Chickpea Coffee: कैफीन-फ्री कॉफी की तलाश है, तो ट्राई करें ये स्‍पेशल छोले कॉफी, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

यदि आप कैफीन फ्री कॉफी की तलाश कर रहे हैं, तो आप चोले वाली ये खास कॉफी पिएं, जो कई तरह से फायदेमंद हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 28, 2020
Chickpea Coffee: कैफीन-फ्री कॉफी की तलाश है, तो ट्राई करें ये स्‍पेशल छोले कॉफी, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

क्‍या आप भी कॉफी लवर हैं? अगर हां, तो कॉफी में आपकी जान बसती होगी लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कैफीन आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है। इस बात को अक्‍सर लोग जानकर भी अंजान बने रहते हैं और चाय या कॉफी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। जिसके कारण आप हर दिन कैफीन की खपत को बढ़ाते हैं, जो कि आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। लेकिन जब आप किसी चीज को पसंद करते हैं, तो आपको उसे छोड़ने में कठिनाई होती है। ऐसे में आप कॉफी के स्‍वस्‍थ विकल्‍प पर स्विच कर सकते हैं, जो आपकी पसंद और हेल्‍द के बीच समझौता नहीं करने देगा। जी हां, यहां हम आपको एक कैफीन-फ्री कॉफी का विकल्‍प बता रहे हैं, यह खास कॉफी छोले यानि काबुली चनों से बनी है, आइए इसके बारें में आगे विस्‍तार से जानें। 

नियमित कॉफी की तुलना में छोले कॉफी कैसे है फायदेमंद?

Chickpea Coffee

नियमित कॉफी की तुलना में काबुली चनें यानि छोलों से बनी ये खास कॉफी आपकी सेहत के लिए अच्‍छी है, क्‍योंकि यह कैफीन-फ्री है। अच्‍छी बात यह है कि यह खास कॉफी स्‍वाद में नियमित कॉफी के समान ही टेस्‍टी है और हेल्‍दी भी है। हम आपको कॉफी या चाय के सेवन को सीमित करने की सलाह देंगे क्‍योंकि इनमें कैफीन की मात्रा होती है, जिसकी अधिकता से चिंता, बेचैनी, अनियमित दिल की धड़कन और नींद की समस्‍या पैदा हो सकती है। यही वजह है कि आपको मॉडरेशन में ही चाय-कॉफी पीनी चाहिए। लेकिन यदि आप कॉफी के आदि हैं, तो आप इस स्‍पेशल छोले कॉफी पर स्विच करें। यह मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने और आपकेा सतर्क रखने में मदद करेगी। इसके अलावा, आपको इस छोले कॉफी को पीने से थकान मिटाने में मदद मिलेगी। आइए यहां छोले कॉफी बनाने की रेसेपी और फायदे जानें। 

इसे भी पढ़ें:  कॉफी लवर हैं, तो ब्‍लैक कॉफी ही नहीं अब पिएं व्‍हाइट कॉफी, मिलेंगे ढेर सारे अद्भुत फायदे

छोले की कॉफी बनाने का तरीका

  • छोले कॉफी बनाने के लिए आप सबसे पहले आप कच्‍चे सफेद छोलों को धोकर सुखा लें। 
  • अब आप गैस में एक भारी तले की कढ़ाई रखें, जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो आप 20-30 मिनट के लिए काबुली चने यानि छोलों को भूनें। आप उन्‍हें हल्‍की आंच में भूरा होने तक भूनें। 
  • जब छोले थोड़े ठंडे हो जाएं, तो आप मिक्‍सर की मदद से इन्‍हें पीस लें और बारीक पाउडर बना लें। ध्‍यान दें, इन्‍हें एक बार में पीसना मुश्किल हो सकता है, इसलिए थोड़े-थोड़े करके पीसें। 
  • अब आप एक एयरटाइट कंटेनर लें और इस पाउडर को कंटेनर में स्‍टोर कर लें। यह करीबन एक महीने चल सकता है। 
  • अब आप नॉर्मल कॉफी की तरह इस कॉफी को बना सकते हैं, बस आप कॉफी पाउडर की जगह छोले से बने पाउडर का इस्‍तेमाल करें। आप इससे हॉट या कोल्‍ड कॉफी दोनों तैयार कर सकते हैं। 

How To Make Chickpea Coffee

छोले कॉफी के फायदे

  • छोले कॉफी आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। 
  • छोले डाइटरी फाइबर का अच्‍छा स्‍त्रोत है, इसलिए छोले कॉफी डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्‍छी है, लेकिन बिना चानी के सेवन करें। 
  • छोले कॉफी आपकी हार्ट हेल्‍थ को भी बनाए रखती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि छोले में फाइबर, पोटेशियम, बी विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम होता है और ये सभी हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। इसके अलावा, छोल कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार हैं। 
  • छोले कॉफी आपके पाचन को बढ़ावा देने और तंत्रिका तंत्र के कार्यों को भी बढ़ावा देने में मददगार है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer