वजन घटाने के लिए काफी हैं लहसुन की 2 कली, जानें कैसे

यह सच है कि वजन कम करने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं लेकिन आप इस बात से सहमत हो सकते हैं कि वजन कम करने के लिए घरेलू उपचार कभी-कभी बहुत बढ़िया काम करते हैं। घरेलू उपचार हैक की तरह होते

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 13, 2019
वजन घटाने के लिए काफी हैं लहसुन की 2 कली, जानें कैसे

यदि आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो उचित आहार और सही कसरत अंतिम उपाय हैं। बीच में कोई शॉर्टकट नहीं है। आहार आपको स्वस्थ रखता है और कसरत आपको फिट बनाता है। सुबह गर्म पानी पीना, फल, आदि कुछ अच्छे आहार हैं जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप किसी घरेलू उपाय को आजमाना चाहते हैं तो लहसुन सबसे अच्छा विकल्प है। लहसुन एक सामान्य रूप से पाया जाने वाला घटक है। अपने करी को अलग स्वाद देने के अलावा इसके कई औषधीय गुण भी हैं। लहसुन विटामिन बी 6, विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, कैल्शियम, प्रोटीन और लोहे से समृद्ध होता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है, हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और रक्त वाहिकाओं को आराम देता है।

लहसुन वजन घटाने में कैसे मदद करता है?

यह साबित हो चुका है कि लहसुन में कई स्वास्थ्य लाभ छिपे हैं। विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि वजन कम करने की कोशिश करते समय लहसुन का उपयोग किया जा सकता है। आप लहसुन का सेवन कैसे करते हैं? लहसुन को तैयार करने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि इसके स्वास्थ्य लाभ को बढ़ा सकती है। लहसुन एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। लहसुन एलिनेज के रूप में जाना जाने वाला एक एंजाइम में समृद्ध है, जो एलिसिन को एलिसिन में बदल सकता है।

विभिन्न अध्ययनों में कहा गया है कि लहसुन को 45 मिनट के लिए ओवन में रखने से एलाइनेज को निष्क्रिय किया जा सकता है और इसके स्वास्थ्य लाभ को कम किया जा सकता है। इसी अध्ययन से यह भी पता चला है कि किसी भी डिश में जोड़ने से पहले उसे कुचलने और 10 मिनट तक जस का तस रहने देने से वह औषधीय गुणों को बरकरार रख सकता है, जिसके लिए उसे जाना जाता है।

यहां उन उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप वजन घटाने के लिए आजमा सकते हैं

लहसुन और शहद

शहद और कच्चे लहसुन का मिश्रण वजन घटाने में बहुत प्रभावी होता है। इस मिश्रण को तैयार करना बहुत आसान है, बस 2-3 ताजा लहसुन की कली को छीलें और इसे शहद के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। मिश्रण को थोड़ी देर बैठने दें और फिर इसे खाली पेट पर लगाएं। कच्चे शहद का उपयोग करें क्योंकि यह unheated, unpasteurised और unprocessed मीठा तरल है।

लहसुन और नीबू का रस

आप लहसुन को नींबू के रस के साथ मिश्रित कर सकते हैं। एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस और लहसुन की 1 कली को कुचलकर मिलाएं। विशेषज्ञों के अनुसार नींबू का रस और लहसुन वजन घटाने में मदद करते हैं।

खाली पेट एक लहसुन लें 

सुबह खाली पेट पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन करने से आपको इसका अधिकतम लाभ मिलेगा। कच्चे लहसुन में पके हुए लहसुन की तुलना में एक बेहतर पोषक प्रोफ़ाइल है, जो इसे एक बेहतर वजन घटाने वाला एजेंट बनाता है। लहसुन की 2-3 कली को कुचलें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर इसे पानी से पानी से सेवन करें। 

ध्यान दें, अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से पहले आपको आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए और अत्यधिक लहसुन खाने से भी बचें।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer