गर्मियों में सूखी त्वचा से हैं परेशान? रात की बची रोटी से करें चेहरे का उपचार

बासी रोटी से बना स्क्रब सुनने में भले ही आपको अजीब लग रहा हो, पर असल में चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 29, 2020
गर्मियों में सूखी त्वचा से हैं परेशान? रात की बची रोटी से करें चेहरे का उपचार

गर्मियों में लोग सूखी त्वचा से बड़े परेशान रहते हैं। ऑयली त्वचा से लेकर शुष्क त्वचा तक लोग गर्मियों में पिंपल्स और टैनिंग जैसे त्वचा से जुड़ी तमाम परेशानियों से घिरे रहते हैं। इन त्वचा से जुड़ी परेशानियों के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि एयर कंडीशनर में अत्यधिक समय व्यतीत करना, पानी की कमी और धूप वाले रैशेज। इन सबसे बचे रहने के लिए पहले तो आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीना तय करें, फिर अपनी त्वचा का अतिरिक्त ध्यान रखने के बारे में सोचें। इन सब में घरेलू नुस्खे आपके बहुत काम आ सकते हैं, जैसे कि आपका प्राकृतिक फेस पैक जो न केवल आपकी त्वचा को आराम देता है, बल्कि इसे अच्छी तरह से मॉइस्चराइज भी करता है। 

insidefacescrubbing

बचे हुए चपाती से बनाएं स्क्रब

सूखी त्वचा की सफाई के साथ इसे वक्त वक्त पर सही से मॉइस्चराइज करना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए एक खास तरीका है रात की बची हुई रोटी का इस्तेमाल करना। बासी रोटी से बना स्क्रब ऑक्सीफायर के रूप में काम करता है। इससे आपके स्कि पोर्स की अच्छी सफाई हो पाएगी और इससे स्किन को हाइड्रेशन भी मिलेगा। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं बासी रोटी का फेस स्क्रब।

इसे भी पढ़ें : कलौंजी के बीज से बने 4 फेस मास्क आपके चेहरे की अशुद्धियां दूर कर चेहरा करेंगे साफ, मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा

त्वचा की स्क्रबिंग क्यों जरूरी है?

गर्मी में आपकी त्वचा में गहरी जमी हुई मैल को साफ करना बेहद जरूरी है। एक फेस स्क्रब वास्तव में चेहरे को गहराई से पोषण प्रदान कर सकता है। वहीं स्क्रबिंग डेड की सफाई करता है और त्वचा को विकसित होने में मदद करता है। ये ब्लैक हेड्स की सफाई करता है और त्वचा में ब्लड सर्कुलेश को बहाल करता है।स्क्रबिंग से आप साफ त्वचा, गंदगी, तेल और पसीने से मुक्त हो सकते हैं।

insidescrubbing

बासी रोटी से फेस स्क्रब बनाने का तरीका

  • - रात के बचे हुए चपाती यानी कि बासी रोटी को महीन पाउडर में पीस लें। 
  • - अच्छे से पीसने के बाद 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल और मलाई मिलाएं। 
  • -सबको अच्छी तरह से मिलाएं और एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें।
  • - मिक्स करें और अपनी त्वचा पर अच्छे से लगाएं। 
  • -10 मिनट तक इससे चेहरे मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें : आंखों के साइड में आई झुर्रियों और लटकती त्वचा को मिटा देगा खीरे और नींबू से बना ये पेस्ट, जानें लगाने का तरीका

बासी रोटी से बने फेस स्क्रब को इस्तेमाल करने का फायदा

  • -हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके छिद्रों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। जब आप इसे अपने चेहरे पर इस स्क्रब में मिला कर लगाते हैं, तो ये आपके चेहरे की सफाई करते हैं और फेस को गहराई से साफ करते हैं।
  • -बासी रोटी के छोटे टूकड़े चेहरे से ब्लैकहेड्स को निकालने में मदद करते हैं। ये स्क्रब मुलायम पर खुरखुरा बना देते हैं। जब आप इसे चेहरे पर रगड़ते हैं, तो ये चेहरे की गहराई तक पहुंचते हैं और फेस की अच्छी तरह से सफाई कर देते हैं और पोर्स को खाली कर देते हैं।
  • -गुलाब जल भी त्वचा को टोन करता है जबकि बढ़िया चपाती पाउडर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आप घर पर रहते हुए इन स्किनकेयर चरणों का पालन कर रहे हैं।
  • - वहीं इस स्क्रब में मलाई मिलाना आपके चेहरे को मॉइस्चराइज करेगा। गर्मियों के शुष्क त्वचा के लिए ये बेहद जरूरी है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer