आपके पार्टनर की रोमांटिक खुशबू कम कर सकती है आपका स्ट्रेस, शोध में हुआ खुलासा

शोध में लोगों ने बताया कि उनकी नींद उन रातों में बेहतर थी, जब उन्हें लगा कि वे अपने साथी की खुशबू को सूंघ रहे हैं यानी वो उनके साथ हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 14, 2020Updated at: Feb 14, 2020
आपके पार्टनर की रोमांटिक खुशबू कम कर सकती है आपका स्ट्रेस, शोध में हुआ खुलासा

अपने पार्टनर के पहने हुए कपड़ों को सूंघने से आपकी नींद में सुधार और स्ट्रेस को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि यह आपके साथी के कपड़ों को सूंघने में अजीब लग सकता है, लेकिन ये व्यवहार आश्चर्यजनक रूप से सामान्य हैं। एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों से पूछा कि क्या वे कभी एक दूसरे से अलग होने के दौरान अपने पार्टनर के पहने हुए कपड़ों के साथ सोते थे या उन्हें सूंघते थे? 80 प्रतिशत से अधिक महिलाओं और 50 प्रतिशत पुरुषों ने बताया कि उन्होंने जानबूझकर एक अनुपस्थित साथी के कपड़ों को सूंघा था। उनमें से अधिकांश ने कहा कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि इससे उन्हें आराम या सुरक्षित महसूस हुआ।

inside_love

क्या कहता है शोध?

दोनों अध्ययनों में, हम प्राकृतिक शरीर गंध को पकड़ना चाहते थे। इसलिए हमने प्रतिभागियों को 24 घंटों के लिए अंडरशर्ट के रूप में एक सादे सफेद टी-शर्ट पहनने और प्राकृतिक शरीर की गंध को प्रभावित करने वाली गतिविधियों से बचने के लिए कहा, जैसे कि धूम्रपान, मसालेदार भोजन खाना या सुगंधित शरीर उत्पाद का इस्तेमाल। हमने उन्हें शर्ट पहनने से पहले उपयोग करने के लिए बिना शैम्पू और साबुन भी प्रदान किया। जब प्रतिभागियों ने अपनी शर्ट हमें लौटा दी, तो हमने तुरंत खुशबू को संरक्षित करने के लिए उन्हें एक फ्रीजर में संग्रहीत किया।

इसे भी पढ़ें: साइंस ने भी माना सिंगल रहना है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद, जानें कैसे?

खुशबू और स्वास्थ्य

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक शोध में ये बात सामने आई है कि कैसे अपने पार्टनर की रोमांटिक गंध के संपर्क से हमें मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ हो सकते हैं। विशेष रूप से, शोध में दो प्रयोग हुए। पहले परीक्षण में पाया गया कि क्या एक साथी की गंध से नींद में सुधार हुआ है। जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशन के लिए इस शोध के परिणाम स्वीकार किए गए हैं। दूसरा अध्ययन, जिसने यह जांच की कि क्या इससे तनाव कम हो सकता है? जर्नल ऑफ पर्सनेलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि अपने पार्टनर की4 रोमाटिक खुशबू आपको दिन भर के तनाव को कम करने में मदद कर सकती है।

inside_sleepingwithshirt

 इसे भी पढ़ें : Valentine Day 2020: वैलेंटाइन डे पर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप वाले कपल्स न हो निराश, ऐसे बनाएं अपने दिन को खास

नींद की गुणवत्ता और खुशबू

एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने परीक्षण किया कि क्या साथी की गंध से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। उन्होंने प्रत्येक 155 प्रतिभागियों को दो समान दिखने वाले शर्ट दिए। एक नियंत्रण शर्ट और एक जो उनके साथी द्वारा पहना गया था। प्रत्येक भागीदार को अपने साथी की शर्ट के साथ दो रातों के लिए एक तकिया कवर के रूप में सोने के लिए कहा गया था और दूसरी शर्ट के साथ एक और दो रातों के लिए तकिया कवर के रूप में बिना यह जाने कि कौन था। प्रत्येक सुबह, प्रतिभागियों ने पिछली रात को अपनी नींद की गुणवत्ता की सूचना दी। हमने प्रतिभागियों को एक नींद की घड़ी पहनने के लिए भी कहा जो रात के माध्यम से उनके नींद की निगरानी करते थे। अध्ययन समाप्त होने के बाद, पता चला कि शर्ट की खुशबू ने उन्हें बेहतर नींद लेने में मदद की।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer