Expert

National Nutrition Week: नसों में दर्द किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इसके स्रोत

Vitamin Deficiency Causing Nerve Pain: सिर्फ नसों में ब्लॉकेज ही नहीं, पोषक तत्वों की कमी भी नसों में दर्द का कारण बन सकती है, जानें कैसे करें कमी दूर

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 03, 2022Updated at: Sep 05, 2022
National Nutrition Week: नसों में दर्द किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इसके स्रोत

Vitamin Deficiency Causing Nerve Pain: अक्सर लोग नसों में दर्द की समस्या का सामना करते हैं। आपके मस्तिष्क तक दर्द का संकेत पहुंचाने में नसों की अहम भूमिका होती है। लेकिन जब आपकी नसें डैमेज होती हैं, तो यह आपके मस्तिष्क को सही संकेत पहुंचा पाने में असमर्थ रहती हैं। इसलिए नसों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। नसों में दर्द की समस्या आमतौर पर नसों में ब्लॉकेज की वजह से होती है, जो कि नसों में ब्लड सर्कुलेशन खराब या ब्लड फ्लो ठीक से न होने के कारण होती है। साथ ही कई बार नस दब जाने के कारण भी नसों में दर्द की समस्या होती है। लंबे समय तक नस दबे रहने या उन पर अधिक भार पड़ने के कारण नसें संकुचित हो जाती हैं और रक्त का संचार ठीक से नहीं हो पाता है। इस तरह खून इक्ट्ठा होने लगता है और नसों में जमने लगता है। जिससे नसों में सूजन हो जाती है, साथ ही सूजन बढ़ने पर गंभीर दर्द होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, शरीर में पोषण की कमी के कारण भी नसों में दर्द की समस्या होती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो शरीर के अन्य अंगों की तरह नसों को हेल्दी रखने के लिए भी शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने की आवश्यकता होती है। यहां तक कि नसों को हेल्दी और डैमेज से बचाने में कुछ जरूरी पोषक तत्व बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। ओनलीमायहेल्थ इस महीने "Focus Of The Month- Poshan Maah" के अंतर्गत अपने कैंपेन "कुपोषण कैसे मिटाएं" में आपको कुपोषण को मात देने और आपके साथ पोषण से जुड़ी जरूरी जानकारी साझा कर रहा है। आइए डायटीशियन गरिमा से जानते हैं नसों में दर्द किस विटामिन की कमी के कारण (Vitamin Deficiency Causing Nerve Pain) होता है और इसकी कमी दूर करने के लिए क्या खाएं।

Which Vitamin Deficiency Cause Nerve Pain

नसों में दर्द किस विटामिन की कमी से होता है- Which Vitamin Deficiency Cause Nerve Pain

डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो नसों में दर्द की समस्या शरीर में विटामिन बी की कमी के कारण होती है, खासकर विटामिन बी6 और बी12। इस विटामिन की कमी परिधीय या पेरिफेरल न्यूरोपैथी (Peripheral Neuropathy) का एक बड़ा कारण है। अगर लंबे समय तक शरीर में विटामिन बी की कमी बनी रहती है और समय रहते इसका उपचार नहीं किया जाता है, तो यह स्थायी नर्व डैमेज का कारण बन सकता है।

इसे भी पढें: शाकाहारी लोग विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन बी6 नर्व एंडिग पर एक सुरक्षात्मक परत या आवरण बनाए रखने में मदद करता है। हालांकि, आपको 200Mg से अधिक मात्रा में विटामिन बी6 नहीं लेना चाहिए। "अध्ययन में यह पाया गया है कि विटामिन बी सप्लीमेंट्स लेने से नर्व डैमेज को ठीक करने और मरम्मत को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।" साथ ही विटामिन बी नर्व टिश्यू के पुनर्जनन में भी मदद करता है और नर्व फंक्शन को बेहतर बनाता है। पर्याप्त विटामिन बी भोजन या सप्लीमेंट्स से प्राप्त करने से सूजन और दर्द को कम करने में भी मदद मिलती है। यह डायबिटिक न्यूरोपैथी के उपचार में भी मदद करता है।

विटामिन बी की कमी पूरा करने के लिए क्या खाएं- Foods For Vitamin B Deficiency

विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन बी रिच फूड्स का सेवन कर सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, छाछ आदि में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होती है। सात ही गाजर, सैल्मन, शकरकंद, केले, एवोकाडो, छोले, पालक, टूना मछली, अंडा, चिकन में भी विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है। इन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाने से विटामिन बी की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढें: मैग्नीशियम की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये 7 लक्षण, जानें इसके स्रोत

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

अगर आपको नसों में गंभीर दर्द होता है, तो ऐसे में आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए। जिससे कि वह इसके कारणों का पता लगा सके और आपको सही उपचार प्रदान कर सकें। विटामिन बी की कमी का निदान होने पर डॉक्टर आपको विटामिन बी के सप्लीमेंट्स का सुझाव भी दे सकते हैं। लेकिन आपको डॉक्टर की सलाह के बिना सप्लीमेंट्स लेने से बचना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer