Makhanas For Weight Loss: वजन कम करने के लिए बेस्‍ट डाइट है मखाना, जानिए सेवन का तरीका

Fox Nuts Or Makhana Benefits: मखाना वजन कम करने के लिए एक बेहतर स्‍नैक्‍स है। यह वजन कम करने की यात्रा को आसान बनाते हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 14, 2020Updated at: Aug 14, 2020
Makhanas For Weight Loss: वजन कम करने के लिए बेस्‍ट डाइट है मखाना, जानिए सेवन का तरीका

वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। वजन कम करने के लिए रोजाना की डाइट पर ध्‍यान देने के साथ नियमित एक्‍सरसाइज भी करना पड़ता है। मगर अधिकांश लोग इस काम को नियमित नहीं कर पाते हैं। कुछ दिन के प्रयास के बाद थक हार कर घर बैठ जाते हैं। वजन बढ़ाने में आपके खानपान का सबसे बड़ा योगदान होता है। आप कितनी कैलोरी प्रतिदिन ले रहे हैं इस पर काफी कुछ निर्भर करता है। यहां तक कि अगर कोई ऐसा स्‍नैक्‍स ले रहे हैं जिसकी कैलोरी ज्‍यादा है तो वह भी अपके शरीर का वजन बढ़ा सकता है। इसलिए भोजन के बीच में स्‍नैकिंग का प्‍लान बहुत सोच समझकर बनाना चाहिए।

स्‍नैकिंग के लिए मखाना (Fox Nuts Or Makhana) एक बेहतरीन विकल्‍प हो सकता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है। मखाना कैलोरी कम होता है और पेट को भरा रखता है। मखाना आपके वजन कम करने की यात्रा में कैसे मददगार हो सकता है? आइए जानते हैं!

exercise-tips

मखाने में मौजूद पोषक तत्‍व

कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम में कम, मखाना असामयिक भूख के लिए एक आदर्श स्नैक है। मखाना के फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं। यह हल्का फुल्का नाश्ता भी है। इसे आप कई तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। जानिए मखाना के पोषक तत्‍व। 

100 ग्राम मखाना में शामिल हैं:

  • कैलोरी: 347kcl
  • प्रोटीन: 9.7 ग्राम
  • वसा: 0.1 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 76.9 ग्राम
  • फाइबर: 14.5 ग्राम

मखानों से वजन कम कैसे किया जा सकता है? 

मखाना एक उत्कृष्ट स्नैक विकल्प है क्योंकि यह कैलोरी में कम है। यह आपके कैलोरी काउंट को नियंत्रित रखने में मदद करता है, जो वजन घटाने की प्रक्रिया के प्रमुख नियमों में से एक है। यह लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता। इसमें प्रोटीन और फाइबर पर्याप्‍त मात्रा में होती है। प्रोटीन का सेवन आपको ओवरईटिंग और अस्वास्थ्यकर Cravings से बचा सकता है। इसके अलावा, मखाने में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नगण्य है।

इसे भी पढ़ें: अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्‍दी फूड, वजन बढ़ने के साथ बढ़ेगी मसल्‍स

मखाना से मिलने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभ

  • मखाना में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होते हैं। मखानों का नियमित सेवन आपको कई तरह से मदद कर सकता है। 
  • कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, मखाना हड्डी और दांतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।
  • मखानों के कसैले गुण गुर्दे की समस्याओं को कम करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।
  • फॉक्स नट्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो शरीर में पुरानी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के प्रबंधन के लिए बेस्‍ट हैं।
  • मखाने कई एंजाइमों की उपस्थिति के कारण एंटी-एजिंग गुणों को भी रोकते हैं।
  • मखानों में मौजूद मैग्नीशियम आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

मखाना खाने का तरीका 

वजन कम करने की योजना के साथ आप मखाने को अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं। आप इन्‍हें सूखा भुना हुआ या अधिक स्वाद जोड़ने के लिए एक चम्मच घी या नारियल तेल मिलाएं। कुछ नमक और काली मिर्च छिड़कें और भूख लगने पर इसका आनंद लें। बस थोड़ा सा सतर्क रहें कि आपके पास मखाना की मात्रा कितनी है। यह वास्तव में स्वस्थ है, लेकिन अत्‍यधिक सेवन से बचें।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer