मोटे गद्दों पर नहीं, बल्कि जमीन पर सोएं, होगा इस ‘1’ बीमारी में रातों-रात फायदा

बेड पर मोटे और स्पंजी गद्दों पर सोना किसे अच्छा नहीं लगता है। अधिकतर लोग मोटे और स्पंजी गद्दों पर ही सोना पसंद भी करते हैं। लेकिन क्या आपकों पता है बेड पर इन आरामदायक गद्दों पर सोने से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है।

Khushboo Vishnoi
अन्य़ बीमारियांWritten by: Khushboo VishnoiPublished at: Jul 28, 2017
मोटे गद्दों पर नहीं, बल्कि जमीन पर सोएं, होगा इस ‘1’ बीमारी में रातों-रात फायदा

बेड पर मोटे और स्पंजी गद्दों पर सोना किसे अच्छा नहीं लगता है। अधिकतर लोग मोटे और स्पंजी गद्दों पर ही सोना पसंद भी करते हैं। लेकिन क्या आपकों पता है बेड पर इन आरामदायक गद्दों पर सोने से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए जमीन पर सोना बेड पर सोने से कहीं ज्यादा फायदेमंद है। जमीन पर सोने के इन फायदों को जानकर आप ना तो बेड पर सोना पसंद करेंगे और ना ही मोटे गद्दे पर...

sleep disorder

बॉडी का पोश्चर होता है बेहतर

मोटे गद्दे पर या बेड पर सोने से बॉडी पोश्चर बिगड़ सकता है, लेकिन जमीन पर एक दरी या चादर बिछाकर सोने से बॉडी पोश्चर एकदम सही रहता है। इससे मसल्स पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है और हड्डियां भी नेचुरल पोजीशन में रहती हैं।

इसे भी पढ़ेंः इसलिए गुगल से पढ़कर कभी न लें दवाई, दे सकते हैं इन 5 जानलेवा बीमारियों को न्योता

हड्डियों में आता है सुधार

जमीन पर सोने से हड्डियों की संरचना में सुधार होता है। अगर हड्डियों या जोड़ों में कोई इंजरी है तो उसे रिकवर करने के लिए जमीन पर सोना सबसे फायदेमंद होता है। इससे टेढ़ी-मेढ़ी हड्डियां पूरी तरह से नेचुरल पोजीशन में आ जाती है, हालांकि यह प्रक्रिया बहुत धीमी होती है लेकिन लॉन्ग टर्म में ये बहुत फायदेमंद है।

स्पाइन से जुड़ी सभी समस्याओं में मिलता है फायदा

रीढ़ की हड्डी शरीर का सबसे अहम हिस्सा है जो शरीर के पूरे नर्वस सिस्टम को कंट्रोल करता है और इसका सीधा संपर्क मस्तिष्क से होता है। जमीन पर सोने से स्पाइन यानी रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी रहती है और उसपर दवाब भी बहुत कम पड़ता है। ऐसा करने से स्पाइन से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ेंः 10 बीमारियां दूर करते हैं इन फलों और सब्जियों के छिलके

पीठ दर्द को करता है खत्म

गलत ढंग से सोने या मोटे गद्दे पर सोने से अधिकतर लोगों में पीठ दर्द की समस्या होने लगती ह।ै ऐसे में जमीन पर सोने से पीठ दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रहती है जिससे शरीर में रक्त संचार सही तरीके से होता है और धीरे-धीरे पीठ दर्द निजात मिल जाती है।

हिप्स और कंधों के लिए भी है फायदेमंद

जमीन पर सोने से हिप्स और कंधों का एलाइनमेंट बेहतर होता है और शरीर के कई तरह के दर्दों से छुटकारा मिलता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Other Diseases Articles In Hindi

Disclaimer