लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर पाएं इन 5 समस्याओं से छुटकारा, जानें तरीका

Lavender Essential Oil Benefits: लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर पाएं इन 5 समस्याओं से छुटकारा, जानें तरीका

Lavender Essential Oil Benefits: भीनी खुशबू से मन को शांत कर देने वाला लैवेंडर का फूल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके फूलों से बना लैवेंडर एसेंशियल ऑयल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल तनाव, स्ट्रेस जैसी मानसिक समस्याओं को दूर करने के अलावा कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है। स्टीम डिस्टिलेशन प्रोसेस द्वारा लैवेंडर के फूलों से तैयार किया गया तेल बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नींद न आने की समस्या हो या शरीर को रिलैक्स करना हो लैवेंडर ऑयल इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर की अकड़न दूर करने और संक्रमण से निजात दिलाने के लिए भी लैवेंडर के फूल बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं लैवेंडर ऑयल के फायदे और इस्तेमाल के बारे में।

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के फायदे- Lavender Essential Oil Benefits in Hindi

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो माइंड को रिलैक्स करने और शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह की थेरेपी में भी किया जाता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल शरीर के लिए इस तरह से फायदेमंद है-

Lavender Essential Oil Benefits

इसे भी पढ़ें: बाल झड़ने से हैं परेशान तो इन 5 एसेंश‍ियल ऑयल को म‍िलाकर बनाएं हेयर टॉन‍िक, जानें तरीका और फायदे

1. तनाव और मानसिक परेशानियों में फायदेमंद

तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं में लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में एंटी-डिप्रेसन्ट गुण मौजूद होते हैं, जो डिप्रेशन, तनाव और चिंता की समस्या में बहुत फायदेमंद है। टी-ट्री ऑयल के साथ लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल इन समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है।

2. स्किन के लिए फायदेमंद

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण स्किन का कोलेजन बढ़ाने का काम करते हैं। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने से आपको सूजन, दर्द और घाव भरने में फायदा मिलता है। कटने या जलने की वजह से स्किन पर हुए घाव को जल्दी भरने के लिए भी लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

3. बेहतर नींद के लिए फायदेमंद

अच्छी नींद के लिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल माइंड को रिलैक्स करने और नींद को बढ़ाने देने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में अच्छी नींद के लिए किया जाता है।

4. जी मिचलाने और उल्टी में फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान जी मिचलाने और उल्टी की समस्या में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि अरोमाथेरेपी के माध्यम से लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल जी मिचलाने और उल्टी की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है।

5. ब्लोटिंग और पेट की समस्याओं में फायदेमंद

ब्लोटिंग की समस्या में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कब्ज, आंत से जुड़ी परेशानी और पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल इन समस्याओं में करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: कॉफी की तरह ही ये एसेंशियल ऑयल भी आपको दे सकते हैं एनर्जी, जानें कौन-से हैं वो फायदेमंद तेल

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के माध्यम से किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप कई समस्याओं में औषधि के रूप में भी कर सकते हैं। किसी भी बीमारी या समस्या में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer