पुरुषों के बाल झड़ने के पीछे क्या है कारण? यहां जानें बचाव के तरीके भी

पहले के समय में गंजेपन की समस्या उन लोगों में देखी जाती थी, जिनकी उम्र ज्यादा होती थी। पर अब यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी देखी जाती है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 25, 2020Updated at: Dec 25, 2020
पुरुषों के बाल झड़ने के पीछे क्या है कारण? यहां जानें बचाव के तरीके भी

एक उम्र के बाद बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। ऐसा होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर यही समस्या कम उम्र के लोगों में देखी जाए तो उन्हें बता दें कि ये चिंता का विषय है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में अपने आप को इस समस्या से दूर रखना जरूरी है। इस समस्या से अपने बालों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाए तो इस समस्या को रोका जा सकता है। अगर आपके बाल अधिक मात्रा में झड़ते हैं तो ये बड़ी समस्या हो सकती है। केवल लड़कियां ही नहीं आजकल लड़के भी गंजेपन की समस्या से बेहद परेशान हैं। उनमें ये समस्या आम होती जा रही है। ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि इसके पीछे का कारण क्या है और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। पढ़ते हैं आगे...

हेयर फॉल का कारण

  • जिन लोगों के बाल ज्यादा धूल मिट्टी के संपर्क में आते हैं उनके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं।
  • जो लोग केमिकलयुक्त शैंपू या डाई के लिए केमिकल का प्रयोग करते हैं उनके बालों में रूसी की समस्या हो जाती है और उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में हेयरफॉल की समस्या देखने को मिलती है।
  • कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बालों को नया लुक देने के लिए उन्हें कंडीशनिंग करने के लिए जेल, हेयर स्प्रे आदि का प्रयोग करते हैं। ऐसे में वह यह भूल जाते हैं कि इन सब प्रोडक्ट्स में केमिकल पाया जाता है, जिससे बालों की ग्रोथ रुक जाती है।
  • ध्यान दें कि बाल झड़ने के पीछे आनुवंशिक कारण भी हो सकता है। ऐसे में यह माना जाता है कि जिंक के कारण एक परिवार के लोगों में बाल झड़ना क्रमिक रूप से देखा गया है।
  • जो लोग बार- बार कंघी करते हैं उनमें भी बाल झड़ने की समस्या देखी गई है ऐसा करने से बाल ज्यादा टूटते हैं।

कैसे करें अपने बालों की देखभाल

गीले बालों की सही देखभाल

अगर आपके बाल गीले हैं तो टॉवल से जोर-जोर से न रगड़ें। वरना आपके बाल और अधिक ज्यादा टूटने लगेंगे। इसके अलावा अगर आपके बालों की नई ग्रोथ आ रही होगी तो वे भी रुक जाएगी। ऐसे में आप अपने गीले बालों को सुलझाने के लिए उंगलियों को मदद ले सकते हैं। गीले बालों पर किसी प्रकार का एक्सपेरिमेंट न करें।

इसे भी पढ़ें- आपकी किडनियों के लिए प्रकृति का वरदान है अंगूर, जानें किडनी रोगों से बचाने में क्यों फायदेमंद

सही कंघे का इस्तेमाल है जरूरी

अगर आपके बाल गीले हैं या ज्यादा ड्राई हैं तो कंघा करने के लिए हाई ब्रिसल्स वाले कंघे का प्रयोग बिल्कुल ना करें। इसके प्रयोग से न केवल बालों को नुकसान पहुंचता है बल्कि नई ग्रोथ आना भी बंद हो जाती है। इसके अलावा सिर की त्वचा को भी हानि पहुंचती है। अगर आप कंघे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सॉफ्ट ब्रिसल्स कंघे की मदद लें।

हेयरकट जरूर करवाएं

जो आपको लगने लगे कि आप गंजेपन के शुरुआती दौर में है तो तुरंत ही आर्मी कट करवाएं। उसके साथ ही छोटे बालों को गीले होने के बाद सूखने में देरी ना करें। बालों को छोटा रखने से वह स्टाइलिश देखेंगे और कम टूटेंगे।

इसे भी पढ़ें- गाजर रखे बुढ़ापे को दूर, ऐसे ही जानें इसे खाने के फ़ायदे और नुकसान

स्टाइलिंग उत्पादओं से बचें

ध्यान दें कि अगर आपके बाल कमजोर हैं तो अपने बालों में स्ट्रेटनर का प्रयोग ना करें। इसके अलावा कमजोर बालों में अगर हेयर कलर, जेल, केमिकलयुक्त का प्रयोग किया जाए तो वह जल्दी जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स बालों की ग्रोथ में बाधा पहुंचा सकते हैं।

क्यों होता है हेयर फॉल

बाल झड़ने के पीछे तनाव एक बड़ा कारण है। इसके अलावा अगर आपके आहार में पोषक तत्वों की कमी है तब भी आपके बाल झड़ सकते हैं। ऐसे में हॉर्मोन असंतुलन के कारण, विटामिन बी की कमी, प्रोटीन की कमी, केमिकल ट्रीटमेंट में तरह-तरह के उत्पादों के इस्तेमाल से भी यह समस्या दूर हो सकती है।

Read More Articles on grooming in hindi

Disclaimer