Doctor Verified

मतली क्यों आती है? डॉक्टर से समझें इसका कारण और बचाव के उपाय

Why Nausea Occurs: मतली की समस्या क्यों होती है, इसके कारण और इलाज के बारे में जानें विस्तार से।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 14, 2022
मतली क्यों आती है? डॉक्टर से समझें इसका कारण और बचाव के उपाय

Why Nausea Occurs In Hindi: बहुत बार लोगों का जी मिचलाने लगता है, इसे मतली कहते हैं। लोग अक्सर उल्टी आने से पहले, सफर के दौरान, सिरदर्द, प्रेगनेंसी, चिंता और एंग्जायटी के दौरान मतली या जी मिचलाने की समस्या का सामना करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि मतली की समस्या क्यों होती है? हालांकि बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि मतली क्यों आती है? इसके बारे में बेहतर जानकारी के लिए हमने "डॉ. DY पाटिल मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर, पुणे" के प्रोफे. डॉ अनु गायकवाड (MBBS, MD MED, Physician, Diabetologist) से बात की।

लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक करने और उन्हें बीमारी, उसके कारण, लक्षण आदि को समझाने के लिए ओनलीमायहेल्थ (OnlymyHealth) एक स्पेशल सीरीज लेकर आया है जिसका नाम है 'बीमारी को समझें'। आज हम इस सीरीज में आपको बता रहे हैं मतली क्यों आती हैं, इसके कारण, इलाज और बचाव के उपाय।

मतली क्यों आती है- Matli kyu aati hai

डॉ. अनु के अनुसार जी मिचलाना या मतली की समस्या आमतौर पर पेट संबंधी समस्याओं से खराब पेट के कारण होती है। इसे उल्टी आने का संकेत माना जाता है, क्योंकि यह समस्या उल्टी आने से पहले होती है। बहुत से लोग सफर के दौरान भी मतली की समस्या का सामना करते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब आप यात्रा कर रहे हैं होते हैं, तो आपकी नाक और कान पर हवा और धूल मिट्टी सबसे ज्यादा लगती है। इस दौरान आपकी नाक और कान दोनों ही मस्तिष्क को अलग-अलग संकेत देते हैं, जिसके कारण मतली की समस्या होती है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में हार्मोन असंतुलन के कारण मतली की समस्या होती है। यह समस्या सुबह के समय अधिक देखने को मिलती है।

Why Nausea Occurs In Hindi

मतली आने के अन्य कारण- Matli ke karan

  • दवाओं के कारण: अधिक और तरह-तरह की दवाओं सेवन, कीमोथेरेपी, ड्रग्स, एंटीबायोटिक्स, पेन किलर्स की वजह से भी एसिडिटी की समस्या होती है, जिससे मतली होती है।
  • शरीर में दर्द: अगर शरीर के किसी भी अंग में इंटेंस दर्द रहता  है जैसे पेट में दर्द, अपेंडिक्स, फूड प्वाइजनिंग आदि के कारण भी मतली या जी मिचलाने की समस्या होती है। 
  • मानसिक स्थितियां: एंग्जायटी और स्ट्रेस के कारण भी सुबह मतली की समस्या हो सकती है।
  • इन्फेक्शन: पित्त की थैली में इन्फेक्शन या पथरी है, इसके कारण भी मतली होती है। इसके अलावा पेट में इन्फेक्शन, एसिड रिफ्लक्स (GERD), डिहाइड्रेशन के कारण, रात में अल्कोहल का सेवन करने से भी सुबह मतली की समस्या होती है,   क्योंकि इससे शरीर डिहाइड्रेट होता है।
  • अनियंत्रित ब्लड शुगर: डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर सामान्य से कम होने या बहुत ज्यादा होने पर मतली की समस्या होती है।
  • सिरदर्द: माइग्रेन या क्लस्टर सिरदर्द के कारण

मतली का इलाज- Matli ka ilaj

अगर मतली के साथ में किसी व्यक्ति को चक्कर आता है, उल्टी आती है, बहुत दर्द है, बहुत पसीना आ रहा है, ड्राईनेस है या दस्त की समस्या है, तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।  डॉक्टर आपको कुछ जरूरी दवाओं का सुझाव दे सकते हैं। लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना किसी किसी भी तरह की दवाएं लेने से बचें।

मतली से छुटकारा पाने के उपाय- Matli door karne ke upay

  • ज्यादा मसालेदार भोजन करने से बचें
  • संतुलित आहार लें
  • पानी और तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें, जिससे डिहाइड्रेशन से लड़ने में मदद मिल सके।
  • एसिड रिफ्लक्स के रोगी भोजन थोड़ा कम करें
  • स्ट्रेस और एंग्जायटी से बचने के लिए मेडिटेशन और योग का अभ्यास करें।
  • आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी मतली की समस्या दूर कर सकते हैं, जैसे नींबू, संतरा, मौसमी और अदरक आदि चबाने से खाने से भी मतली में आराम मिलता है। इसके अलावा पुदीना, दालचीनी, लौंग और मुलेठी आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

(Prof Dr Anu Gaikwad, MBBBS, MD MED, Physician, diabetologist, Dr D. Y. Patil Medical College, Hospital and Research Centre)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer