Doctor Verified

मेल पैटर्न बाल्डनेस के कारण पुरुष हो जाते हैं गंजे, जानें क्या हैं इसके शुरुआती लक्षण

मेल पैटर्न बाल्डनेस के कारण पुरुषों में गंजेपन की समस्‍या होती है, आप भी जान लें इसके लक्षण

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 30, 2022Updated at: Apr 30, 2022
मेल पैटर्न बाल्डनेस के कारण पुरुष हो जाते हैं गंजे, जानें क्या हैं इसके शुरुआती लक्षण

अगर आप मेल पैटर्न बॉल्‍डनेस की समस्‍या से गुजर रहे हैं तो आपको हेयरलॉस को समझ लेना चाह‍िए। इसके ल‍िए कई स्‍टेज बनाए गए हैं ज‍िन्‍हें जानकर ही आप गंजेपन के लक्षणों को पहचान पाएंगे। कई बार ऐसा होता है क‍ि हम कॉल पर डॉक्‍टर को अपने बालों की कंडीशन समझा रहे होते हैं और लक्षणों को जानकार डॉक्‍टर समझ जाते हैं क‍ि आप गंजेपन की कौनसी स्‍टेज पर हैं पर इसके बारे में आपको भी जानना जरूरी है। इस लेख में हम गंजेपन की सभी स्‍टेज या लक्षण जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।  

baldness in men

image source: hearstapps

पुरुषों में गंजेपन के लक्षण (Symptoms of baldness in men)

बाल ग‍िरने की समस्‍या मह‍िला और पुरुष दोनों में होती है। हेयरफॉल का मतलब है बालों का धीरे-धीरे कम होना, इसे हम स्‍टेज की मदद से बेहतर समझ पाएंगे। गंजेपन की 7 स्‍टेज होती है, आप देखें क‍ि आप क‍िस स्‍टेज पर हैं और हर स्‍टेज में गंजेपन के क्‍या लक्ष्‍ज्ञण देखने को म‍िलते हैं-

गंजेपन की पहली और दूसरी स्‍टेज (First and second stage of baldness in men)

गंजेपन की पहली स्‍टेज में हेयरलॉस का पता लगाना मुश्‍क‍िल होता है। बहुत थोड़ी सी हेयरलाइन कम होती है और आपको इस दौरान ज्‍यादा च‍िंता करने की जरूरत नहीं होती। गंजेपन की दूसरी स्‍टेज में बालों का ग‍िरना ट्रायउंगलर शेप में शुरू होता है। कानों के आसपास के ह‍िस्‍से के बाल कम होने लगते हैं। 

गंजेपन की तीसरी और चौथी स्‍टेज (Third and fourth stage of baldness in men) 

गंजेपन की तीसरी स्‍टेज में हेयरलॉस सबसे कम होता है। केवल सामने से थोड़े बाल जाते हैं और चौथे स्‍टेज में बालों का पतला होना शुरू हा जाता है और सामने से बाल कम होने लगते हैं।

गंजेपन की पांचवी और छठी स्‍टेज (Fourth and fifth stage of baldness in men)

baldness

image source: hearstapps

इस स्‍टेज में कान के आसपा के ह‍िस्‍से से बाल गायब होने लगते हैं और छठी स्‍टेज की बात करें तो उसमें क्राउन से बाल पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। 

गंजेपन की सातवी स्‍टेज (Seventh stage of baldness in men)

गंजेपन की सातवी स्‍टेज सबसे एडवांस होती है ज‍िसमें केवल आगे और पीछे बाल नजर आते हैं, बीच के बाल गायब होने लगते हैं या फ‍िर बाल सेमी स‍र्कल के फॉर्म में होते हैं।  

पुरुष गंजेपन की समस्‍या से कैसे बचें? (How to prevent baldness in men)

  • आपको अपने बालों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए माइल्‍ड शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करें, बालों में शैम्‍पू का ज्‍यादा इस्‍तेमाल भी बालों को खराब कर सकता है।  
  • गंजेपन की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप न‍ियम‍ित तौर पर योगा और एक्‍सरसाइज करें, साथ ही मेड‍िटेशन पर ध्‍यान दें। इससे स्‍ट्रेस कम होता है और बाल भी हेल्‍दी रहते हैं।  
  • आप बालों को डैंड्रफ से बचाएं, डैंड्रफ के कारण बाल बहुत झड़ते हैं, आपको बालों को साफ रखने के ल‍िए बालों की साफ-सफाई पर ध्‍यान रखना चाह‍िए।
  • आप अपने बालों की ग्रोथ के ल‍िए तेल के इस्‍तेमाल पर ध्‍यान दें। अगर आप बालों में तेल नहीं लगाते हैं तो बालों की जड़ कमजोर हो सकती है। आप बालों की मजबूती के ल‍िए जैतून का तेल या नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सक‍ते हैं।   

सही डाइट लें  

अगर आप साफ पानी नहीं पीते हैं तो भी आपके बाल झड़ सकते हैं। आपको नहाने के पानी पर भी ध्‍यान देना चाह‍िए। खराब पानी से बाल जल्‍दी झड़ जाते हैं इसल‍िए पानी पर ध्‍यान दें। इसके अलावा पौष्‍ट‍िक भोजन भी बालों की ग्रोथ के ल‍िए जरूरी है। आपको अपने खाने में हेल्‍दी फूड शाम‍िल करना चाह‍िए। आप अपनी डाइट में दही, पनीर, फल, सब्‍ज‍ि‍यां, अनाज को शाम‍िल करें। 

आपको गंजेपन की सातवी स्‍टेज से पहले ट्रीटमेंट करवा लेना चाह‍िए नहीं तो हेयर लॉस को रोकना नामुमक‍िन हो जाएगा। गंजेपन को रोकने के ल‍िए आपको ट्रेन्‍ड डॉक्‍टर से ही संपर्क करना चाह‍िए। 

main image source: image source: expresspharmacy   

Disclaimer