Doctor Verified

सुबह खाली पेट मखाना खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें इसे खाने का तरीका

खाली पेट मखाना (makhana benefits) खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। यह कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। मखाना वेट लॉस में सहायक होता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Apr 05, 2022 11:02 IST
सुबह खाली पेट मखाना खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें इसे खाने का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Makhana Benefits: मखाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही यह ग्लूटेन फ्री (gluten free diet) भी होता है। मखाने में कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम की मात्रा कम होती है, इसलिए इसे सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। लेकिन हम बात कर रहे हैं सुबह खाली पेट मखाना खाने की। खाली पेट मखाना खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और वजन भी नियंत्रण में रहता है। अगर रोजाना सुबह खाली पेट 4-5 मखाने (eating makhana benefits on empty stomach) खाए जाए, तो शरीर को कई लाभ मिलते हैं। खाली पेट मखाने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानने के लिए हमने आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से बातचीत की (Khali pet Makhana khane ke fayde)-

मखाने में पोषक तत्व (makhana nutrition)

अगर बात की जाए मखाने में मौजूद पोषक तत्वों की तो, इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मखाना एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है। मखाने में हेल्दी फैट, फॉस्फोरस, विटामिंस और कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है।

makhana benefits

खाली पेट मखाने खाने के फायदे (eating makhana on empty stomach benefits)

मखाने में मौजूद तत्व सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। जानें मखाने के फायदे (makhane ke fayde)-

1. हड्डियां मजबूत बनाए (strong bones food)

मखाने में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। इसलिए मखाना खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है, तो आप मखाने का सेवन कर सकते हैं। मखाना खाने से गठिया रोग में भी राहत मिलती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने का अच्छा उपाय है।

2. गर्भावस्था में फायदेमंद (makhana benefits in pregnancy)

गर्भावस्था में मखाना खाना काफी लाभदायक होता है। मखाना खाने से प्रेगनेंट महिलाओं और शिशु दोनों को लाभ मिलता है। मखाना खाने से गर्भवती महिलाओं को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है। गर्भावस्था में खाली पेट भूने हुए मखाने खाने से थकान दूर होती है। कैल्शियम भी भरपूर मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - इन 4 समस्याओं वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना, सेहत को हो सकता है नुकसान

blood sugar level

3. ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखे (control blood sugar level)

खाली पेट मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है। डायबिटीज रोगियों के लिए मखाना एक काफी अच्छा फूड माना गया है। रोजाना मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है

4. हेल्दी हार्ट के लिए मखाने (makhana benefits for heart health)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि मखाना एंटी ऑक्सीडेंट्स का काफी अच्छा सोर्स है। इसे हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है। हृदय संबंधी समस्याओं में मखाने का सेवन करना लाभदायक होता है। यह हार्ट को हेल्दी रखता है और बीपी को भी नियंत्रित रखता है।

5. वजन कम करे (weight loss tips)

अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं, तो खाली पेट मखाने का सेवन कर सकते हैं। मखाने में मौजूद तत्व वेट लॉस में कारगर होते हैं। सुबह खाली पेट मखाना खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख कम लगती है। इससे शरीर में पोषक तत्व की कमी भी दूर होती है। मखाना खाने से आप एनर्जेटिक रहते हैं, ओवरइटिंग (overeating) से भी बचते हैं।

इसे भी पढ़ें - दूध में मखाना उबालकर खाने के 6 फायदे

6. स्किन के लिए लाभकारी (makhana benefits for skin)

मखाने में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। ऐसे में मखाना खाने से स्किन जवां बनी रहती है। स्किन में निखार आता है।

मखाने का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप खाली पेट मखाने को घी में भूनकर खा सकते हैं। इसके अलावा खीर बनाकर भी खा सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही मखाने का सेवन करें।

Disclaimer