Doctor Verified

वजन घटाने के लिए खाएं ये 3 लो-कैलोरी रोटियां, डायटीशियन से जानें फायदे और रेसिपी

वजन कम करना चाहते हैं तो 5 लो-कैलोरीज रोटी बनाने की रेस‍िपी जरूर जान लें   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
वजन घटाने के लिए खाएं ये 3 लो-कैलोरी रोटियां, डायटीशियन से जानें फायदे और रेसिपी

अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें क‍ि आपको वजन कम करने के ल‍िए अपनी डाइट पर खास ध्‍यान देना चाह‍िए। आप क‍ितनी कैलोरीज ले रहे हैं ये एक महत्‍वपूर्ण सवाल है। अगर आप भी गेहूं की रोटी का सेवन करते हैं तो आपको बता दें क‍ि उसमें कैलोरीज की मात्रा ज्‍यादा होती है। गेहूं की एक रोटी में करीब 120 से 150 कैलोरीज होती हैं, अगर आप एक मील में 2 से 3 रोटी और एक द‍िन में 5 से 6 रोटी खाते हैं तो आपका वजन बढ़ता जाएगा इसल‍िए रोटी न खाने या रोटी कम खाने के बजाय आप हेल्‍दी रोटी का सेवन करें। इस लेख में हम आपको 3 हेल्‍दी रोटी रेस‍िपी और उसके फायदे बताएंगे ज‍िन्‍हें खाकर आप हेल्‍दी रहेंगे और वजन भी नहीं बढ़ेगा। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

low calorie roti

1. बाजरे की रोटी (Bajra roti)

वजन को कम करने के ल‍िए आप बाजरे की रोटी का भी सेवन कर सकते हैं। बाजरे की रोटी में ज‍िंक, आयरन, मैग्‍नि‍श‍ियम, कैल्‍श‍ियम आद‍ि गुण होते हैं जो क‍ि गेहूं के आटे की रोटी से ज्‍यादा हेल्‍दी होती है। बाजरे की रोटी में फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है तो इसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। बाजरे की एक रोटी में करीब 100 कैलोरीज होती हैं।      

बाजरे की रोटी कैसे बनाएं? (Bajra roti recipe) 

  • बाजरे के आटे को गूंथकर रोटी बना लें।
  • अब आटे की रोटी बनाकर तवे पर रखकर सेक लें।
  • आप रोटी सेकने के ल‍िए एक टीस्‍पून घी यूज कर सकते हैं। 
  • गरम रोटी को आप हरी चटनी या गुड़ के साथ खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए रोटी या चावल क्या है अधिक फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

2. रागी रोटी (Ragi roti)

रागी रोटी में कैल्‍श‍ियम, आयरन, फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। रागी में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है, इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ब‍िंज ईट‍िंग से बच सकते हैं। रागी की रोटी में एम‍िनो एस‍िड होता है ज‍िससे वजन कम करने में मदद म‍िलती है। रागी की रोटी में करीब 90 कैलोरीज होती हैं। रागी की रोटी खाने में भी स्‍वाद‍िष्‍ट होती है, आप इसके आटे में नमक, धन‍िया, अजवाइन और जीरा म‍िलाकर खा सकते हैं।    

रागी की रोटी कैसे बनाएं? (Ragi roti recipe)  

  • रागी के आटे को गूंंथकर 10 म‍िनट के ल‍िए रखें। 
  • रागी के आटे से रोटी बनाने से पहले आपको उसे 5 से 10 म‍िनट के ल‍िए रेस्‍ट जरूर करवाना है। 
  • उसके बाद आप रोटी बनाकर मीड‍ियम आंच पर डालें और पकने दें।
  • रोटी तैयार होने के बाद सब्‍जी और सलाद के साथ खाएं। 

3. बेसन रोटी (Besan roti)

बेसन की रोटी का सेवन करने से भी वेट कम हो सकता है। बेसन चने से तैयार होता है और चने का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। आप रोटी बनाने के ल‍िए मल्‍टीग्रेन आट के साथ आधा कप बेसन म‍िलाकर रोटी बनाएं। बेसन रोटी में करीब 90 से 100 कैलोरीज होती हैं। बेसन में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे बार-बार भूख लगने की समस्‍या दूर होगी।     

बेसन की रोटी कैसे बनाएं? (Besan roti recipe)  

  • आधा कप बेसन को एक कप मल्‍टीग्रेन आटे में म‍िक्‍स करें। 
  • फ‍िर आटा गूंथकर उसकी रोटी तैयार कर लें।
  • फ‍िर रोटी को सेकने के बाद चटनी या सलाद के साथ खाएं।     

आमतौर पर लोग गेहूं के आटे की रोटी ही खाते हैं पर ये आपका वजन बढ़ाने के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार हो सकती है इसल‍िए आप अलग-अलग प्रकार की रोटि‍यों में से अपने ल‍िए बेस्‍ट व‍िकल्‍प चुन सकते हैं। बाजार से आटा खरीदने के बजाय आप इन हेल्‍दी व‍िकल्‍पों के अलावा बादाम की रोटी या ज्‍वार की रोटी भी तैयार कर सकते हैं, ओट्स की रोटी भी हेल्‍दी व‍िकल्‍प है।     

Disclaimer