आइस टी बनाम हॉट टी, जानें क्‍या है आपके लिए बेहतर

फुरसत में या काम के दौरान चाय की चुस्‍की लेना किसे पसंद नहीं, कुछ लोग हॉट टी पीते हैं तो कुछ आइस टी। मगर बेहतर कौन सी है? 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 11, 2020
आइस टी बनाम हॉट टी, जानें क्‍या है आपके लिए बेहतर

चाय दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध पेय है। इसका ताज़ा स्वाद और इसके चमत्‍कारी गुण सुस्त और तनावपूर्ण दिन को उर्जा में बदल सकता है। कुछ लोगों के लिए सुबह एक कप गर्म चाय (Hot tea) दिन की शुरुआत होती है। जबकि कुछ के लिए आइस टी गर्मियों में गर्मी को मात देने के लिए एक आदर्श पेय है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको किस तरह की चाय पसंद है- हॉट या आइस, ग्रीन या ब्‍लैक। मगर आप इसकी लोकप्रियता को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। लेकिन इसके आरामदायक स्वाद और सुगंध के अलावा, हर दिन चाय पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हैं। 

हॉट टी या आइस टी?

यदि आप नियमित रूप से चाय पीते हैं तो इस बात की संभावना अधिक है कि आप एक निश्चित तरीके से चाय पीना पसंद कर सकते हैं। कुछ लोग ऑफिस से लौटने के बाद एक कप गर्म चाय पीना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग बर्फ के टुकड़ों के साथ आइस टी पीना पसंद करते हैं। मगर इनके कुछ फायदे और नुकसान भी है।

tea

एंटीऑक्सीडेंट

चाय अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। लेकिन आपके शरीर में बनने वाले एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं और कितना गर्म है। दूध की चाय में एंटीऑक्सिडेंट की अधिकतम मात्रा पाई जाती है और वह भी तब जब इसे लंबे समय तक भिगोकर छोड़ दिया जाता है। यह ग्रीन टी में भी आम है। इसलिए यदि आप एंटीऑक्सिडेंट का अधिकतम सेवन करना चाहते हैं, तो इसे ठंडे पानी में भिगोना एक अच्छा विचार है।

इसे भी पढ़ें: कोलेस्‍ट्रॉल, ब्‍लड शुगर, हार्ट प्रॉब्‍लम और मोटापे में फायदेमंद हैं दालें, जानें अन्‍य लाभ

गर्म चाय से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है

अत्यधिक गर्म चाय पीना कैंसर से जुड़ा हुआ है। 2018 के अध्ययन के अनुसार, गर्म चाय पीने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इस बीमारी के विकास की संभावना उन लोगों में अधिक है जो धूम्रपान करते हैं। 2019 में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि उबालने के तुरंत बाद चाय पीने से एसोफैगल कैंसर के विकास का खतरा बढ़ सकता है।

tea

मोटे लोगों के लिए आइस्ड टी है बेहतर विकल्‍प 

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बिना उबली और आइस्ड चाय फायदेमंद है। यह उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं की समस्या से जूझ रहे मोटे लोगों के लिए भी अच्छा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: गाय का दूध या बकरी का दूध, जानें किसमें है ज्‍यादा पोषक तत्‍व और उनके लाभ

आइस टी पीने के अन्य फायदे

आइस टी में न केवल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, बल्कि यह अन्य पोषक तत्वों से भी भरा होता है। विज्ञान के अनुसार, यदि आप उनके लाभों को पाना चाहते हैं, तो ठंडा या आइस टी पीना शुरू करें। कोल्ड टी में गैलिक एसिड और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट जैसे अतिरिक्त बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer