इस मदर्स डे अपनी मां को दें सेहत का तोहफा, गिफ्ट करें ये 5 चीजें

इस मदर्स डे अपनी मां को तोहफे में दें कुछ खास फिटनेस गैजेट्स, इस लेख में विस्तार से जानें उनके बारे में।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: May 07, 2022Updated at: May 07, 2022
इस मदर्स डे अपनी मां को दें सेहत का तोहफा, गिफ्ट करें ये 5 चीजें

बच्चे के लिए पूरी दुनिया में अगर कोई सबसे ज्यादा जरूरी होता है तो वो है उसकी मां। मां के रिश्ते से बड़ा कोई रिश्ता नहीं होता। मां शब्द अपने आप में ही बेहद बड़ा होता है। मां शब्द को बोलने भर से हर किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। मां अपने घर-परिवार की पूरी जिम्मेदारी निभाती हैं, सभी का अच्छे से ख्याल रखती हैं, लेकिन खुद की सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। ऐसे में यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपनी मां की सेहत का ख्याल रखें। वैसे तो हमेशा ही मां का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन आप मदर्स डे के मौके पर उन्हें सेहत का तोहफा दे सकते हैं। इससे उनके प्रति आपका प्यार झलकेगा, मां को अच्छा महसूस होगा। (health and wellness gifts for mom in hindi)

आज इस लेख में जानिए उन फिटनेस गैजेट्स के बारे में जिन्हें आप अपनी मां को गिफ्ट में दे सकते हैं (Best Fitness Gifts for Mom in hindi)- 

1. स्मार्ट वॉच 

इस मदर्स डे आप अपनी मां को स्मार्ट वॉच तोहफे में दे सकते हैं। यह नई टेक्नोलॉजी से बनी पोर्टेबल गैजेट घड़ी है। इसमें ब्लूटूथ, जीपीएस, हार्ट रेट मॉनिटर, एक्टिविटी ट्रैकर जैसे कई जरूरी फीचर होते हैं। इससे कदमों की गिनती के साथ ही ऑक्सीजन लेवल को भी जांचा जा सकता है। इस घड़ी में आप अपनी मां के लिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। जैसे- उन्हें कब सोना है? कब जागना है या कब दवा लेनी है? 

इसे भी पढ़ें - घर पर बीपी मशीन का इस्‍तेमाल कैसे करते हैं? जानें BP चेक करने के आसान स्‍टेप्‍स

2. स्टेपर 

इसका इस्तेमाल करने से पैर मजबूत बनते हैं। इसके अलावा स्टेपर की मदद से हिप्स को शेप में लाने में भी मदद मिलती है। यह अपनी मां को गिफ्ट करने के लिए बेहतरीन फिटनेस गैजेट साबित हो सकता है। यह आपके घर की ज्यादा जगह भी नहीं घेरता। स्टेपर का प्रयोग करने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और इस तरह वजन को भी नियंत्रित रखा जा सकता है।

3. योगा मैट

अगर आपकी मां रोजाना योग करती हैं तो आप उन्हें योगा मैट गिफ्ट कर सकते हैं। इस पर योग करने से उन्हें गिरने व चोट लगने का जोखिम नहीं रहता है। साथ ही इससे पैरों को भी सपोर्ट मिलता है और पैरों में पसीना नहीं आता। योग मैट बिछाकर योगाभ्यास करने से हथेली, घुटने, कोहनी पर अधिक दबाव नहीं पड़ता है। योग मैट पर योगासन करना अधिक सुरक्षित होता है।

इसे भी पढ़ें - क्या रात में सोने नहीं देता आपका नवजात शिशु? जानें अपनी नींद पूरी करने के लिए कुछ आसान टिप्स

4. ऑक्सीमीटर 

ऑक्सीमीटर की मदद से आप ऑक्सीजन लेवल की जांच आसानी से कर सकते हैं। बढ़ते कोरोनाकाल में इसकी डिमांड भी बढ़ गई है। अपनी मां को तोहफे में देने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। यह आपको सामान्य मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगा या अगर आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।

5. पेडोमीटर 

पेडोमीटर एक बेहतरीन फिटनेस गैजेट है जिसकी मदद से आप अपने कदमों को काउंट कर सकते हैं। आप अपनी प्यारी मां के लिए यह तोहफा भी ले सकते हैं। इससे टोटल स्टेप के साथ ही टोटल डिस्टेंस की जानकारी भी आसानी से मिल जाती है। (Healthy Gifts for Mothers in Hindi)

आप अपनी मां को यह सभी फिटनेस गैजेट्स तोहफे में दे सकते हैं। इसके साथ ही आप उन्हें कही बाहर घुमाने लेकर जा सकते हैं। उनके साथ लंच व डिनर प्लान कर सकते हैं। मां के इस दिन को खास बना सकते हैं। आपके द्वारा दिए गए ये गिफ्ट आपकी मां को स्पेशल महसूस करवाएंगे, साथ ही ये दिन उनके लिए यादगार और खास भी बन जाएगा। 

Disclaimer