पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है रोजाना 1 मुट्ठी मखाना, जानें इसे खाने से मिलने वाले 5 जबरदस्त फायदे

प्रोटीन-फाइबर से भरे मखाने को पुरुषों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें ढेर सारे ऐसे लाभ मिलते हैं, जो दूसरे स्नैक्स से नहीं मिलते

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 26, 2020Updated at: Jun 26, 2020
पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है रोजाना 1 मुट्ठी मखाना, जानें इसे खाने से मिलने वाले 5 जबरदस्त फायदे

मखाना एक ऐसा फूड है, जिसे आप कहीं भी, कभी भी स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। कुरकुरे मखाने टेस्टी और लाइट तो होते ही हैं, साथ ही हेल्दी भी होते हैं। मखाना खाने से आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर पुरुष मखाना खाएं, तो ये उनके लिए विशेष तौर पर फायदेमंद हो सकता है? जी हां, मखाना खाने से सामान्य समस्याएं तो दूर होती ही हैं, साथ ही पुरुषों की कुछ निजी समस्याओं को दूर करने में भी मखाना बहुत लाभप्रद माना जाता है। इन फायदों को जानने के बाद आपको भी रोजाना दिनभर में कम से कम 1 मुट्ठी मखाना जरूर खाना चाहिए, ताकि आप सब तरह से हेल्दी रहें।

makhana khane ke fayde

मसल्स बनाने और बॉडी को भरने में करेगा मदद

मखाने का रोजाना सेवन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो बिना वजन बढ़ाए हुए बॉडी बनाना चाहते हैं। आप रोजाना स्नैक्स के तौर पर 1 कटोरी मखाना खाइए। मखाने में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो मसल्स बनाने में मदद करते हैं। जिन लोगों का शरीर कमजोर है या शरीर में मांस कम है, वो लोग रोजाना मखाना खाएं, मखाने की खीर खाएं या सब्जी बनाकर खाएं तो उनको लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें: ज्यादातर लोग लहसुन, टमाटर जैसे इन 5 हेल्दी फूड्स का गलत तरीके से करते हैं सेवन, जानें क्या है सही तरीका

पुरुषों में बढ़ता है टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन

मखाना के सेवन से पुरुषों के शरीर में टेस्टेस्टोरॉन हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। इसे पुरुषत्व का हार्मोन कहा जाता है कि क्योंकि पुरुषों में होने वाले सभी शारीरिक बदलावों में इस हार्मोन की बड़ी भूमिका होती है। इसके अलावा टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन पुरुषों के यौन जीवन में बड़ी भूमिका रखता है। इस हार्मोन की कमी से पुरुषों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए रोजाना 1 मुट्ठी मखाना खाएंगे, तो आपको अपनी इन प्राइवेट बीमारियों के लिए किसी नीम, हकीम या वैद्य के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

बढ़ता है स्पर्म काउंट

पुरुषों में इंफर्टिलिटी यानी बांझपन के मामले इस समय तेजी से बढ़े हैं। इसका एक कारण तो यह है कि दुनियाभर में पुरुषों के स्पर्म की क्वालिटी खराब हो रही है और स्पर्म काउंट घट रहा है। इसके कारण बहुत सारे शादी-शुदा पुरुष पिता बनने से विंचित रह जाते हैं। अच्छे स्पर्म काउंट और हेल्दी स्पर्म के लिए आपको रोजाना मखाना खाना चाहिए।

eating fox nuts benefits

लंबे समय तक बनी रहती है कामुकता

जिन पुरुषों का यौन जीवन ठीक नहीं चल रहा है, उन्हें रोजाना की डाइट में 1 मुट्ठी मखाना जरूर शामिल करना चाहिए। 'Nutrients' नाम के वैज्ञानिक जर्नल में छपे एक शोध में बताया गया है कि 14 सप्ताह तक रोजाना मखाना खाने से पुरुषों की कामुकता में बढ़ोत्तरी हुई और उनकी कई तरह की यौन समस्याएं भी दूर हो गईं, जिससे वो ज्यादा सुखपूर्वक वैवाहिक जीवन का आनंद ले पा रहे थे।

इसे भी पढ़ें: क्या सिगरेट पीने की आदत का पुरुषों के स्पर्म काउंट और पिता बनने की क्षमता पर असर पड़ता है?

नपुंसकता से बचाएगा मखाना

नपुंसकता एक ऐसी समस्या है, जो 40 साल की उम्र के बाद दुनिया के 40% से ज्यादा पुरुषों में पाई जाती है। इसका एक बड़ा कारण यह होता है कि पुरुष के यौन अंग तक ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है। कई बार ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के कारण भी ऐसी समस्या होती है। लेकिन मखाने का रेगुलर सेवन करने से ये सभी समस्याएं दूर होती हैं और पुरुषों के नपुंसक होने का खतरा कम हो जाता है। ब्लड प्रेशर रोगी अगर मखाना खाएं, तो उनका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer