Doctor Verified

मोटे और भरे हुए नजर आते हैं गाल, तो डेली रूटीन में करें ये 5 बदलाव

मोटे और भरे हुए गाल नहीं है पसंद, तो आज से डेली रूटीन में करें ये 5 जरूरी बदलाव। जानें इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
मोटे और भरे हुए नजर आते हैं गाल, तो डेली रूटीन में करें ये 5 बदलाव

चेहरे पर ज्‍यादा फैट या सूजन के कारण, गाल ज्‍यादा मोटे और भरे हुए नजर आते हैं। इसके कारण चेहरा ज्‍यादा बड़ा नजर आता है। भरे और मोटे गालों से परेशान हैं, तो डेली रूटीन में कुछ जरूरी बदलावों पर अमल करें। इस लेख में हम मोटे गालों से छुटकारा पाने के ल‍िए जरूरी बदलावों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

chubby cheeks treatment

1. पानी की मात्रा बढ़ाएं 

सही डाइट के जर‍िए आप फेश‍ियल फैट (facial fat) से छुटकारा पा सकते हैं। आपको अपनी डाइट में पानी की मात्रा बढ़ानी चाह‍िए। सही मात्रा में पानी का सेवन करने से मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद म‍िलती है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से चेहरे की सूजन भी कम हो जाती है। रोजाना 2 से 3 लीटर पानी का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे का फैट (Facial Fat) कम करना है? फ्री-टाइम में बैठे-बैठे करें ये 5 एक्सरसाइज, मिलेगा फायदा

2. डाइट से र‍िफाइंड कॉर्ब्स हटाएं 

आपको पास्‍ता, कुकीज, क्रैकर्स और नमकीन आद‍ि का सेवन करने से बचना चाह‍िए। र‍िफाइंड कॉर्ब्स (refined carbs) का सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और बॉडी में फैट की मात्रा बढ़ती है। गाल ज्‍यादा मोटे नजर आ रहे हैं, तो डायटीश‍ियन से संपर्क करें और डाइट से एकस्‍ट्रा र‍िफाइंड कॉर्ब्स की मात्रा हटा दें।       

3. सोने का समय बढ़ाएं 

अन‍िद्रा की समस्‍या के कारण फेश‍ियल फैट बढ़ सकता ज‍िसके कारण गाल मोटे नजर आते हैं। गालों को पतला करने के ल‍िए आप नींद का समय बढ़ाएं। आपको हर दि‍न 7 से 8 घंटे की नींंद जरूर लेनी चाह‍िए। नींद पूरी न करने के कारण स्‍ट्रेस हार्मोन कॉर्ट‍िसोल (cortisol) की मात्रा बढ़ जाती है। इस हार्मोन के बढ़ने से शरीर के कई ह‍िस्‍सों में फैट नजर आ सकता है।

4. सोड‍ियम की मात्रा घटाएं 

अगर आप ज्‍यादा नमक खाते हैं, तो चेहरे पर एक्‍सट्रा फैट नजर आ सकता है। गाल ज्‍यादा भरे हुए या मोटे नजर आते हैं, तो आपको डाइट में सोड‍ियम की मात्रा (sodium intake) चेक करनी चाह‍िए। ज्‍यादा नमक खाने के कारण चेहरे पर सूजन (face swelling) नजर आती है। सोड‍ियम की मात्रा कम करने के साथ आपको फाइबर र‍िच फूड्स की मात्रा बढ़ानी चाह‍िए। ताजे फल और सब्‍ज‍ियों में फाइबर की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है।  

5. कसरत का समय बढ़ाएं 

आप फ‍िट हैं, लेकि‍न गाल भरे हुए नजर आते हैं, तो इसका कारण खानपान की गलत आदतें भी हो सकती हैं। चेहरे का फैट कम करने के ल‍िए आप कसरत का समय बढ़ाएं। आपको हफ्ते में कम से कम 150 म‍िनट कसरत करनी चाह‍िए। वॉक से शुरुआत करें, साथ में कॉर्ड‍ियो, योगा, इंटेंस वर्कआउट आद‍ि को भी शाम‍िल करें।      

इन बदलावों के बाद भी गाल पतले न हों, तो डॉक्‍टर से संपर्क करें। डायब‍िटीज या थायराइड जैसी बीमारी के कारण भी चेहरे पर एक्‍सट्रा फैट नजर आ सकता है।   

Disclaimer