गाय का दूध या बकरी का दूध, जानें किसमें है ज्‍यादा पोषक तत्‍व और उनके लाभ

गाय और बकरी के दूध में कौन ज्‍यादा सेहतमंद होता है? जानना चाहते हैं कि दोनों के बीच अंतर क्या है और उनके पोषण वैल्‍यू क्‍या हैं तो पढ़ें ये लेख। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 10, 2020Updated at: Feb 10, 2020
गाय का दूध या बकरी का दूध, जानें किसमें है ज्‍यादा पोषक तत्‍व और उनके लाभ

कई लोग यह नहीं जानते हैं कि हम में से अधिकांश बकरी का दूध पीना पसंद करते हैं? क्या आप जानते हैं कि दुनिया की 65% आबादी बकरी का दूध पीती है? हां, यह सही है क्योंकि इसका स्वाद दूसरों की तुलना में बेहतर होता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन वसा, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन डी और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गाय के दूध की बात करें तो, इस दूध को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है और इसीलिए कई लोग इसे पीने से बचते हैं। ये एलर्जी और लैक्टोज में भी उच्च हैं जो पाचन और अन्य प्रणालियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। 

जबकि बकरी का दूध गाय के दूध के बिल्‍कुल उलट है। यह न केवल पोषक तत्‍वों ये युक्‍त होते हैं, बल्कि काफी स्वादिष्ट और कम एलर्जिक होते हैं और साथ ही पचाने में आसान है। और इसीलिए कई आहार जैसे कि लो-कार्ब, कीटो और पैलियो डाइट बकरी के दूध की सलाह देते हैं। उपर्युक्त लाभों के अलावा, बकरी का दूध गाय के दूध की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत अधिक मोनोअनसैचुरेटेड वसा प्रदान करते हैं, जो हृदय के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर माने जाते हैं।

अगर मुद्दों की बात करें, तो बकरी के दूध की एक समस्या यह है कि कई जगहों पर गाय के दूध की तुलना में अधिक महंगा है। साथ ही, इसकी उपलब्धता कम है। दूसरी ओर, गाय का दूध न केवल सस्ता है, बल्कि आसानी से उपलब्ध है। इसके अलावा, कई लोग गाय के दूध से चिपके रहते हैं क्योंकि पोषण वैल्‍यू बकरी के दूध के समान है इसके अलावा इसके और भी कई उत्‍पाद बनाए जाते हैं, जबकि बकरी के दूध के मामले में नहीं है।

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में देशी घी डालकर पीने से दूर हो जाते हैं पेट के सारे रोग, और भी हैं कई फायदे

बकरी का दूध: पोषण वैल्‍यू और स्वास्थ्य लाभ

milk

बकरी का दूध एक अद्भुत पोषण वैल्‍यू का दावा करता है और इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कैल्शियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन जैसे महत्वपूर्ण खनिजों जैसे विटामिन, ए, डी, सी और डी ये युक्‍त होता है, जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह मीडियम-चेन फैटी एसिड में समृद्ध है जो हृदय के अनुकूल प्रकार के वसा हैं। साथ ही, बकरी के दूध में अन्य की तुलना में सोडियम और कार्ब्स कम होते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 4 आसान तरीकों से घर में करें मिलावटी दूध की पहचान

बकरी के दूध के लाभ

  • पचाने में आसान
  • कम एलर्जी
  • कम सूजन
  • कैल्शियम और प्रोटीन में उच्च
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है 
  • त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है
  • पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायक

गाय का दूध: पोषण वैल्‍यू और स्वास्थ्य लाभ

milk

एक कप गाय के दूध में लगभग 3.25% दूध वसा होती है। इसमें 149 कैलोरी और लगभग 7.9 ग्राम वसा और 4.6 ग्राम संतृप्त वसा है। संपूर्ण दूध विटामिन डी और ए, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। (गाय का दूध सबसे खास, जानें इसके अमृत जैसे फायदे)

गाय के दूध के लाभ

  • हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों के लिए अच्छा है
  • बच्चों के विकास में मदद करता है
  • मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करता है
  • भैंस के दूध की तुलना में कम वसा
  • वजन घटाने में सहायक

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer