Exam Anxiety: बच्चे को कंसंट्रेट करने में मदद करेंगे ये 4 सुपर-फूड्स, एग्जाम वाले दिन नहीं होगी एंग्जायटी

बच्चों में एग्जाम एंग्जायटी बेहद आम है पर माता-पिता इन स्मार्ट तरीकों को अपना कर उनकी मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 20, 2020Updated at: Jan 25, 2021
Exam Anxiety: बच्चे को कंसंट्रेट करने में मदद करेंगे ये 4 सुपर-फूड्स, एग्जाम वाले दिन नहीं होगी एंग्जायटी

बच्चे कक्षा से लेकर घर तक की गतिविधियों को तभी अच्छे से निभा पाते हैं, जब उनका दिमाग उतनी ही तेजी से बढ़ता और विकसित होता रहता है। ऐसे में उनके द्वारा की जाने वाली सारी गतिविधियों को करने और उसे एक सही रूप देने के लिए माता-पिता को सबसे पहले उनके डाइट का ख्याल रखना चाहिए। वहीं जब एग्जाम चल रहे हैं, तो ऐसे में उनके ब्रेन को कंस्ट्रेडेट रखना बेहद जरूरी है। खाद्य पदार्थों और आहार की सही खुराक आपके बच्चे की स्मृति, ध्यान अवधि और मस्तिष्क को शार्प बनाने में मदद कर सकता है। लेकिन क्या वास्तव में ऐसे में फूड्स हैं, जो आपके बच्चे के एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं? तो हां, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो बच्चे के स्वस्थ मस्तिष्क बनाए रखने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

inside_examtips

कैफीन अधिक सचेत बना सकता है 

आईक्यू को बढ़ावा देने या आपको स्मार्ट बनाने के लिए कोई जादू की गोली नहीं है। लेकिन कैफीन जैसे कुछ पदार्थ आपके बच्चे के आईक्यू सक्रिय कर सकते हैं और आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। कॉफी, चॉकलेट, एनर्जी ड्रिंक और कुछ दवाओं में पाया जाने वाला कैफीन आपको वह जगाकर फ्रेश रखता है, हालांकि प्रभाव अल्पकालिक होता है। वहीं दूध और चाय का किसी के मस्तिष्क पर अक्सर कम प्रभाव ही होता है। कैफीन का असर इसकी तुलना में ज्यादा हैृ और ये बच्चे में चिड़चिड़ाहट को भी कम कर सकता है।

शुगर अलर्टनेस को बढ़ावा दे सकती है

चीनी आपके मस्तिष्क का पसंदीदा एनर्जी का स्रोत है। टेबल शुगर नहीं, बल्कि ग्लूकोज, जो आपके शरीर में शर्करा और आपके द्वारा खाए जाने वाले पदार्थों से बनता है। इसीलिए एक गिलास ओजेंज जूस पिएं या किसी अन्य फलों का रस लें, जो कि आपकी स्मृति, सोच और मानसिक क्षमता को अल्पकालिक तौर से बढ़ावा दे सकता है। पर कोशिश करें कि चीनी भी नेचुरल चीजों से लें, इसका मतलब ये नहीं कि आप घर में मिठा बना कर खाएं या मिठाई खाने लगे।  

inside_foodforbrain

इसे भी पढ़ें : ये हैं ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए 7 सुपरफूड्स, इनसे बढ़ता है फोकस

मछली सच में एक ब्रेन फूड है

मस्तिष्क को बूस्ट करने से जुड़ा हुआ प्रोटीन स्रोत है मछली। इसमें ओमेगा -3 नामक फैटी एसिड होता है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इन स्वस्थ वसा में मस्तिष्क की अद्भुत शक्ति होती है। उच्च स्तर के साथ ये आहार को निम्न मनोभ्रंश और स्ट्रोक के जोखिम और धीमी मानसिक गिरावट आदि से बचाता है। इसके अलावा ये याददाश्त बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है। खासकर जब हम बड़े हो रहे होते हैं। मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य के लिए, साप्ताहिक रूप से दो सर्विंग मछली खाएं।

एवोकैडो और पूरे अनाज को डाइट में जोड़े

शरीर का प्रत्येक अंग खासकर ब्लड सर्कुलेशन, विशेषकर हृदय और मस्तिष्क पर निर्भर करता है। पूरे अनाज और एवोकैडोस जैसे फलों से उच्च आहार दिल की बीमारी और खराब कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम कर सकता है। यह ब्लड में फैट जमने के बिल्डअप प्रोसेस के जोखिमों को कम करता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को तेज गति से काम करने में मदद कर सकता है। एवोकैडो, पॉपकॉर्न और  गेहूं की तरह साबुत अनाज भी आहार फाइबर और विटामिन ई का योगदान करते हैं। हालांकि एवोकैडो में फैट की मात्रा भी होता है, पर ये मोनोअनसैचुरेटेड फैट है, जो स्वस्थ रक्त प्रवाह में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: ब्रेन सप्लिमेंट्स आपके लिए कितने फायदेमंद? जानें कौन से सप्लीमेंट्स कारगर हैं

एग्जाम वाले दिन एंग्जायटी को लेकर क्या करें?

अक्सर बच्चे एग्जाम वाले दिन थोड़े घबरा जाते हैं और कुछ खाने-पीने से बचते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि 

    • -बच्चे को फ्रूट जूस दें
    • -एक कप कॉफी पिला कर भेजें।
    • -हल्के कुकीज दें।
    • - उन्हें हाइड्रेटेड रखें।
    • -एक गंहरी और लंबी सांस लेकर आंखों को बंद करके थोड़ा आराम करके जाने को कहें।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer