Expert

शरीर में पोटेशियम की कमी होने पर दिखते हैं ये 8 लक्षण, जानें इसके लिए क्या खाएं

Potassium Deficiency Symptoms: पोटेशियम की कमी होने पर कई संकेत और लक्षण देखने को मिलते हैं, जानें पोटेशियम की कमी दूर करने के लिए क्या खाएं?

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
शरीर में पोटेशियम की कमी होने पर दिखते हैं ये 8 लक्षण, जानें इसके लिए क्या खाएं

Potassium Deficiency Symptoms In Hindi: सेहतमंद रहने के लिए शरीर को पर्याप्त पोषण की जरूरत होती है। लेकिन इन दिनों खानपान ठीक न होने और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में कुपोषण की समस्या काफी बढ़ रही है। शरीर में पोषण की कमी कई गंभीर रोगों को जन्म देती है। इसलिए शरीर  में पोषक तत्वों के संतुलन को बनाए रखना जरूरी है। जब शरीर को पोषण प्रदान करने की बात आती है, तो इसमें कुछ विटामिन और मिनरल्स की बहुत अहम भूमिका होती है। अगर शरीर में इनमें से किसी एक विटामिन या मिनरल की भी कमी हो जाती है, तो इससे शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

शरीर के लिए ऐसा ही एक जरूरी पोषक तत्व पोटैशियम। पोटेशियम शरीर के लिए क्यों जरूरी है? इसकी कमी के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ते हैं? साथ ही पोटेशियम की कमी के लक्षण (potassium ki kami ke lakshan) के बारे में जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पोटेशियम शरीर के लिए क्यों जरूरी है- Why Is Potassium Important For Body

डायटीशियन गरिमा की मानें तो पोटेशियम शरीर के लिए जरूरी है एक मिनरल है, जो हमारे शरीर के कई कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। यह मांसपेशियों को संकुचन से बचाने और इसे नियंत्रित रखने में मदद करता है। साथ ही नर्व्स के माध्यम से मस्तिष्क को संकेत भेजने की प्रक्रिया को भी बनाए रखता है। यह शरीर में तरल पदार्थों के विनियमन के लिए भी जरूरी है। शरीर में अगर पोटैशियम की कमी होती है, तो यह नर्व्स, मांसपेशियों और दिल के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Potassium Deficiency Symptoms In Hindi

इसे भी पढें: हाथों-पैरों में झनझनाहट किस विटामिन कमी से होती है? जानें इसके स्रोत

पोटैशियम की कमी के कारण- Potassium Deficiency Causes In Hindi

शरीर में पोटैशियम की कमी का एक बड़ा कारण जीआई ट्रैक्ट को नुकसान पहुंचना है। जीआई ट्रैक्ट को कई चीजों से नुकसान पहुंचता है, जिनमें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी शामिल हैं जैसे:

  • शरीर में मैग्नीशियम की कमी
  • ड्यूरेटिक प्रभाव वाली दवाओं का अधिक सेवन
  • बार-बार या बहुत ज्यादा उल्टी होना
  • दस्त की समस्या
  • शरीर में कॉर्टिकोस्टेरॉइड का लेवल बढ़ना
  • रीनल ट्यूबलर एसिडोसिस
  • एल्डोस्टेरोन हार्मोन का हाई लेवल

पोटेशियम की कमी के लक्षण- Potassium Deficiency Symptoms In Hindi

  1. दिल की धड़कन का सामान्य न होना
  2. ब्लड प्रेशर में स्पाइक या हाई लेवल
  3. शरीर में कमजोरी और थकान अधिक लगना
  4. मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन या जकड़न और कमजोरी महसूस होना
  5. सांस लेने में परेशानी या दिक्कत महसूस होना
  6. हाथ-पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों में झुनझुनी और सुन्नता का अनुभव
  7. कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं
  8. बार-बार पेशाब आना या पॉल्यूरिया की समस्या

पोटेशियम की कमी दूर करने के लिए क्या खाएं- What To Eat For Potassium Deficiency In Hindi

पोटैशियम से भरपूर फूड्स (Potassium Rich Foods In Hindi) को डाइट में शामिल और एक संतुलित आहार को फॉलो करके, आप शरीर में पोटैशियम की कमी को आसानी से दूर कर सकते हैं। नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीज का सेवन करें। फल और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सफेद बीन्स, दालें, केला, दही, नारियल पानी, एवोकाडो आदि में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। आप इन्हें अपने दैनिक भोजन का हिस्सा बनाएं।

इसे भी पढें: नसों में दर्द किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इसके स्रोत

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

अगर आप उपरोक्त लक्षणों का सामना करते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। जिससे कि वह जांच करके इनके कारणों का पता लगा सके। पोटैशियम रिच फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं। हालांकि, अधिक  जरूरत होने पर डॉक्टर पोटैशियम सप्लीमेंट्स का भी सुझाव दे सकते हैं।

लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना सप्लीमेंट्स लेने से बचें और न ही अधिक मात्रा में पोटैशियम प्राप्त करें, क्योंकि इससे भी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। शरीर में पोटैशियम का अधिक स्तर होने पर हाइपरकलेमिया नामक बीमारी हो सकती है, जो आपकी मांसपेशियों और हृदय को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer