छाती और पीठ में दर्द क्यों होता है? जानें इसके 6 कारण

Chest and Back Pain Reason in Hindi: कई बार लोगों को छाती और पीठ में एक साथ दर्द उठ जाता है। छाती और पीठ में दर्द क्यों होता है? जानें- 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
छाती और पीठ में दर्द क्यों होता है? जानें इसके 6 कारण

Chest and Back Pain at the Same Time: कभी-कभार छाती या पीठ में दर्द होने सामान्य होता है। कुछ लोगों को बार-बार छाती और पीठ में दर्द होता रहता है। छाती और पीठ में दर्द होना अलग-अलग कारणों की वजह से हो सकता है। लेकिन कई बार लोगों को छाती और पीठ में एक साथ दर्द होने लगता है। छाती और पीठ में एक साथ दर्द होने के पीछे कई कारण (Reason for Chest and Back Pain Together) जिम्मेदार हो सकते हैं। आइए, छाती और पीठ में दर्द क्यों होता है? या फिर छाती से पीठ तक दर्द क्यों होता है? जानते हैं-

छाती से पीठ तक दर्द क्यों होता है?- Chest and Back Pain Causes in Hindi

1. एनजाइना

एनाजाइना छाती से पीठ तक होने वाले दर्द का एक मुख्य कारण हो सकता है। एनजाइना में सीने में दर्द होता है। एनजाइना दर्द तब होता है, जब हृदय में रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है। इसकी वजह से सीने में दबाव, जकड़न महसूस हो सकती है। इसके अलावा एनजाइना से पीड़ित व्यक्ति को कंधों, बांहों, गर्दन और पीठ में भी दर्द हो सकता है। 

2. हार्ट अटैक

छाती के बीच से बाईं तरफ और पीठ में दर्द हार्ट अटैक का भी एक लक्षण हो सकता है। यानी जब किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आता है, तो छाती और पीठ में दर्द हो सकता है। हार्ट अटैक तब आता है, जब हृदय में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता है। इस स्थिति में हृदय की मांसपेशियां कमजोर पड़ने लगती हैं। छाती और पीठ में दर्द के साथ ही आपको हार्ट अटैक के अन्य लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। इसमें उल्टी, मितली, पसीना, सांस लेने में कठिनाई और चक्कर आना आदि शामिल हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Back Muscles: बैक मसल्स गेन करने के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

chest and back pain

3. पित्ताशय की थैली में समस्या

पित्ताशय की थैली में कोई समस्या होने पर व्यक्ति को छाती या पेट के ऊपरी और पीठ के दाएं हिस्से में दर्द हो सकता है। जब पित्ताशय की थैली में मिनरल्स जमा हो जाते हैं, तो छाती और पीठ में दर्द हो सकता है। इस स्थिति में पित्ताशय की थैली की पथरी के रूप में भी जाना जाता है। यह काफी दर्दनाक हो सकता है।  

4. पसलियों में समस्या

जब पसलियों की मांसपेशियों में खिंचाव आता है या जब चोट लगती है, तो सीने में दर्द हो सकता है। पसलियों की समस्या सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द का कारण बन सकता है। 

5. गैस बनना

क्या गैस के कारण पीठ में दर्द होता है? अकसर पेट में गैस बनती है, इसकी वजह से पेट में दर्द होने लगता है। लेकिन इसके साथ ही गैस पीठ, छाती, सिर और घुटनों में भी फंस सकती है। जब गैस छाती और पीठ में फंस जाती है, तो इस स्थिति में आपको छाती और पीठ में एक साथ दर्द (Chest and Back Pain Due to Gas) हो सकता है। 

6. फेफड़ों का कैंसर

जब फेफड़ों का कैंसर होता है, तो व्यक्ति को सीने में दर्द हो सकता है। जब कैंसर के लक्षण बढ़ते जाते हैं, तो आपको सीने के साथ ही पीठ की हड्डी में भी दर्द महसूस हो सकता है। पीठ और छाती में दर्द होना फेफड़ों के कैंसर की वजह से भी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- Chest Pain: छाती में दर्द होना कौन सी बीमारी होती है?

Chest and Back Pain at Same Time Reasons in Hindi: छाती और पीठ में एक साथ दर्द कई कारणों से हो सकता है। एनजाइना, हार्ट अटैक, पित्ताशय की थैली में समस्या, पसलियों में समस्या और गैस की वजह से छाती और पीठ में दर्द हो सकता है। अगर आपको बार-बार छाती और पीठ में एक साथ दर्द होता है, तो इस लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि कई बार छाती और पीठ में दर्द (Chest and Back Pain) कई गंभीर कारणों की वजह से हो सकता है।

Disclaimer