नाक में घाव होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इससे बचाव के उपाय

नाक पर घाव बनने के कई कारण हो सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको नाक पर घाव बनने के कारणों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैैं-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 11, 2022 11:45 IST
नाक में घाव होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इससे बचाव के उपाय

नाक का अल्सर या घाव होने का कारण आमतौर पर किसी तरह की चोट या फिर जलन के कारण हो सकती है। इसके अलावा नाक पर घाव बनने का कारण पुरानी एलर्जी, मुंहासे, या त्वचा की स्थिति जैसे फोड़ा या फुंसी हो सकता है। आज हम इस लेख में आपको नाक में घाव होने के कारण के बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानते हैं नाक पर घाव क्यों होता है? 

नाक पर घाव होने के क्या कारण है? -  Nasal Sores Causes 

स्किन पर फोड़ा

स्किन पर फोड़ा होने की वजह से भी नाक पर घाव हो सकता है। यह बैक्टीरिया के कारण होती है। आमतो पर नाक के आसापस छोटी सी खरोंच या फिर कट के कारण इसमें बैक्टीरिया पनपने लगता है, जिसकी वजह से नाक पर घाव बनने लगते हैं। इस स्थिति में स्किन एक्सपर्ट से तुरंत सलाह लेने की जरूरत होती है।

रिलैप्सिंग पॉलीकॉन्ड्राइटिस

रिलैप्सिंग पॉलीकॉन्ड्राइटिस एक इंफ्लेमेटरी विकार है, जो मुख्य रूप से नाक और नाक को प्रभावित करती है। इसके अलावा यह संभावित रूप से आंखों, ट्रेकोब्रोनचियल ट्री, हृदय वाल्व, गुर्दे, जोड़ों, त्वचा और रक्त वाहिकाओं को भी प्रभावित कर सकता है। इसकी वजह से नाक के पास घाव बनने लगता है। इस स्थिति से बचने के लिए नाक के आसपास घाव बनने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - इन 6 कारणों से हो सकती है नाक की एलर्जी, जानें लक्षण और इलाज

पिंपल्स

पिंपल्स की वजह से भी नाक पर घाव बन सकते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो पिंपल्स का कारण नाक पर अतिरिक्त ऑयल, मृत कोशिकाएं और बैक्टीरिया की वजह से बनती है। पिंपल्स होने पर तुरंत घरेलू उपायों को अपनाएं, ताकि पिंपल्स की गंभीरता को कम किया जा सके। 

क्रोनिक एलर्जी

क्रोनिक एलर्जी के कारण भी नाक पर घाव बन सकते हैं। यह परेशानी अधिकतर मामलों में बदलते मौसम, पराग, मोड्ल इत्यादि के कारण बनती है। इसके अलावा अस्थमा से पीड़ित मरीजों में भी क्रोनिक एलर्जी की परेशानी देखी जाती है, जिसकी वजह से नाक पर घाव बन सकते हैं। 

 ब्लिस्टरिंग डिजीज (पेम्फिगस)

पेम्फिगस एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, जिसमें हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली त्वचा और मुंह में स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है, जिसके कारण नाक पर फफोले और घाव बन सकते हैं। यह एक दुर्लभ बीमारी है

नाक पर घाव बनने के यह प्रमुख कारण हो सकते हैं। इसके अलावा अन्य कारणों से भी नाक पर घाव बन सकते हैं। ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। 

 
Disclaimer