कोजिक एसिड बनाता है स्किन को बेदाग और चमकदार, जानें कैसे करें उपयोग

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कोजिक एसिड का उपयोग किया जा सकता है। इससे त्वचा की खूबसूरत बनी रहती है। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 26, 2022 16:00 IST
कोजिक एसिड बनाता है स्किन को बेदाग और चमकदार, जानें कैसे करें उपयोग

त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने लिए कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं। इन प्रोडक्ट में कोजिक एसिड आपकी त्वचा को रोगों से दूर रखने में सहायक होता है। कोजिक एसिड एक तरह का केमिकल होता है, जो विभिन्‍न प्रकार के फर्मेंटेड सॉस और राइस से बनता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने का काम करते हैं। कोजिक एसिड से त्वचा संबंधी समस्‍याएं जैसे हाइपरपिग्‍मेंटेशन, पैच और स्किन ट्रेक्‍सचर में सुधार करने में मदद मिलती है। 

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट एंड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भावुक मित्तल के मुताबिक दरअसल कोजिक एसिड एक प्रकार का एजेंट होता है, जो विभिन्‍न प्रकार की फंगी से बनता है। इसे उबले हुए चावल से एस्‍परगिलस ओरेजा नामक एक्‍सट्रेक्‍ट से निकाला जाता है। कोजिक एसिड स्किनकेयर प्रोडक्ट में स्किन व्‍हाइटनिंग और ब्राइटनिंग एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है। 

kojic acid benefits for skin

कोजिक एसिड कैसे काम करता है?

कोजिक एसिड कई स्किन ब्राइटनिंग क्रीम, लोशन, क्‍लींजर, जेल और सीरम में एक मुख्‍य इंग्रीडिएंट के रूप में प्रयोग किया जाता है। ये स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे रातभर स्किन पर लगाकर छोड़ सकते हैं। कोजिक एसिड मेलेनिन ग्रोथ को रोककर स्किन को चमकदार बनाता है। इसमें मेलेनिन पिगमेंट होता है जो स्किन, आंखें और बालों को कलर करता है। मेलेनिन स्किन पर मौजूद काले धब्‍बे और स्किन टोन को हल्‍का करने में भी मदद करता है। साथ ही हमारा शरीर टायरोसिनी नामक अमीनो एसिड की मदद से मेलेनिन का उत्‍पादन करता है। जबकि कोजिक एसिड टाइरोसिन के कार्य को भी रोकता है, जिससे स्किन रिपेयर होती है। 

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कैसे चुनें सही अंडर आई क्रीम? जानें अच्छे अंडर आई क्रीम की पहचान करने का तरीका 

कोजिक एसिड से त्वचा पर होने वाले फायदे

हाइपरपिग्‍मेंटेशन को कम करता है

अक्सर अत्‍यधिक धूप के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर हाइपरपिग्‍मेंटेशन, काले धब्‍बे और झाइयां हो सकती हैं। चेहरे पर कोजि‍क एसिड लगाने से त्वचा के धब्‍बे और पैच को हल्‍का करने में मदद मिलती है। ये स्किन को बिना किसी नुकसान के हाइपरपिग्मेंटेशन से बचता है।  

एंटी-एजिंग इफेक्‍ट में सहायक

कोजिक एसिड क्रीम और उत्‍पाद न केवल सन डैमेज को कम करता है, बल्कि झुर्रियां और उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करने में सहायक होता है। कोजिक एसिड टाइरोसिनेज प्रोसेस को रोकता है, जो उम्र बढ़ने के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। 

इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल तत्व होते हैं

कोजिक एसिड में एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती हैं, जो बैक्‍टीरिया को रोकने में प्रभावी रूप से काम करती है। ये बैक्‍टीरिया की ग्रोथ को भी कम करती हैं। 

एंटी-फंगल गुणों से भरपूर 

कोजिक एसिड में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो इंफेक्‍शन जैसे एथलीट फुट या दाद के इलाज में बेहद सहायक होते हैं। कोजिक एसिड का नियमित उपयोग बैक्‍टीरिया और फंगल स्किन इंफेक्‍शन को रोकने में सहायक है। 

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कैसे चुनें सही अंडर आई क्रीम? जानें अच्छे अंडर आई क्रीम की पहचान करने का तरीका 

कोजिक एसिड का उपायोग करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

  • कोजिक एसिड उन लोगों के लिए मददगार है, जिनकी स्किन पर धब्‍बे, हाइपरपिग्‍मेंटेशन, निशान और काले धब्‍बे हैं। 
  • स्किन एलर्जी वाले लोगों को इसका इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • इसका उपयोग करने से पहले जरूरी निर्देशों का पालन आवश्य करना चाहिए।
  • कोजिक एसिड प्रोडक्ट का उपयोग करने के बाद यदि त्वचा पर दानें या परिवर्तन दिखाई देते हैं, तो इसकी अनदेखी करना ठीक नहीं है।
  • फटी हुई त्वचा पर कोजिक एसिड का प्रयोग करना नुकसानदायक हो सकता है।
Disclaimer