मखाने को देसी घी में रोस्ट करके खाने से मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, शाम के लिए है बेस्ट स्नैक

मखाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। देसी घी में रोस्ट किए मखाने अगर आप स्नैक टाइम पर खाते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिलते हैं।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Mar 23, 2022Updated at: Mar 23, 2022
मखाने को देसी घी में रोस्ट करके खाने से मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, शाम के लिए है बेस्ट स्नैक

अक्सर लोग स्नैक टाइम में कुछ न कुछ ऐसा खा लेते हैं, जो उनके लिए अनहेल्दी होता है, जैसे- पैकेटबंद फूड्स, रेडी टू ईट स्नैक्स, फ्राइड स्नैक्स आदि। अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको ऐसे अनहेल्दी स्नैक्स खाने की आदत छोड़नी चाहिए। लंच से पहले या शाम की हल्की भूख के लिए आप इनकी जगह कुछ हेल्दी स्नैक्स खाने की आदत डाल सकते हैं, जैसे- रोस्टेड नट्स, भुने हुए चने, स्प्राउट्स या भुने हुए मखाने। मखाना सेहत के लिए बहुत हेल्दी होता है। ये सिर्फ देखने में ही हल्का नहीं होता, बल्कि इसमें कैलोरीज भी काफी कम होती हैं और पोषक तत्व ज्यादा होते हैं। वैसे तो मखाना आप सादा भी खा सकते हैं लेकिन इसे आप कई अन्य तरीकों से खा सकते हैं, जैसे- मखाने की खीर, मखाने की नमकीन या दूध मखाना आदि। इसके अलावा अगर आप मखाने को और ज्यादा हेल्दी, क्रंची और टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो इसे देसी घी में रोस्ट करके सकते हैं। काफी हल्का होने के कारण इसे पचाने में भी कोई दिक्कत नहीं होती है। वहीं, यह मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होता है। मखाने में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। तो चलिए लुधियाना की डायटीशियन गरिमा गोयल से जानते हैं मखाने को देसी घी में रोस्ट करके खाने के क्या फायदे हैं।

मखाने के पोषक तत्व

मखाने को फॉक्स नट (Fox Nuts) या कमल का बीज भी कहते हैं।  मखाने में एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, थायमिन और प्रोटीन आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। देसी घी में पकाकर इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है।

वजन घटाने में मददगार देसी घी में रोस्टेड मखाने

मखाना खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इनमें कैलोरी कम मात्रा में होती है। अगर आप इन्हें घी में भूनकर खाते हैं, तो इससे आपको पेट भरा महसूस होता है। इससे ज्यादा खाने की इच्छा में कमी आती है। प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से यह मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ावा देते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद घी में पके मखाने

देसी घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जिसका सेवन करने से डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता मिलती है। इस तरह यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में शरीर की मदद करता है। वहीं मखानों में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो आंतों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप पाचन में सुधार लाने के लिए देसी घी में भुने मखानों का सेवन रोजाना कर सकते हैं।

किडनी के लिए गुणकारी देसी घी में पका हुआ मखाना

मखाने को देसी घी में भूनकर खाने से किडनी को फायदा पहुंचता है। इससे प्लीहा डिटॉक्सीफाई और साफ होती है। इस तरह यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में सहायक हो सकते हैं। आप इनका सेवन रोजाना कर सकते हैं।

देसी घी में रोस्टेड मखाने खाएं और हड्डियों को मजबूत बनाएं

मखाने और घी दोनों ही कैल्शियम के गुणों से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करने से आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों को चिकनाई मिलती है। रोजाना घी में पके हुए मखानों का सेवन सीमित मात्रा में करें। ऐसा करने से शरीर की हड्डियों के घनत्व में सुधार आता है।

इसे भी पढ़ें - मखाना, गुड़ और देसी घी है अच्छी सेहत के लिए अनोखा कॉम्बिनेशन, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका

त्वचा के लिए फायदेमंद मखाना और घी

मखाने को देसी घी में पकाकर खाना बेहद गुणकारी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से बुढ़ापे के लक्षणों को जल्दी आने से रोका जा सकता है। यह आपकी त्वचा को रोगों से बचाव करते हैं। इसके साथ ही मखाने और घी के सेवन से आपकी त्वचा में चमक भी आती है।

मखाने और घी के सेवन से दिल को रखें फिट

मैग्नीशियम, प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण मखाने का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायता मिलती है। इनमें सोडियम और फैट की मात्रा कम पाई जाती है।

इसे भी पढ़ें - Makhanas For Weight Loss: वजन कम करने के लिए बेस्‍ट डाइट है मखाना, जानिए सेवन का तरीका

मखाने का सेवन करने के अन्य फायदे

  • भूख बढ़ाने में सहायक।
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे।
  • इसके कच्चे बीजों से दस्त का इलाज करने में मदद मिलती है।
  • तनाव होने वाली दिक्कतों से राहत दिलाए।
  • पीसीओएस और अन्य हार्मोनल समस्याओं में फायदेमंद।

मखाने को देसी घी में रोस्ट करके आप इसका सेवन सीमित मात्रा में रोजाना कर सकते हैं। यह हर प्रकार से गुणकारी है। लेकिन फिर भी अगर आप सेहत से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं तो इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disclaimer