रोज सुबह खाली पेट पिएं मुनक्का का पानी, सेहत को मिलेंगे ये 8 जबरदस्त फायदे

munakka water benefits: आप रोज सुबह खाली पेट मुनक्का का पानी पी सकते हैं। इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी, खून की कमी भी दूर होगी। मुनक्का पानी पीने के फायदे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 23, 2022Updated at: Jan 23, 2022
रोज सुबह खाली पेट पिएं मुनक्का का पानी, सेहत को मिलेंगे ये 8 जबरदस्त फायदे

munakka water benefits: मुनक्का पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन, प्रोटीन, सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट काफी अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा मुनक्का (munakka ke fayde) डाइटरी फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है। वैसे तो आप इसके फायदों को पाने के लिए मुनक्का भी खा सकते हैं, लेकिन सुबह खाली पेट मुनक्का का पानी पीना अधिक लाभकारी होता है। जानें सुबह खाली पेट मुनक्का पानी पीने के फायदे (munakka water benefits in hindi)-

1. पोषक तत्वों से भरपूर मुनक्का

सुबह खाली पेट मुनक्का पानी पीने से सेहत को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। मुनक्का में फाइटो न्यूट्रीएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई पाया जाता है। मुनक्का पानी पीने से शरीर एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है।

munaka benefits

2. खून की कमी पूरी करे (increase blood flow)

शरीर में खून की कमी होने पर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इन्हीं में से एक है एनीमिया। खून की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन लेना जरूरी होता है। मुनक्का में आयरन भरपूर होता है, ऐसे में मुनक्का का पानी पीने से खून की कमी दूर होती है। एनीमिया की समस्या से भी निजात मिलती है।

3. इम्यूनिटी बढ़ाए (immunity boost foods) 

संक्रमण, वायरस से बचने और बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप मुनक्का का पानी पी सकते हैं। मुनक्का में प्रोटीन और विटामिन सी होता है, जिससे इम्यूनिटी तेज होती है

4. डाइजेशन बेहतर बनाए (improve digestion system)

मुनक्का का पानी पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। सुबह खाली पेट मुनक्का पानी पीने से गैस, कब्ज की समस्या दूर होती है। मुनक्का में फाइबर अधिक होता है, फाइबर मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है। यह शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को भी निकालने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - खूबकला, अंजीर और मुनक्का साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 लाभ, जानें सेवन का तरीका

strongbones

5. हड्डियां मजबूत बनाए (bones strong foods)

उम्र बढ़ने के बाद महिलाएं जोड़ों और हड्डियों में दर्द की शिकायत करती हैं। मुनक्का में कैल्शियम (calcium) प्रचुर मात्रा में होता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं। मुनक्का का पानी पीने से गठिया और अर्थराइटिस जैसे रोग में भी लाभ मिलता है। अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है, तो मुनक्का का पानी जरूर पिएं।

6. हृदय के लिए लाभकारी (munakka for heart health)

मुनक्का में पोटैशियम काफी अधिक होता है। मुनक्का का पानी हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। सुबह खाली पेट मुनक्का पानी पीने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

7. बालों के लिए फायदेमंद (munakka benefits for hair)

मुनक्का का पानी पीना बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इस पानी को पीने से बालों को पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। इससे बाल मजबूत बनते हैं और बाल झड़ने की समस्या दूर होती है।

इसे भी पढ़ें - किशमिश और मुनक्का में अंतर: जानें कौन है सेहत के लिए अधिक फायदेमंद और क्या हैं इन्हें खाने के फायदे

8. त्वचा की समस्याएं दूर करे (munakka benefits for skin)

मुनक्का का पानी त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। इस पानी को पीने से शरीर में जमा गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है। इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलती है। साथ ही मुनक्का में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

मुनक्का पानी कैसे बनाएं? (how to make munakka water)

मुनक्का का पानी बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में 5-6 मुनक्का भिगोकर रख दें। अगले सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो पानी पीने के थोड़ी देर बाद मुनक्का भी खा सकते हैं।

मुनक्का की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। 5-6 से अधिक मुनक्का का सेवन करने से बचें। गर्भवती महिलाएं इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Disclaimer