Doctor Verified

हार्ट हेल्थ चेक करने के लिए घर पर करें ये 5 सिंपल टेस्ट, जानें कैसे

How To Check Heart Health At Home: कुछ आसान टेस्ट की मदद से आप घर पर आसानी से हार्ट हेल्थ चेक कर सकते हैं, जानें घर पर हार्ट हेल्थ कैसे चेक करें?

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 16, 2022 14:41 IST
हार्ट हेल्थ चेक करने के लिए घर पर करें ये 5 सिंपल टेस्ट, जानें कैसे

How To Check Heart Health At Home In Hindi: खराब खानपान, जीवनशैली की खराब आदतें हैं और फिजिकल एक्टिविटी की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है, जिनमें हृदय रोग सबसे आम हैं। वर्तमान समय में हृदय रोगों की समस्या लोगों में बहुत आम हो गई है, साथ ही हृदय रोग जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर जैसी समस्याओं से मृत्यु के मामलों में काफी तेजी बढ़ रहे हैं। खराब हार्ट हेल्थ से लोगों की अचानक मृत्यु का जोखिम बहुत बढ़ जाता है। इसलिए अपने दिल को स्वस्थ और उसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि हमारा दिल कितना स्वस्थ है, इसका घर पर पता कैसे लगा सकते हैं? या हार्ट हेल्थ चेक करने के लिए आप घर पर कौन से टेस्ट कर सकते हैं (ghar par heart health kaise check kare)?

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने शारदा अस्पताल, ग्रेटर नोएडा- कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ सुभेंदु मोहंती (Dr. Subhendu Mohanty) से बात की। इस लेख में हम आपको घर पर हार्ट हेल्थ चेक करने के लिए 5 सिंपल टेस्ट (Simple Heart Test At Home) बता रहे हैं।

घर पर हार्ट हेल्थ कैसे चेक करें- How To Check Heart Health At Home In Hindi

1. स्टेयर्स टेस्ट

आप सीढ़ियों पर चढ़कर यह पता कर सकते हैं, कि आपका दिल स्वस्थ है या नहीं। अध्ययन में पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति 45 सेकंड में सामान्य चार फ्लोर तक सीढ़ियां चढ़ने में सक्षम में सक्षम है तो उसका दिल स्वस्थ है। अगर आपको सीढ़ियां चढ़ने में 60 सीढ़ियां चढ़ने में 90 सेकंड से ज्यादा समय लग रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह खराब हृदय स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है।

ghar par heart health kaise check kare

इसे भी पढें: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखते हैं ये 8 संकेत, न करें नजरअंदाज

2. हार्ट रेट चेक करें

हार्ट रेट हृदय स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। आप बिना किसी उपकरण के घर पर आसानी से अपनी हार्ट रेट चेक कर सकते हैं। हालांकि आप कितनी आपकी हार्ट रेट फिजिकल एक्टिविटी या मेहनत के आधार पर स्वाभाविक रूप से बदलती रहती है। जैसे सोते या आराम करते हैं तो दिल धीरे-धीरे धड़कता है। वहीं व्यायाम या तनावपूर्ण स्थितियों में हार्ट रेट तेज हो जाती है।

3. आराम के दौरान हार्ट रेट टेस्ट करें

आराम या सोते समय आमतौर पर एक वयस्क में हार्ट रेट सामान्य रूप से 60 से 100 बीट प्रति मिनट तक होती है। अगर आपकी हार्ट रेट इससे कम या ज्यादा है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। अध्ययन में पाया गया है कि अगर आराम के दौरान हार्ट रेट ज्यादा कम होती है तो यह शारीरिक फिटनेस की कमी, हाई बीपी, हार्ट अटैक के जोखिम और मृत्यु दर से जुड़ी हुई है।

4. अधिकतम हार्ट रेट टेस्ट करें

व्यायाम या अन्य फिजिकल एक्टिविटी और खेलों के दौरान हार्ट रेट बढ़ना सामान्य है। लेकिन अगर हार्ट रेट बढ़ने से आपको फिजिकल एक्टिविटी करने में दिक्कत या परेशानी हो रही है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेकर हार्ट टेस्ट करवाना चाहिए।

5. हृदय रोग के लक्षणों को पहचानें

सीने में दर्द, जकड़न, सांस लेने में तकलीफ, हाथों-पैरों, टखनों या पैरों में सूजन, पीठ के ऊपरी हिस्से या पीठ दर्द, अनियमित हार्ट रेट, हार्ट रिदम में परिवर्तन, कमजोरी, चक्कर आना, हाथ-पैर और बाहों में सुन्नपन, शारीरिक गतिविधियों के दौरान जल्दी थकना और कमजोरी महसूस होना, दिल में जलन का अनुभव, मतली, उल्टी और बेहोशी आदि जैसी समस्याएं खराब हृदय स्वास्थ्य का संकेत हो सकते हैं। अगर आप अक्सर इनका सामना करते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढें: हार्ट फेलियर से कैसे बचें? इन 10 उपायों से रखें दिल को हेल्दी

दिल को स्वस्थ रखने के टिप्स- Tips For Healthy Heart

  • स्मोकिंग और शराब के सेवन से बचें
  • ट्रांस फैट न खाएं, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स, पैकेज्ड, साथ ही ज्यादा तला-भुना, मसालेदार भोजन करने से बचें।
  • मौसमी-ताजे फल और सब्जियों का सेवन अधिक करें
  • हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगी-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स खाएं।
  • नियमित 30 मिनट जिम में एक्सरसाइज या योग, या अन्य एरोबिक एक्सरसाइज जरूर करें।
  • बीपी और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखें
  • चिंता, तनाव जैसी मानसिक स्थितियों का प्रबंधन करें
  • पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लें
  • चीनी और नमक का अधिक सेवन करने से बचें।

Dr. Subhendu Mohanty, Senior Consultant, Department of Cardiology, Sharda Hospital, Greater Noida

All Image Source: Freeoik

Disclaimer