आधारित पोषक तत्व आदि भी शामिल हैं। खाने में ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर और मस्तिष्क के कार्य के लिए कई बीमारियों के कम जोखिम को कम कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ट ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प कैसे रखती हैं खुद को फिट? जानें उनका कंप्लीट डाइट प्लान

यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प का पसंदीदा खाना

यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया के जीवनशैली और उनके आहार के बारे में जानने को लेकर कई लोगों की रुचि है। इसके बावजूद कि वह सबसे अधिक व्यस्त है, 47 वर्षीय मेलानिया हमेशा नाश्ते के लिए समय निकालती हैं और एक स्वस्थ नाश्ता करती हैं। कुछ साल पहले, मेलानिया ने GQ को बताया था कि वह आमतौर पर फाइबर युक्त दलिया या पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी के एक कटोरे के साथ अपने दिन की शुरुआत करती हैृ, इसमें कुछ सामग्री और बहुत सारे विटामिन होते हैं।फलों और सब्जियों को पसंद करने के अलावा, मेलानिया हमेशा हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारा पानी पीती है, और वह कभी भी वसायुक्त या समृद्ध खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन नहीं करती है। 

inside_foodsoftrump

इवांका ट्रम्प की पसंद है 'कोशर डाइट' (Kosher Diet)

इवांका ट्रम्प, जारेड कुशनर से शादी से पहले यहूदी धर्म में परिवर्तित हो गईं। तब से, उसने कोशर डाइट (Kosher Diet) शुरू किया। आइए जनाते हैं ये कोशर डाइट है क्या?

कोशर आहार, दुनिया भर में कई अन्य प्रचलित आहारों के विपरीत, भोजन को परिभाषित करने और पारंपरिक यहूदी कानून के सख्त आहार मानकों का पालन करने के लिए किया जाता है। हालांकि, अलग-अलग यहूदियों के कोशर डाइट पर अलग-अलग विचार हैं। जबकि कुछ इसका कड़ाई से पालन करते हैं, कुछ कुछ नियमों का पालन करते हैं, जबकि कुछ इसका पालन नहीं करते हैं।

कोषेर शब्द हिब्रू मूल काशीर से आया है, जिसका अर्थ है शुद्ध, उचित या उपभोग के लिए उपयुक्त। कोशर आहार आहार पैटर्न से संबंधित कुछ नियमों का पालन करता है, जिन्हें सामूहिक रूप से क्षारुत कहा जाता है, और पवित्र ग्रंथों की यहूदी किताब तोराह के भीतर पाया जाता है। नियम एक ढांचा हैं, जिसमें खाद्य पदार्थों की अनुमति होती है और यह भी आज्ञा दी जाती है कि उपभोग से पहले खाद्य पदार्थों को कैसे उत्पादित, संसाधित और तैयार कैसे किया जाना चाहिए।

inside_seafood

इसे भी पढ़ें: आइस टी बनाम हॉट टी, जानें क्‍या है आपके लिए बेहतर

कोशर डाइट, जिसका मतलब होता है ‘फिट रहने के लिए खाना’। इस डाइट को फॉलो करने के कई नियम होते हैं, जिन्हें मानना बेहद जरूरी होता है। इस डाइट में आप मीट और दूध को एक साथ मिक्स नहीं करके सेवन नहीं कर सकते हैं। यहां तक कि इन दोनों को एक साथ सर्व भी नहीं किया जाता है। वहीं इसके साथ एक नियम यह भी है कि इन दोनों को एक साथ मिक्स करके पकाया भी नहीं जाता है।इस डाइट में आप नाश्ते में हाई फाइबर, 200 मिलीग्राम स्किम दूध और एक छोटा चम्मच चीनी लेने पर जोर दिया जाता है। वहीं दोपहर के खाने में दो पीस ब्रेड, दो पीस चिकन, सलाद, एक फल, कोई भी अपनी पसंदीदा ड्रिंक और जैतून के तेल में पका खाना ले सकते हैं। वहीं डिनर की बात करें, तो सब्जी और चिकन ले सकते हैं। इसके थोड़ी देर के बाद कोई भी अपनी पसंद की ड्रिंक, 2-3 ओट्स से तैयार किए केक और 50 ग्राम कोशर चीज ले सकते हैं। इवांका ट्रम्प का डाइट कुछ इसी प्रकार चलता है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer