Mascara Guide: आंखों को देना है ग्‍लैमरस लुक, तो मस्‍कारा लगाने के लिए फॉलो करें ये 5 ईजी स्‍टेप्‍स

यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी आंखों को एक बेहतरीन लुक मिले, तो मस्‍कारा लगाते समय इन जरूरी बातों का ध्‍यान रखें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 06, 2020Updated at: Jan 08, 2020
Mascara Guide: आंखों को देना है ग्‍लैमरस लुक, तो मस्‍कारा लगाने के लिए फॉलो करें ये 5 ईजी स्‍टेप्‍स

हर कोई जानता है कि काजल कैसे लगाया जाए। लेकिन जब आईलाईनर या मस्‍कारा की बात आती है, तो उसके लिए एक परफेक्‍ट तरीका आना जरूरी है। क्योंकि, इसमें थोड़ी सी गलती आपकी आंखों को भद्छा बना सकती है। मस्‍कारा लगाने के लिए आपको इसके पूरे तरीके को जानना जरूरी है। बहुत से लोगों को यह बहुत आसान लगता है, लेकिन अगर यह वास्तव में आसान है, तो हर बार अपने लैशेस को सही दिखने के लिए इतनी मेहनत क्यों की जाती है?

मस्‍कारा लगाने का सही तरीका 

यहां मस्‍कारा लगाने का फुलप्रूफ गाइड है, आप इन सरल स्‍टेप के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

Mascara Guide

स्‍टेप 1. अपनी आई लैशेज को कर्ल करें

बहुत से लोगों को लगता है कि मस्‍कारा आपकी आंखों को कोई खास लुक नहीं दे सकता। लेकिन अगर कुछ अच्‍छा लुक चाहते हैं, तो मस्‍कारा लगाने से पहले एक तरह का मस्‍कारा को चुनना जरूरी है। अब आप एक आई लैश कर्लर के साथ अपने आई लैशेज को कर्लिंग करके शुरू करें। कर्लर को अपने ऊपरी लैशेस के आधार पर रखें, कर्लर को बंद करें और इसे कुछ सेकंड के लिए रखें। इससे आपकी आई लैशेज कर्ल हो जाएंगी। 

स्‍टेप 2. मस्‍कारा का इस्‍तेमाल करें 

अब आप अपने मस्‍कारा की ट्यूब लेते हुए, मस्‍कारा ब्रिसल्स को अच्छी तरह से कोट करने के लिए चारों ओर घुमाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी मस्‍कारा ब्रिसल्स को बार-बार ट्यूब में पंप न करें। यह ट्यूब में हवा को धकेलता है और मस्‍कारा को चिपचिपा बनाता है और तेजी से सूख जाता है।

इसे भी पढें: 1 नहीं पूरे 5 तरह से करें अपनी रेड लिपस्टिक का इस्‍तेमाल, जानें कैसे

Mascara Tips

स्‍टेप 3. लैशेज को कोट करें

अब आप मस्‍कारा ब्रश को अपने लैशेज की जड़ों से शुरू करते हुए एक गति के साथ लगाएं। यह सुनिश्चित करें कि लैशेज की जड़ों में मस्‍कारा की अधिक मात्रा हो और आपके लैशेस पर कम, इससे लैशेज में झुकाव नहीं आएगा और अच्‍छी शेप रहेगी। इसलिए हमेशा मस्‍कारा को लैशेज पर जड़ो की से कोट करें। आप मस्‍कारा को आंखों को बंद करके पलकों पर लगाएं, फिर उन्हें हल्‍का खोलें और एक दिशा में बाएं से दाएं और फिर दाईं से बाईं ओर कोट करें ।   

स्टेप 4. लैशेज को ब्रश करें

मस्‍कारा लगाने के बाद आप आई ब्रश की मदद से अपनी लैशेज को ब्रश कर सकते हैं। इससे आपके लैशेज आपस में चिपके हुए नहीं रहेंगे और ज्‍यादा अच्‍छे दिखेंगे। 

इसे भी पढें: सर्दियों में हाथों के रूखेपन से छुटकारा दिलाएगा हॉट ऑयल मैनीक्‍योर, जानें इसे तरीका

स्टेप 5. दूसरा कोट लगाएं 

आप मस्‍कारा का एक और कोट लगाएं। यह उस मात्रा पर निर्भर करता है, जिसे आप अपने लैशेज में जोड़ना चाहते हैं। यानि अगर लैशेज को डार्क चाहते है, तभी दोहराएं। 

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi

Disclaimer