फॉलिक एसिड की ज्यादा मात्रा भी है आपकी सेहत के लिए खतरनाक, जानें किन स्थितियों में कैसे होता है नुकसान

अगर आप भी फोलिक एसिड की ज्यादा मात्रा ले रहे हैं तो जान लें ये आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे नुकसानदायक साबित हो सकती है। 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 04, 2021
फॉलिक एसिड की ज्यादा मात्रा भी है आपकी सेहत के लिए खतरनाक, जानें किन स्थितियों में कैसे होता है नुकसान

शरीर में सभी तरह के विटामिन्स और खनिज की जरूरत होती है जिसकी मदद से हम खुद को स्वस्थ रख पाते हैं। ऐसे ही फोलिक एसिड है जो विटामिन बी का एक प्रकार है। फॉलिक एसिड कई पत्तेदार सब्जियों के साथ फलों में पाया जाता है, ये शरीर को नई लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने में आपकी मदद करता है। अगर शरीर में फॉलिक एसिड की कमी हो जाए तो इससे आप या आपका बच्चा एनिमिया का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा फोलिक एसिड का एक अहम काम ये भी है कि वो डीएनए जैसी जरूरी चीजों को रिपेयर करता है और आपको स्वस्थ रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं फोलिक एसिड का शरीर में ज्यादो होना भी एक नुकसान है। जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर में अतिरिक्त मात्रा में फॉलिक एसिड आपको नुकसान पहुंचा सकता है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि किन स्थितियों में फोलिक एसिड आपको हानि पहुंचा सकता है। 

folic acid

फॉलिक एसिड के नुकसान ( Side Effects Of Folic Acid In Hindi) 

हालांकि ज्यादातर मामलों में फॉलिक एसिड आपको नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन कई बार जो लोग इसकी मात्रा ज्यादा लेने लगते हैं उन लोगों को ये कुछ समस्याएं दे सकता है।

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान 

महिलाओं को अक्सर गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान कई तरह के बदलाव करने की जरूरत होती है, जिससे की मां और बच्चे दोनों की सेहत पर कोई बुरा असर न हो। ऐसे ही फोलिक एसिड की मात्रा गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सीमित की जानी चाहिए। डॉक्टर और एक्सपर्ट महिलाओं को इस दौरान 300 से 400 मिलीग्राम फोलिक एसिड लेने की सलाह देते हैं। इसके अलावा महिलाओं को अलग से किसी भी पोषण या फॉलिक एसिड की पूर्ति के लिए सप्लीमेंट लेने पर रोक लगा दी जाती है, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: 65 के बाद स्वस्थ रहने के लिए कितना पोषण होता है जरूरी? जानें इस उम्र में कैसे अपनी डाइट को बनाएं हेल्दी

कैंसर की स्थिति के दौरान 

पिछले शोध में ये बात सामने आई है कि ज्यादा मात्रा में फॉलिक एसिड का सेवन आपको गंभीर परिणाम की ओर धकेल सकता है। कैंसर से पीड़ित लोगों को फोलिक एसिड की मात्रा को सीमित करते हुए इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। 

छोटे बच्चों के लिए

बच्चों के खानपान का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है तभी उनका शरीर अच्छी तरह से विकसित कर सकता है, ऐसे ही फॉलिक एसिडकी मात्रा भी बच्चों के लिए सीमित की जानी चाहिए। बच्चों को दैनिक मात्रा दें, लेकिन किसी भी प्रकार से फॉलिक एसिड की खुराक देने की कोशिश न करें। बच्चों के लिए जरूरी है कि वो नियमित रूप से सभी तरह के पोषण लें, 1 से 3 साल तक बच्चे के लिए 300 एमसीजी, 4 से 8 साल तक बच्चे के लिए 400एमसीजी, 9 से 13 साल तक बच्चे के लिए 600 मिलीग्राम के आसपास और इसके बाद 800 एमसीजी तक दी जा सकती है। अध्ययन के मतुाबिक, जिन बच्चों को ज्यादा फोलिक एसिड दिया जाता है उनके मानसिक स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक असर दिखाई देता है। 

folic acid

विटामिन बी की हो सकती है कमी

बहुत ज्यादा मात्रा में फॉलिक एसिड का उपभोग करना आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पैदा कर सकता है, विटामिन बी-12 आपके हृदय, मानसिक स्वास्थ्य और अन्य स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने का काम करता है। ऐसे में फोलिक एसिड विटामिन बी-12 के कार्य को रोकने के साथ इसकी मात्रा को कम करने लगता है। फॉलिक एसिड की खुराक के कारण हो रही विटामिन-बी-12 की कमी के कारण मेगालोब्लास्टिक एनीमिया हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: जानिए भोजन और पोषण से जुड़े कुछ मिथक, जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

एलर्जी

जिन लोगों की किसी गंभीर रोग की दवाएं चल रही है उस दौरान फॉलिक एसिड की ज्यादा मात्रा शरीर में नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसा उन लोगों के साथ हो सकता है जो लोग किसी सप्लीमेंट के जरिए पूर्ति करते हैं तो उन लोगों की त्वचा पर एलर्जी के कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं। त्वचा पर लालिमा, त्वचा के लाल चकत्ते और खुजली जैसी समस्याएं आपको नजर आ सकती है। जिसकी वजह से आपको डॉक्टर से भी संपर्क करना पड़ सकता है। 

Disclaimer