शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये 4 गलतियां, बढ़ता है गठिया का खतरा

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान जोड़ों में दर्द हो सकता है। ये गलतियां बढ़ाती हैं यूरिक 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये 4 गलतियां, बढ़ता है गठिया का खतरा

हमारे शरीर में हर रसायन की एक निश्चित मात्रा होती है। जब इन रसायनों की मात्रा बढ़ती या कम होती है, तो कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा ही यूरिक एसिड के साथ भी होता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर और उठने-बैठने में दिक्कत महसूस हो सकती है। दरअसल, यूरिक एसिड ब्लड में पाया जाता है। वैसे तो यूरिक एसिड कुछ खास खाद्य पदार्थों को खाने से बढ़ सकता है। लेकिन कुछ स्थितियों में आपकी गलतियों की वजह से भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

obesity causes uric acid

1. मोटापा

मोटापा यूरिक एसिड बढ़ने का एक मुख्य कारण हो सकता है। अगर आपका वजन कंट्रोल में नहीं रहता है, तो आपको दिक्कत हो सकती है। बढ़ा हुआ वजन आपकी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। मोटे लोगों में यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए अपने वजन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है।

2. नॉनवेज

वैसे तो नॉनवेज को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है। लेकिन अगर नॉनवेज का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। जिन लोगों के शरीर में पहले से ही यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, उन्हें नॉनवेज का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, नॉनवेज में प्यूरीन की मात्रा अधिक पाई जाती है, इससे यूरिक एसिड बढ़ सकता है और आपको दिक्कत महसूस हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- इन 4 विटामिन्स की कमी से हो सकते हैं डार्क सर्कल्स, न होने दें कमी

alcohol increase uric acid

3. शराब या सिगरेट

शराब और सिगरेट दोनों ही सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। अगर आप रोजाना शराब और सिगरेट पीते हैं, तो इससे आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। दरअसल, शराब पीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और ऐसे में शरीर से टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते हैं। जब शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकलते हैं, तो जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। इसलिए आपको आज से ही शराब पीना बंद कर देना चाहिए।

4. दही

कई लोग रोजाना दही का सेवन करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार खट्टी दही खाने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसलिए जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है, उन्हें खट्टी दही से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा खट्टे फलों और अन्य खट्टी चीजों के सेवन करने से भी बचना चाहिए। भले ही खट्टे फलों में पोषक तत्व भरपूर होते हैं, लेकिन ये यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 4 तरह के लोगों को ज्यादा रहता है डेंगू का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

अगर आपको भी यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या है, तो इन गलतियों को करना आज ही छोड़ दें। आपकी ये आदतें आपको कई सामान्य और गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकती हैं। अगर बढ़े हुए यूरिक एसिड का कोई भी लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

Disclaimer