Expert

सांस फूलने या सांस लेने में परेशानी किस विटामिन की कमी से होती है?

Deficiency Causes Breathing Problems: शरीर में विटामिन की कमी से भी सांस फूलने या सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जानें कौन से विटामिन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
सांस फूलने या सांस लेने में परेशानी किस विटामिन की कमी से होती है?

Vitamin Deficiency Causes Breathing Problems: अक्सर लोग सांस फूलने या सांस लेने में तकलीफ की समस्या का सामना करते हैं। कोई फिजिकल एक्टिविटी, दौड़ने, तेज चलने या भार उठाने जैसी गतिविधियों के कारण सांस फूलना आम है। लेकिन कई बार सांस लेने में तकलीफ की समस्या कुछ मेडिकल स्थितियों के कारण भी हो सकती है। एलर्जी, बैक्टीरियल संक्रमण, गले में फोड़ा या टॉन्सिल्स, सिस्टिक फाइब्रोसिस, अस्थमा, वायु मार्ग में सूजन आदि सांस संबंधी समस्याओं के कुछ आम कारण हैं। जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण भी सांस लेने में तकलीफ या सांस फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! खासकर इनमें कुछ विटामिन्स की अहम भूमिका होती है। किस विटामिन की कमी से सांस फूलती है या सांस लेने में तकलीफ होती है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Vitamin Deficiency Causes Breathing Problems

किस विटामिन की कमी से सांस फूलती है?- Which Vitamin Deficiency Causes Breathing Problems

डायटीशियन गरिमा के मानें तो सांस लेने में तकलीफ विटामिन डी की कमी से हो सकती है (can vitamin d deficiency cause breathing problems)। क्योंकि विटामिन डी फेफड़ों के कार्य या लंग फंक्शन में अहम भूमिका निभाता है। अध्ययन में पाया गया है कि शरीर में विटामिन डी की कमी अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी फेफड़ों से जुड़ी स्थितियों का कारण बन सकती है, जिससे घरघराहट, सीने में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ और सांस फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। रेस्पिरेटरी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार शरीर में विटामिन डी सामान्य या उच्च स्तर लंग फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा विभिन्न अध्ययनों में विटामिन डी की कमी सांस संबंधी समस्याओं के जोखिम के साथ संबंध दिखाया गया है।

इसे भी पढें: डाइट में फाइबर बढ़ाने के लिए क्या खाएं? एक्सपर्ट से जानें 15 फूड्स

विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें- vitamin d ki kami ko kaise dur kare

विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) पूरी करने या दूर करने का सबसे बेहतरीन तरीका है, सुबह के समय धूप में 10-15 मिनट बिताना। धूप विटामिन डी बेस्ट सोर्स है। इसके अलावा विटामिन डी से भरपूर फूड्स (Vitamin D Rich Foods In Hindi) को डाइट में शामिल करके भी आप विटामिन डी की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं (vitamin d ki kami ko kaise pura kare)। इसके लिए अपने दैनिक मील में डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध और दूध से बने उत्पाद, मछली, अंडे, मीट, अनाज और संतरा आदि को शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप डॉक्टर से परामर्श करते हैं, तो वह आपको कुछ विटामिन डी सप्लीमेंट्स का सुझाव भी दे सकते हैं। जिससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी तरह के सप्लीमेंट्स लेने से बचं।

इसे भी पढें: शरीर में पोटेशियम के कमी होने पर दिखते हैं ये 8 लक्षण, जानें इसके लिए क्या खाएं

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार यह सही है कि विटामिन डी कमी से सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। अगर आप सांस संबंधी समस्याएं जैसे सांस फूलना या सांस लेने में तकलीफ का सामना करते हैं,  तो ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करें। जिससे कि वह इसके कारणों का पता लगाकर आपको सही उपचार प्रदान कर सके।

All Image Source: Freepik

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer