Doctor Verified

वजन बढ़ाने के लिए रोटी या चावल क्या है अधिक फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

Roti vs Rice: रोटी और चावल दोनों सेहत के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए इन दोनों में से क्या अधिक फायदेमंद हो सकता है। जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
वजन बढ़ाने के लिए रोटी या चावल क्या है अधिक फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

Rice vs Roti for Weight Gain: जिस तरह वजन घटाना किसी बड़े टास्क से कम नहीं होता है, उसी तरह वजन बढ़ाना भी आसान नहीं होता है। जो लोग दुबले-पतले हैं, वे वजन बढ़ाने के लिए कई तरकीबे अपनाते हैं। लेकिन कई लोग वजन बढ़ाने के लिए रेगुलर डाइट को ही बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में  उनके मन में अकसर सवाल रहता है कि उन्हें अपनी डाइट में रोटी या चावल में से क्या शामिल करना चाहिए? यानी रोटी या चावल में से वजन बढ़ाने के लिए क्या फायदेमंद ( Rice or Roti Which is Better for Weight Gain in Hindi) हो सकता है? इस बारे में जानने के लिए हमने आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से बात की।

roti

क्या वजन बढ़ाने के लिए रोटी खानी चाहिए?(Does Roti Helps in Weight Gain)

रोटी तरह-तरह के आटे या अनाज से बनाई जाती है। लेकिन अधिकतर घरों में गेहूं की रोटी खाई जाती है। ऐसे में हम वजन बढ़ाने के लिए गेहूं की रोटी के बारे में बात करेंगे। गेहूं की रोटी में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है। जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर अधिक होता है, उन्हें अधिक मात्रा में नहीं खाया जा सकता है। क्योंकि फाइबर से पेट जल्दी भर जाता है, साथ ही जल्दी से भूख भी नहीं लगती है। फाइबर ओवरइटिंग से भी बचाता है। इसलिए रोटी को वजन बढ़ाने के लिए कारगर नहीं माना जाता है। लेकिन अगर आप रोटी खाकर भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसमें गेहूं के साथ दूसरे अनाज को भी शामिल किया जाना चाहिए।

डॉक्टर सुगीता बताती हैं कि आप रोटी से भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए गेहूं के आटे में थोड़ा सा रागी आटा (Ragi Atta for Weight Gain) भी मिलाएं। रागी के आटे में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, साथ ही वेट गेन में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ाने में मदद करेंगी ये 6 तरह की प्रोटीन स्मूदी, जानें घर पर कैसे बनाएं

क्या वजन बढ़ाने के लिए चावल खाना चाहिए? (Rice for Weight Gain in Hindi)

अकसर जो लोग पतले होते हैं, उन्हें अधिक मात्रा में चावल खाने की सलाह देते हैं। डॉक्टर सुगीता बताती हैं कि वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी पाचक अग्नि तेज करनी चाहिए। तभी शरीर खाद्य पदार्थों को आसानी से अवशोषित कर पाता है। चावल आसानी से डायजेस्ट हो जाता है और वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। शरीर चावल में मौजूद पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित भी कर लेता है।

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में दाल-चावल शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चावल को खिचड़ी के रूप में भी खा सकते हैं। इसके लिए आप खिचड़ी में देसी घी डालकर खाएं। रोजाना दिन में एक बार चावल खाएंगे, तो इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

chwal

वजन बढ़ाने के लिए रोटी या चावल (Rice vs Roti for Weight Gain)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि वजन बढ़ाने वाले लोगों को आसानी से डायजेस्ट होने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ऐसे फूड्स बॉडी आसानी से ऑर्ब्जव कर लेती है. वैसे तो रोटी और चावल दोनों ही वजन बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन चावल जल्दी पच जाता है और कैलोरी को तेजी से बढ़ाता है। इसलिए इसे वेट गेन के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है। जबकि रोटी या चपाती धीमी गति से पचती है। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको चावल का भरपूर सेवन करना चाहिए। चावल खाने से वजन बढ़ना आसान हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो फॉलो करें ये समर डाइट प्लान, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

Weight Gain Diet: अगर आपको वजन बढ़ाना हैं, तो सिर्फ चावल खाना काफी नहीं है। वजन बढ़ाने के लिए बैलेंस डाइट लेना जरूरी है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी फैट लेना चाहिए। इसके साथ ही डेयरी प्रोडक्ट्स भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। 

अगर लंबे समय से कोशिश करने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है, तो ऐसे में अपनी डायटीशिन से जरूर कंसल्ट करें।

Disclaimer