एक्सरसाइज के दौरान बच्चों की ये 5 गलत आदतें हो सकती है खतरनाक, जानें कैसे करें बचाव

अगर आप भी अपने बच्चों को एक्सरसाइज की आदत डाल रहे हैं तो उनकी इन 5 गलत आदतों में जरूर करें सुधार, नहीं तो हो सकता है शारीरिक नुकसान।

Vishal Singh
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 11, 2020Updated at: Nov 11, 2020
एक्सरसाइज के दौरान बच्चों की ये 5 गलत आदतें हो सकती है खतरनाक, जानें कैसे करें बचाव

एक्सरसाइज करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, जिसकी मदद से हम हमेशा खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रख सकते हैं। ऐसे ही बच्चों के लिए भी एक्सरसाइज काफी अच्छी होती है जो उन्हें बचपन से शारीरिक रूप से सक्रिय रखने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों को एक्सरसाइज की कुछ आदतों से दूर रखना चाहिए, क्योंकि कुछ आदतों के कारण बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य में समस्याएं हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई एक्सरसाइज बड़ों के लिए ही होती है जिनको बच्चों को अपनाने से परेशानी हो सकती है। इसके कारण कुछ एक्सरसाइज से बच्चों को चोट लगने का खतरा भी हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों को उन एक्सरसाइज की आदतों से दूर रखें जिनसे बच्चों को नुकसान हो सकता है। हम आपको बताएंगे कि बच्चों को किन एक्सरसाइज की आदतों से दूर रखना चाहिए। 

kids heath

भारी वजन के साथ एक्सरसाइज

जब हम बच्चों को एक्सरसाइज की आदत देते हैं तो वो कोशिश करते हैं कि किसी भी तरह वो भी भारी वजन के साथ एक्सरसाइज करें जैसे कि बड़े करते हैं। बच्चे इसके लिए भारी वजन को उठाने की कोशिश कर एक्सरसाइज करते हैं। जबकि बच्चों को भारी वजन के साथ एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। इस कारण बच्चों को चोट का खतरा हो सकता है और ये मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप अपने बच्चों को बताएं कि भारी वजन के साथ एक्सरसाइज सिर्फ बड़ों के लिए होती है न कि बच्चों के लिए। 

स्ट्रेंथ एक्सरसाइज से दूर रखें

स्ट्रेंथ एक्सरसाइज भी बच्चों के करने वाली एक्सरसाइज नहीं हो सकती है, हालांकि कुछ स्ट्रेंथ एक्सरसाइज हैं जिन्हें बच्चे आसानी से अपना सकते हैं। लेकिन कुछ स्ट्रेंथ एक्सरसाइज बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है। इसके साथ ही बच्चों को उन स्ट्रेंथ एक्सरसाइज को अपनाना चाहिए जो वो खुद अपने बॉडी वेट के साथ करें न कि किसी उपकरण के साथ। ऐसा इसलिए कि वो अपने बॉडी वेट के साथ किसी भी चोट के खतरे से बाहर रह सकते हैं लेकिन जब बच्चे किसी उपकरण का इस्तेमाल करते हैं तो इससे उनके फ्रैक्चर का खतरा और चोट का खतरा बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: चलने-फिरने के दौरान पंजों पर जोर पड़ने के बाद होता है तेज दर्द, तो अपनाएं ये एक्सरसाइज

एक ही एक्सरसाइज को न पकड़ें

बच्चों में ये आदत अक्सर देखी जाती है कि जब वो एक्सरसाइज करते हैं तो एक ही फिजिकल एक्टिविटी को बार-बार करते रहते हैं। जबकि इससे उनके किसी एक हिस्से पर ज्यादा और अन्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए बच्चों को अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करने की आदत देनी चाहिए। बच्चों के लिए ऐसी कई एक्सरसाइज है जिन्हें वो रोजाना 10-10 बार आसानी से अपना सकते हैं। पैरैंट्स को ये जिम्मेदारी है कि उनका बच्चा एक्सरसाइज के दौरान एक ही एक्सरसाइज को न पकड़े।

एक्सरसाइज में बड़ों की बराबरी करना

ये तो ज्यादातर सभी बच्चों में देखा जाता है कि बच्चे हमेशा बड़ों की तुलना करने की कोशिश में रहते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। बच्चों और बड़ों के शरीर में काफी फर्क होता है जिसके कारण वो एक-दूसरे की तुलना में काफी दूर होते हैं। इसलिए बच्चों को बड़ों की तुलना न करने की आदत दें। आप कोशिश करें कि जब वो आपके साथ एक्सरसाइज कर रहे हों तो आप उन्हें अपनी बराबरी या तुलना न करने दें। 

इसे भी पढ़ें: बुजुर्गों को अपनानी चाहिए ये 4 पिलेट्स एक्सरसाइज, संतुलन और मजबूती में आएगा सुधार

नियम के साथ एक्सरसाइज न करना

एक्सरसाइज किस तरह से की जानी चाहिए बच्चे बार-बार ये चीज भूल जाते हैं और गलत तरीकों की मदद से एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा बच्चों को सही तरीके से एक्सरसाइज करने की आदत देनी चाहिए। जिससे की उनके शरीर पर किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो। इससे आपके बच्चे खुद को अच्छी तरह से फिट रख सकते हैं।

इस लेख में बताए गई सभी गलत आदतें बच्चों को शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकती है, आप आज से ही बच्चों की इन आदतों में सुधार करें।  

Read More Article On Baby Care Tips In Hindi 

Disclaimer