छोटी-मोटी बीमारियों से बचाए रख सकता है रोजाना बाजरे की रोटी खाना, रुजुता दिवेकर से जानें इसके 5 फायदे

बाजरा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। हाल ही में रुजुता दिवेकर ने अपने फैंस के साथ इसके फायदे और रोटी बनाने की वीडियो शेयर की है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 03, 2021
छोटी-मोटी बीमारियों से बचाए रख सकता है रोजाना बाजरे की रोटी खाना, रुजुता दिवेकर से जानें इसके 5 फायदे

बाजरा स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है, ये बात आप अच्छी तरह से जानते होंगे। यह एक फाइबरयुक्त अनाज है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।सर्दियों में बाजरे से तैयार डिशेज के सेवन से सेहत को कई फायदे पहुंचते हैं। हम में से कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें बाजरे के बारे में यह मालूम नहीं होता है कि आखिर इसका सेवन किस तरह से करें। अधिकतर लोग बाजरे की रोटी घर में तैयार नहीं कर पाते हैं। इसी को लेकर रुजुता दिवेकर एक वीडियो लेकर आई हैं। इस वीडियों में उन्होंने बाजरे की रोटी किस तरह तैयार करने उसकी विधि शेयर की है, साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। इस बारे उन्होंने जानकारी शेयर की है। आइए जानते हैं इस बारे में-

नियमित रूप से बाजरा का करें सेवन (Have a millet bhakhri every day)

वीडियो में रुजुता दिवेकर का कहना है कि बाजरा ना सिर्फ फाइबर से भरपूर होता है, बल्कि इसमें अमीनो एसिड, विटामिन बी, खनिज इत्यादि तत्व भरपूर रूप से होते हैं। लेकिन इसे चिप्स या मल्टीग्रेन ब्रेड के रूप में खाना स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद नहीं होता है। घर पर तैयार बाजरे की रोटी ज्यादा फायदेमंद होती है। चलिए जानते हैं किस तरह घर पर तैयार करें बाजरे की रोटी- 

इसे भी पढ़ें - खाली पेट केला खाने से सेहत को होते हैं ये 4 नुकसान, जानिए खाली पेट केला खाने का सही तरीका

बाजरे की रोटी / भकरी बनाएं (Millet Bhakhri Recipe)

सेलिब्रिटी डायटीशियन का कहना है कि बाजरा का सेवन आप पर्यावरण के अनुकूल करें, तो यह आपके लिए अधिक फायदेमंद होता है। इसमें सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। बाजरा रोटी का सेवन आप सब्ज़ी, दाल या चटनी के साथ आसानी से कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

रुजुता कहती हैं कि बाजरे की रोटी तैयार करने में सबसे मुश्किल का काम है कि आटा किस तरह गूंथे? क्योंकि इसे गेंहू के आटे की तरह बांधना मुश्किल होता है। लेकिन आज हम आपको आटे गूंथने का तरीका बताने जा रहे हैं। उन्होंने अपने वीडियो में बताया कि आटे को गूंथने से पहले 1 पैन में पानी को गर्म करें। इसके बाद आटा गूंथने की परात में आटा रखें और गुनगुने पानी से आटे को गूंथे। इसके बाद गूंथने के साथ-साथ हाथ से रोटी बनाएं। रोटी बनाने के लिए आटे को हाथ में रखें और उसे 3 से 4 बार थपथपाएं। इसके बाद लोहे के तवे पर रोटी को रखें और पकाएं। कोशिश करें कि रोटी को तवे पर ही अच्छे से पकाएं, यह आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ने के डर से नहीं खा पाते आप चिप्स और स्नैक्स? खाएं स्वीट पोटैटो चिप्स और जानें इसकी हेल्दी रेसिपी

बाजरा खाने से सेहत को होने वाले फायदे (Health Benefits of Millet)

बाजरा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर समृद्ध रूप से होता है। बाजरा खाने से सेहत को निम्न फायदे हो सकते है-

1. रुजुता कहती हैं कि बाजरा में विटामिन बी3 यानी नियासिन भरपूर रूप से होता है। नियासिन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। साथ ही यह तंत्रिका स्वास्थ्य को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।  

2. बाजरा में मैग्नीशियम और फाइबर और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। यह पीसीओडी और डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है।  

3. बाजरा में फोलिक एसिड भी होता है, जो शरीर में आयरन को अवशोषित करता है। फोलिक एसिड से आपकी स्किन की गुणवत्ता बढ़ती है। इसके साथ ही यह प्रजनन क्षमता और संपूर्ण स्वास्थ्य को सुधारने में मददगार साबित होता है।

4. वजन को कंट्रोल करने में बाजरा की रोटी काफी फायदेमंद हो सकती है। जो लोग अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, उन्हें नियमित रूप से अपने डाइट में एक बाजरे की रोटी शामिल करनी चाहिए।

5. बाजरा शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करने में असरकारी हो सकता है। 

तो, इस तरह से इन फायदों के लिए अपनी डाइट में बाजरे की रोटी को शामिल करें, इसके रेसिपी को जानें और खुद को  पीसीओडी और डायबिटीज जैसे रोगों से बचाए रखें। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer