Doctor Verified

नींबू का छिलका करेगा वजन घटाने में मदद, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

नींबू के छ‍िलके को फेंकने के बजाय वेट लॉस के ल‍िए इस्‍तेमाल करें। जानें इस्‍तेमाल करने का तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 05, 2022 14:00 IST
नींबू का छिलका करेगा वजन घटाने में मदद, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

अक्‍सर हम नींबू के छ‍िलकों को फेंक देते हैं लेक‍िन ये वेट लॉस में फायदेमंद माना जाता है। इसमें व‍िटाम‍िन सी, फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा नींबू के छ‍िलके में कैल्‍श‍ियम, पोटैश‍ियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं। नींबू के छ‍िलके में डी-लिमोनेन नाम का तत्‍व पाया जाता है जो फैट सेल्‍स को कम करने में मदद करता है। इस लेख में हम वेट लॉस के ल‍िए नींबू के छ‍िलके के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

lemon peel ke fayde

मोटापा कैसे कम करता है नींबू का छ‍िलका?

मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण तनाव भी है। नींबू के छ‍िलके में फ्लेवानॉइड जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं ज‍िससे स्‍ट्रेस कम करने में मदद म‍िलती है। तनाव में रहते हैं, तो नींबू के छ‍िलके का सेवन कर सकते हैं। शरीर में फैट बढ़ने का कारण टॉक्सिन्स पदार्थों की बढ़ती मात्रा हो सकती है। नींबू के छ‍िलके का सेवन करने से शरीर में मौजूद व‍िषैले तत्‍व शरीर से बाहर न‍िकल जाएंगे और वेट लॉस करने में मदद म‍िलेगी। नींबू के छ‍िलके में मौजूद व‍िटाम‍िन सी, फैट बर्न करने में मदद करता है। नींबू के छ‍िलके में पेक्‍ट‍िन नाम पोषक तत्‍व भी पाया जाता है ज‍िसकी मदद से शरीर आसानी से वजन घटा पाता है।   

इसे भी पढ़ें- स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है नींबू के छिलके का पाउडर, जानें इस्तेमाल का तरीका

नींबू के छ‍िलके का सेवन कैसे करें?

नींबू के छ‍िलके का सेवन करने के ल‍िए न‍िम्‍न तरीकों को आजमां सकते हैं-

नींबू के छ‍िलके का पाउडर

नींबू के छ‍िलके में व‍िटाम‍िन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है ज‍िससे फैट को कम करने में मदद म‍िलती है। नींबू के छ‍िलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करके रखें। नींबू के छ‍िलके के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ म‍िलाकर ले सकते हैं।    

नींबू के छ‍िलके से फैट कटर ड्र‍िंक बनाएं  

नींबू के छ‍िलके से वेट लॉस ड्र‍िंक तैयार करें। वेट लॉस ड्र‍िंक बनाने के ल‍िए नींबू के छ‍िलकों को 2 लीटर पानी में कम से कम 30 म‍िनट तक उबालें। फ‍िर गैस बंद करके छ‍िलकों को न‍िकाल लें। इस पानी का सेवन रोजाना सुबह करें। इससे वेट लॉस करने में मदद म‍िलेगी।

वजन घटाने के ल‍िए नींबू के छ‍िलके का पाउडर या पानी का सेवन करें। इसके अलावा हेल्‍दी डाइट लें और रोजाना कसरत करेंगे, तो वजन जल्‍दी कम हो सकता है। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer