Doctor Verified

फोन और लैपटॉप के रेडिएशन से स्किन को हो सकता है नुकसान, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें बचाव

लैपटॉप और फोन से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से न सिर्फ आपकी आंखों को बल्कि स्किन को भी नुकसान होता है, जानें इससे बचने का तरीका। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jan 28, 2022Updated at: Jan 28, 2022
फोन और लैपटॉप के रेडिएशन से स्किन को हो सकता है नुकसान, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें बचाव

आज के समय में तकनीक ने लोगों का काम आसान करने में बहुत मदद की है। मौजूदा समय में हर व्यक्ति किसी न किसी तरह से मोबाइल फोन और लैपटॉप आदि का इस्तेमाल जरूर करता है। मोबाइल फोन और लैपटॉप के इस्तेमाल से जितनी आपके काम को मदद मिलती है उसका नकारात्मक असर भी उतना ही है। कोरोना वायरस महामारी के बाद से यह देखने को मिला है कि ज्यादातर लोग अपने घरों से ही फोन या लैपटॉप के सहारे अपना काम कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फोन और लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करना आपकी स्किन के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि लैपटॉप और मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन आपकी स्किन को गहरा नुकसान पहुंचा सकता है। लोगों को लैपटॉप और मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन और ब्लू लाइट की वजह से आंखों से जुड़ी समस्याएं तो हो ही रही हैं लेकिन साथ में ही इसकी वजह से आपकी स्किन पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है। आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

मोबाइल फोन और लैपटॉप की वजह से स्किन को नुकसान (Laptop Cell Phone Radiation Effects On Skin)

लैपटॉप और फोन पर घंटो तक बने रहकर लगातार काम करने से लोगों को तमाम तरह की समस्याएं हो रही हैं। इसको लेकर दुनियाभर में तमाम शोध और अध्ययन भी किये गए हैं जिसमें यह कहा गया है कि इससे निकलने वाली रेडिएशन और ब्लू लाइट का नकारात्मक प्रभाव आपकी स्किन पर भी पड़ता है। स्किन को इसकी वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लैपटॉप और फोन के रेडिएशन से आपकी स्किन को ये नुकसान हो सकते हैं।

  • स्किन पिगमेंटेशन।
  • एजिंग साइन।
  • स्किन पर रैशेज।
  • झुर्रियां।
  • स्किन का ग्लो कम होना।
  • डार्क सर्किल।

Radiation-Effects-On-Skin

फोन और लैपटॉप के रेडिएशन से स्किन को बचाने के टिप्स (Tips To Protect Skin From Phone And Laptop Radiation)

फोन और लैपटॉप आज के समय में हर किसी की जरूरत बना गया है। इंसान का लगभग काम लैपटॉप या फोन के सहारे ही होता है। ऐसे में इससे दूर रह पाना मौजूदा वक्त में संभव नहीं है। गोंडा जिला चिकित्सालय के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ अजीत सिंह कहते हैं कि आज के समय में जब लैपटॉप और मोबाइल फोन लोगों की जिंदगी हो गए हैं ऐसे में इनसे दूर जाने का कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में अगर आपको भी लैपटॉप या फोन से निकलने वाले रेडिएशन से आपकी स्किन का बचाव करना है तो आप ये तरीके अपना सकते हैं।

1.  शरीर को हाइड्रेट रखें

लैपटॉप और मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन आपकी स्किन पर बुरा असर डाल सकता है। इसकी वजह से आपको पिगमेंटेशन, डार्क सर्कल्स, रैशेज आदि समस्याएं हो सकती हैं। इससे बचाव के लिए शरीर और स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। अगर आप समय-समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे लैपटॉप या फोन से निकलने वाले रेडिएशन या ब्लू लाइट के प्रभाव से बचने में मदद मिलेगी। इससे आपकी स्किन डैमेज होने का खतरा भी कम रहेगा।

इसे भी पढ़ें : रेडिएशन थेरेपी के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं, एक्सपर्ट से जानें सही डाइट टिप्स

2. रिफ्लेक्टर शील्ड का इस्तेमाल करें

रिफ्लेक्टर शील्ड का इस्तेमाल लैपटॉप के इस्तेमाल के दौरान उससे निकलने वाले रेडिएशन और ब्लू लाइट से बचाने में आपको मदद कर सकता है। अगर आपको भी घंटों तक लगातार लैपटॉप पर काम करना होता है तो रिफ्लेक्टर शील्ड आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। यह शील्ड आपके लैपटॉप और आपकी स्किन के बीच एक बैरियर के रूप में काम करेगा जिससे लैपटॉप से निकलने वाला रेडिएशन स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाता है और इसके साथ ही इससे निकलने वाली हीट का सीधा असर आपकी स्किन पर नहीं पड़ता है।

Radiation-Effects-On-Skin

3. एंटीऑक्सिडेंट फूड्स का सेवन करें

एंटीऑक्सिडेंट से युक्त फूड्स का सेवन करने से आपकी स्किन का लैपटॉप या फोन से निकलने वाले रेडिएशन से बचाव होता है। एंटीऑक्सीडेंट युक्त फूड्स आपकी स्किन में फ्री रेडिकल्स के निर्माण को रोकने में मदद करते हैं जिससे इसपर रेडिएशन का प्रभाव कम होता है। आप अपनी डाइट में टमाटर, अखरोट,  एवोकैडो जैसे एंटी ऑक्सीडेंट से युक्त फूड्स शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : शोध में खुलासा, इसलिए जानलेवा है मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन

4. समय-समय पर चेहरे को साफ करें

समय-समय पर चेहरे को धुलने या साफ करने से आपकी स्किन पर लैपटॉप या मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन का असर कम होगा और आपकी स्किन डैमेज होने से बच सकती है। लैपटॉप या मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के दौरान आप एक-दो घंटे बाद ब्रेक लेकर अपना चेहरा जरूर साफ करें।

5. ब्‍लू लाइट फ‍िल्‍टर का इस्तेमाल करें

ब्लू लाइट फिल्टर एक प्रकार का शील्ड है जिसके इस्तेमाल से आप न सिर्फ स्किन को नुकसान होने से बचा सकते हैं बल्कि इससे बहुत ज्यादा मदद मदद लैपटॉप के लगातार इस्तेमाल करने से आंखों को होने वाली समस्याओं में मिलता है। ब्लू लाइट फिल्टर आपके और लैपटॉप के बीच में एक शील्ड है जो लैपटॉप से निकलने वाले ब्लू लाइट को कम करने इसके नुकसान से आपको बचाता है। आंखों के लिए इसका इस्तेमाल बहुत उपयोगी माना जाता है और साथ में ही यह स्किन पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करने का काम करता है।

6. लैपटॉप या फोन को शरीर से चिपका कर न रखें

लैपटॉप या फोन से निकलने वाला रेडिएशन स्किन के साथ-साथ शरीर की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है। कोरोना महामारी के बाद से वर्क फ्रॉम होम में लोग अपने घरों से लैपटॉप या फोन के सहारे से काम कर रहे हैं। लगातार घंटों तक लैपटॉप का इस्तेमाल करने के दौरान लोग अक्सर लैपटॉप को अपनी गोद में या शरीर के बहुत नजदीक रखकर काम करते हैं। ऐसा करने से इससे निकलने वाले रेडिएशन का प्रभाव बढ़ जाता है। लैपटॉप को शरीर से चिपका कर काम करने से इसके रेडिएशन का असर स्किन पर ज्यादा होगा। इसलिए हमेशा इसे थोड़ी दूरी पर रखकर काम करना चाहिए। लैपटॉप को गोद में रखकर काम करना भी बहुत ज्यादा नुकसानदायक माना गया है।

Radiation-Effects-On-Skin

7.  खानपान सही रखें

शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी की वजह से तमाम समस्याएं होती हैं। इसी तरह से अगर आप खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर गहरा असर पड़ता है। लैपटॉप या फोन से निकलने वाले रेडिएशन के अलावा तमाम तरह की समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान जरूर देना चाहिए। नियमित रूप से स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का सेवन करने से रेडिएशन का असर आपकी स्किन पर कम दिखेगा।

इसे भी पढ़ें : लैपटॉप गोद में रखकर काम करने की आदत आपसे छीन सकती है संतान सुख, एक्सपर्ट से जानें कैसे घटती है फर्टिलिटी

ऊपर बताये गए उपाय आपको लैपटॉप और फोन से निकलने वाले रेडिएशन से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके आलावा आप लैपटॉप या मोबाइल फोन के रेडिएशन से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स या झुर्रियों से बचने के लिए अंडर आई जेल का इस्तेमाल उपयोगी माना जाता है। इससे आंखों में होने वाली समस्या से भी बचाव होगा।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer