कैफीन का आपकी एक्सरसाइज पर किस तरह पड़ता है प्रभाव? जानें कितनी मात्रा में कैफीन का सेवन है सही

अगर आप भी एक्सरसाइज के साथ कैफीन का सेवन करते हैं तो जान लें कैसे कैफीन का आपकी एक्सरसाइज पर होता है प्रभाव। 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 10, 2020Updated at: Nov 10, 2020
कैफीन का आपकी एक्सरसाइज पर किस तरह पड़ता है प्रभाव? जानें कितनी मात्रा में कैफीन का सेवन है सही

चाय-कॉफी ज्यादातर सभी लोगों को पसंद आती है, वहीं, कुछ कारणों से इसका सेवन सीमित भी करना जरूरी होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कैफीन का एक्सरसाइज पर क्या प्रभाव होता है? आप में से ज्यादातर लोगों ने इस बारे में कभी नहीं सोचा होगा। जबकि हमारे लिए ये जानना जरूरी है कि कैफीन का हमारी एक्सरसाइज पर क्या असर होता है। ये तो आप सभी जानते हैं कि कॉफी या चाय का सेवन करने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप इसकी मदद से दिनभर एक्टिव रह सकते हैं। वहीं, जब कुछ लोग कामकाज से खुद में थकावट महसूस करते हैं तो उस दौरान भी लोग कॉफी या चाय की मांग करते हैं और उसको पीने के बाद खुद को ताजा महसूस करते हैं। इसी की तरह कैफीन का असर एक्सरसाइज के लिए क्या है ये भी हमे जानना चाहिए। तो आइए इस लेख के जरिए ये जानने की कोशिश करते हैं कि कैफीन का एक्सरसाइज पर क्या प्रभाव है। 

fitness

एक्सरसाइज पर कैफीन का क्या प्रभाव होता है?

कैफीन हमारे कई स्वास्थ्य के हिस्सों पर काम करती हैं, जिसमें किसी भी ज्यादा तो किसी पर कम करती है। इस विषय पर सामने आए शोध दिखाते हैं कि फिजिकल एक्टिविटी में कैफीन की सकारात्मक भूमिका होता है, हालांकि शोध ये भी सामने लाते हैं कि हर किसी के साथ ये प्रभाव एक समान नहीं हो सकता। जो लोग अक्सर कम गतिविधियों वाली एक्सरसाइज जैसे पैदल चलना, दौड़ना और खेलने वाले लोगों में ज्यादा फायदा होता है जबकि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसी एक्सरसाइज में इसका प्रभाव कम देखा जा सकता है। 

कैफीन और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज 

स्ट्रेंथ एक्सरसाइज शारीरिक रूप से काफी मेहनती एक्सरसाइज होती है जिसमें आपको अपने शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। लेकिन इसके लिए अगर कैफीन का विकल्प देखा जाए तो ये कितना सही है? इसका जवाब कई अध्ययनों के मुताबिक मिला-जुला हो सकता है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि कई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज के दौरान कैफीन का सकारात्मक प्रभाव देखा जाता है। वहीं, दूसरी ओर कुछ अध्ययनों में ये दिखाया गया कि पैरों की मांसपेशियों में सुधार करने के लिए 7 प्रतिशत तक काम कर सकता है। जबकि दूसरी और छोटे मांसपेशियों में इसका कोई खास प्रभाव नहीं है।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के दौरान इलेक्ट्रोलाइट क्यों है जरूरी? बता रहे हैं एक्सपर्ट

कैसे काम करता है कैफीन

  • कैफीन का सेवन करने के बाद इसका असर शरीर में करीब 3 से 4 घंटे के बीच ज्यादा रहता है और फिर कम होना शुरू होता है। इस दौरान कैफीन आपके पूरे शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित कर सकता है। लेकिन हर जगह इसका एक अलग प्रभाव होता है। जैसे:
  • थकावट को दूर करने के साथ कैफीन आपके पेट और मानसिक स्वास्थ्य पर बेहतर करता है। 
  • कैफीन बहुत ज्यादा और बहुत जल्दी शरीर में गर्मी को पैदा करता है जिस कारण आप खुद को गर्म महसूस कर सकते हैं।
  • दिमाग के एक हिस्से को प्रभावित करना जो मांसपेशियों की सक्रियता करने के लिए संकेत देता है। 

इसे भी पढ़ें: बुजुर्गों को अपनानी चाहिए ये 4 पिलेट्स एक्सरसाइज, संतुलन और मजबूती में आएगा सुधार

कितनी मात्रा में कैफीन का सेवन है सही?

ये सवाल ज्यादातर लोगों में रहता है कि कितनी मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाना चाहिए। तो आपको बता दें कि साल 2015-2020 के लिए अमेरिकियों के लिए कुछ दिशानिर्देस जारी किए गए हैं। जिसके अनुसार, जो लोग एक दिन में कॉफी का सेवन करते हैं उन लोगों को कैफीन का सेवन 400 मिलीग्राम से ज्यादा इसका सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि इस दिशानिर्देश में ये भी दिखाया गया था कि जो लोग बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं उन लोगों को इसके खतरनाक परिणाम से भी गुजरना पड़ सकता है। इसके कारण आपको नींद लेने में परेशानी, पेट के स्वास्थ्य में परेशानी जैसी कुछ समस्याएं हो सकती है।

इस लेख में दी गई जानकारी कुछ अध्ययनों के अनुसार दी गई है, जिसे आपके सामने पेश किया गया है। अगर आप कैफीन के बुरे प्रभाव से गुजर रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले सकते हैं। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer