बिना भूख के आपको भी है भोजन करने की आदत? तो जरूर जानिए किन कारणों से होता है ऐसा

बिना भूख के भोजन करने की आपकी भी है आदत, घबराएं नहीं ज्यादातर लोगों के साथ होती है है ये समस्या। जानें किन कारणों से होता है ऐसा।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 08, 2020
बिना भूख के आपको भी है भोजन करने की आदत? तो जरूर जानिए किन कारणों से होता है ऐसा

अक्सर आपने लोगों को देखा होगा कि वो बिना भूख के भी भोजन करते हैं, ये समस्या सिर्फ किसी एक साथ नहीं है बल्कि कई लोग इसका सामना कर रहे हैं। अब आपका सवाल होगा कि बिना भूख कोई कैसे भोजन कर सकता है, लेकिन ऐसा वास्तव में होता है कि कई लोग बिना भूख के भोजन करते हैं। कई दिनों तक ऐसा करने के कारण वो गंभीर रोग जैसे मधुमेह, मोटापा और अन्य गंभीर रोगों का शिकार हो सकते हैं। लोगों की ये आदत क्यों होती है इसके पीछे का कारण शायद ही आप जानते होंगे, इसको जानने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले इस समस्या के कारण को जानें कि लोगों के साथ आमतौर पर ऐसा क्यों होता है और इससे कैसे दूरी बनाई जाए। तो हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि बिना भूख के भोजन करने के कारण क्या है और इस आदत से कैसे छुटकारा पाया जाए।

तनाव

तनाव एक ऐसी स्थिति होती है जो किसी को भी खराब कर सकती है और जीवनशैली की कई आदतों को बिगाड़ सकती है। जिसके कारण आपके स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है। ऐसा ही भोजन के साथ होता है जब आप बहुत ज्यादा तनाव में होते हैं तो आपके शरीर को कोर्टिसोल से भर देता है, वो हार्मोन जो आपकी प्रणाली में एक भूमिका निभाता है। कोर्टिसोल हार्मोन के कारण आपको ज्यादा खाने की इच्छा पैदा करता है। इसके कारण आप बिना भूख के भी खाने के पीछे भागते हैं। 

थकान

थकान भी एक ऐसी स्थिति होती है जब आपको सबसे ज्यादा खाने की इच्छा होती है और आप भोजन करते हैं। थकान के दौरान आपको आराम न मिलने के कारण आपके हार्मोन आपको खाने के लिए मजबूर कर देता है। इस बीच आपकी भूख को कम करने वाले हार्मोन लेप्टिन का स्तर कम हो जाता है। आपके शरीर में ये दो हार्मोन आपकी भूख की भावनाओं को नियंत्रित करते हैं। जब ये अनियंत्रित हो जाते हैं तो आपको इस स्थिति में कुछ खाने की इच्छा हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: ऑफिस में बैठे-बैठे लगती है भूख? जानें 10 हेल्दी स्नैक्स, जो नहीं बढ़ाएंगे आपका वजन

नसों के कारण

भोजन करने से आपके शरीर में ऊर्जा बढ़ती है और ये आपके लिए एक आउटलेट है। न केवल यह आपको कुछ करने के लिए देता है, बल्कि आपको जो कुछ भी परेशान करता है, उससे आप विचलित हो सकते हैं। यह आपके सिस्टम को धीमा कर सकता है क्योंकि आपका शरीर सोचता है कि यह भूखा है। इसलिए आप भोजन की ओर भागते हैं। 

शराब

शराब आपके स्वास्थ्य को खराब आदतों के साथ घेरने लगता है। ऐसे ही शराब के सेवन के दौरान लोग बिना भूख के खाते हैं। यह आपको कम स्वस्थ चीजें खाने की ज्यादा संभावना बनाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि पीने से आपके मस्तिष्क के उस हिस्से पर असर पड़ता है जो आत्म-नियंत्रण की निगरानी करता है, जिससे स्वादिष्ट नाश्ते का विरोध करना अधिक कठिन हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: दोपहर या शाम की हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए स्नैक्स खाते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, बढ़ता है वजन

कई विकल्पों की आदत

कई लोगों की भूख ऐसी होती है कि उन्हें एक बार में नहीं बल्कि कई बार खाने की आदत हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन लोगों को कई विकल्पों में से संतुष्ट महसूस करने की ज्यादा संभावना होती है। इमोशनल या माइंडलेस खाने से खाना जल्दी बनता है और इससे आपको विशिष्ट खाद्य पदार्थों की लालसा होती है। 

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer