घर में मौजूद 6 चीजें जिन्हें लंबे समय तक नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, बनते हैं बीमारी का कारण

टूथब्रश, मेकअप ब्रश, तक‍िया, गद्दे आद‍ि चीजों को एक तय समय के बाद इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए नहीं तो आपकी सेहत ब‍िगड़ सकती है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 10, 2021
घर में मौजूद 6 चीजें जिन्हें लंबे समय तक नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, बनते हैं बीमारी का कारण

आपने आख‍िरी बार अपना टूथब्रश या मेकअप स्‍पंज कब बदला था? अगर आपको इस सवाल का जवाब याद नहीं तो अपने आसपास रखी घरेलू चीजों पर नजर दौड़ाइए और सोच‍िए क‍ि क्‍या आप चीजों को लंबे समय से इस्‍तेमाल कर रहे हैं। अगर हां तो आपको कुछ चीजों को तुरंत बदल देना चाह‍िए नहीं तो आपकी सेहत ब‍िगड़ सकती है। मेकअप ब्रश की बात करें तो इन्‍हें हर तीन महीने में बदलना चाह‍िए वहीं टूथब्रश हर दो से तीन महीनों में एक बार बदला जाना चाह‍िए।  कुछ लोग कॉन्‍टेक्‍ट लेंस के केस को लंबा चलाते हैं पर आपको हर तीन महीने में उसे भी बदलना चाहि‍ए। भले ही इन चीजों पर लंबी एक्‍सपाइरी डेट दी हो पर आपको इसे हर थोड़े समय में बदलते रहना चाह‍िए। ऐसी ही अन्‍य चीजों को कब तक और कैसे करना चाह‍िए इस्‍तेमाल, ये जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

pillow

1. तक‍िया (Pillow)

आपको हर दो साल में एक बार अपना तक‍िया बदलना चाह‍िए, तक‍िए में मौजूद रूई का शेप ब‍िगड़ जाता है ज‍िससे आपकी गर्दन में दर्द हो सकता है। इस समस्‍या को नजरअंदाज न करें। तक‍िए में पसीना, तेल या आपकी स्‍किन के डेड सैल्‍स सोते समय च‍िपक जाते हैं इसलि‍ए तक‍िए को हर हफ्ते साफ करें।

2. टूथब्रश (Toothbrush)

टूथब्रश को आपको हर दो से तीन महीने में एक बार बदलना चाह‍िए। टूथब्रश के ब्र‍िसल्‍स खराब हो जाते हैं और अगर आप उसे इस्‍तेमाल करने के बाद ड्राय नहीं करेंगे तो उस पर बैक्‍टीर‍िया पनपने लगते हैं, इसल‍िए ब्रश को समय-समय पर बदलना और साफ रखना जरूरी है। ब्रश के इस्‍तेमाल के बाद उसे ड्राय करने के ल‍िए धूप में सुखाएं। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना था और ठीक हो चुके हैं तो तुरंत बदल दें अपना टूथब्रश, डॉक्टर्स से जानें क्यों है ये बेहद जरूरी

3. मेकअप ब्रश और स्‍पंज (Makeup Brushes)

makeup brush

मेकअप ब्रश को आपको हर तीन महीने में बदल लेना चाह‍िए और मेकअप स्‍पंज को आपको हर महीने बदलना चाह‍िए। जि‍न लोगों को एक्‍ने या चेहरे पर दाने की समस्‍या है उन्‍हें अपने मेकअप ब्रश बदलने चाह‍िए, इन ब्रशेज पर भी बैक्‍टीर‍िया पनपते हैं ज‍िससे आपकी स्‍किन खराब हो सकती है। हर इस्‍तेमाल के बाद आपको मेकअप ब्रश को गुनगुने पानी और माइल्‍ड सॉल्‍यूशन में डालकर साफ करना चाहि‍ए। ज‍िन ब्रश से आप गीला मेकअप जैसे फाउंडेशन लगाते हैं उन्‍हें आप हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें और आई मेकअप ब्रश को आपको हर तीसरे द‍िन साफ करना चाह‍िए।

4. मेकअप (Makeup)

मेकअप को आपको हर छह महीने में एक बार बदल देना चाहिए। वहीं अगर आई शैडो, लाइनर या मस्‍कारा है तो तीन महीने से ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें। अगर आपको कोई स्‍क‍िन इंफेक्‍शन हो गया है तो मेकअप प्रोडक्‍ट को फेंक दें और इंफेक्‍शन ठीक होने के बाद फ्रेश मेकअप खरीदकर इस्‍तेमाल करें। मेकअप प्रोडक्‍ट्स में भी बैक्‍टीर‍िया जम जाते हैं जो आपको ब‍िना माइक्रोस्‍कोप के नजर नहीं आएंगे, जब आप ये मेकअप एप्‍लाई करेंगे तो ये बैक्‍टीर‍िया मेकअप से आपकी स्‍क‍िन पर ट्रांसफर हो जाएंगे और बीमार‍ियां फैलाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- इन मेकअप प्रोडक्ट्स के ओवरयूज से खराब हो सकती है आपकी त्वचा, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें इनके बारे में

5. कॉन्‍टेक्‍ट लेंस केस (Contact Lens Case)

contact lens

आपको हर तीन महीनों में अपना कॉन्‍टेक्‍ट लेंस केस बदलना चाह‍िए। आपको अपना कॉन्‍टेक्‍ट लेंस केस साफ रखना चाह‍िए और उसमें हर बार इस्‍तेमाल के बाद ताजा साल‍िन सॉल्‍यूशन भरना चाह‍िए। कुछ लोग लेंस केस में सॉल्‍यूशन की जगह पानी डाल देते हैं ज‍िससे लेंस खराब हो जाता है, इसल‍िए आप लेंस केस में सॉल्‍यूशन ही डालें। अगर आपका लेंस केस डैमेज हो गया है या उसमें क्रैक आ गया है तो आप उसे तुरंत फेंक दें, क्‍योंकि इससे उसमें बैक्‍टीर‍िया आ जाएंगे।

6. गद्दे (Mattress)

क्‍या आप जानते हैं क‍ि बेड के गद्दों को क‍ितने समय में बदल देना चाह‍िए? गद्दों को सालों साल चलाने के बजाय हर 5 से 7 सालों में बदल देना चाह‍िए। गद्दों के बीच भी डैमेज होता है पर वो आपको महसूस नहीं होता और आपको लगता है गद्दा ठीक है पर खराब गद्दे पर सोने से आपको दर्द या अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए अच्‍छी नींद के लि‍ए 5 से 7 सालों के बीच गद्दों को बदल दें, साथ ही गद्दों को हर महीने कम से कम एक बार धोकर धूप जरूर द‍िखाएं। 

डॉ सीमा ने बताया क‍ि कोरोना काल को देखते हुए हमें घरेलू चीजों को लंबे समय तक चलाने के बजाय समय-समय पर एक्‍सचेंज या र‍िप्‍लेस कर देना चाह‍िए साथ ही अगर घर पर क‍िसी को कोव‍िड हुआ है तो मरीज समेत सभी सदस्‍यों को अपना टूथब्रश तुरंत बदल देना चाह‍िए। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer